दिल के मरीजों के लिए कीहोल हार्ट सर्जरी कैसे की जाती है?

Treatment In India

आज के समय में हर इलाज लगभग संभव है। यहाँ हम बात कर रहें हैं दिल के मरीजों के उपचार में प्रगति के बारे में, अधिक उन्नत और न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं ने अधिकांश दिल के मरीजों को दोबारा ज़िन्दगी जीने का मौका दिया है। आज हम बात करेंगे कीहोल सर्जरी के बारे में, जोकि भारत में भी आसानी से उपलबध है। यह भी बताएँगे कि कीहोल हार्ट सर्जरी (keyhole heart surgery ) कैसे की जाती है? हृदय रोग गंभीर स्थितियां में से एक हैं। यदि आप दिल के मारीज है तो इसके लिए समय पर और निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है। भारत में, हृदय रोगों से होने वाली मौतों की संख्या में पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि देखी गई है। सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात यह है कि पारिवारिक चिकित्सा इतिहास की तुलना में खराब जीवनशैली में वृद्धि होना आपके पूरे स्वास्थ्य के साथ दिल को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। इसके जोखिम कारकों में गतिहीन जीवन शैली, मोटापा, तनाव और अस्वास्थ्यकर आहार संबंधी आदतें शामिल हैं।

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी क्या है? (What is keyhole heart surgery in Hindi)

 

कीहोल हार्ट सर्जरी (keyhole heart surgery ) को मिनिमली इनवेसिव सर्जरी भी कहा जाता है। आपको बता दें की यह ओपन-हार्ट सर्जरी के बजाय यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। डॉक्टर छाती पर एक छोटा सा कट लगाएंगे। इस प्रक्रिया में, ब्रेस्टबोन को तोड़े जाने की आवश्यकता नहीं होती है। कीहोल हार्ट सर्जरी करने के लिए एक कार्डियोलॉजिस्ट पसलियों के बीच के गैप का इस्तेमाल करेगा। कभी-कभी वे उपकरणों का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी कैसे की जाती है ? (How Keyhole Heart Surgery Is Performed in Hindi)

 

कीहोल हार्ट सर्जरी (keyhole heart surgery) में रोबोट-असिस्टेड हार्ट सर्जरी, थोरैकोस्कोपिक सर्जरी और छाती में एक छोटे चीरे के जरिए सर्जरी  शुरुआत करता है। इस सर्जरी में, सर्जन आपकी छाती की पसलियों के बीच छोटे चीरों के माध्यम से आपके दिल तक पहुंचते हैं। चीरों में से एक के माध्यम से डाला गया एक छोटा वीडियो कैमरा वाला एक उपकरण सर्जन को आपके शरीर के अंदर देखने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अधिकांश न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाएं हृदय-फेफड़े की बाईपास मशीन का उपयोग करती हैं, जैसा कि ओपन-हार्ट सर्जरी में किया जाता है। प्रक्रिया के दौरान मशीन आपके शरीर में रक्त प्रवाहित करती रहती है।

 

रोबोट-असिस्टेड हार्ट सर्जरी

रोबोट-असिस्टेड हार्ट सर्जरी में, पारंपरिक ओपन-हार्ट सर्जरी में उपयोग किए जाने वाले सटीक उपकरण का इस्तेमाल करता है। सर्जन अपने हाथों के बजाय रोबोटिक उपकरण का उपयोग करता है और इस प्रक्रिया को सफल तरीके से पूरा करता है। वहीं दूसरा सर्जन और सर्जिकल टीम रोबोटिक हथियारों से जुड़े सर्जिकल उपकरणों को बदलने में ऑपरेटिंग टेबल पर सहायता करती है।

 

थोरैकोस्कोपिक सर्जरी

थोरैकोस्कोपिक सर्जरी में, आपका सर्जन आपकी छाती में एक छोटे चीरा लगाकर इसमें एक छोटा वीडियो कैमरा युक्त एक लंबी, पतली ट्यूब (थोरैकोस्कोप) डालता है। आपका सर्जन आपकी पसलियों के बीच छोटे चीरों के माध्यम से डाले गए लंबे उपकरणों का उपयोग करके आपके दिल की सर्जरी करता है।

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Keyhole Heart Surgery hospitals in Gurugram)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Keyhole Heart Surgery hospitals in Delhi)

 

 

आपको बता दें कि भारत में कीहोल हार्ट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

आप हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं।

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Keyhole Heart Surgery hospitals in Bangalore)

 

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Keyhole Heart Surgery hospitals in Mumbai)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

 

कीहोल हार्ट सर्जरी की लागत क्या है? (Cost of keyhole heart surgery in Hindi)

 

कीहोल हार्ट सर्जरी (keyhole heart surgery) की औसत लागत लगभग Rs 3,23,000 से Rs 4,31,000 तक होगी। आपको बता दें की भारत सस्ती चिकित्सा देखभाल उपचार सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक प्रसिद्ध देश माना जाता है। आप GoMedii के माध्यम से बहुत यह सर्जरी करवा सकते हैं। हम भारत में शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हुए हैं। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि सभी चिकित्सा उपचार सुविधाएं आपको बेहतर अनुभव प्रदान करेंगी।

 

 

किन स्थितियों में कीहोल हार्ट सर्जरी की आवश्यकता होती है? (Which conditions require keyhole heart surgery in Hindi)

 

इनमें से किसी भी स्थिति में यह सर्जरी आवश्यक है। इसमें शामिल है:

 

 

  • एरोटिक वाल्व रेगुरगिटेशन (Aortic valve regurgitation)

 

  • दिल की धड़कन अनियमित होना (Atrial fibrillation)

 

  • एरोटिक वाल्व स्टेनोसिस (Aortic valve stenosis)

 

  • माइट्रल वाल्व स्टेनोसिस (Mitral valve stenosis)

 

  • ट्राइकसपिड वाल्व रोग (Tricuspid valve disease)

 

  • कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी (हृदय के ट्यूमर को हटाने और हृदय के छेद को बंद करने के लिए)

 

 

कीहोल सर्जरी के लाभ क्या है? (Benefits of keyhole surgery in Hindi)

 

इस सर्जरी में छोटा चीरा, कम दर्द, सर्जिकल ट्रॉमा और अस्पताल से जल्दी छुट्टी आदि से लाखों मरीजों को आसानी से और जल्दी इलाज मिल जाता है। यही कारण है कि मिनिमली इनवेसिव हार्ट सर्जरी (MICS) या कीहोल सर्जरी काफी लोकप्रिय होती जा रही है। एमआईसीएस या कीहोल सर्जरी सीएबीजी (कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्टिंग) की तुलना में अधिक सुरक्षित है, जिसमें 10 इंच के चीरे के माध्यम से ब्रेस्टबोन को अलग करने के लिए सर्जरी की जाती है। इसमें छाती के बायीं ओर 2-3 इंच का चीरा लगाकर सर्जरी की जाती है। यह सर्जरी बहुत अनुभवी डॉक्टर द्वारा की जाती है।

 

दरअसल इस सर्जरी के अन्य मुख्य लाभों में कम रक्तस्राव, नए रक्त की आवश्यकता नहीं होना आदि शामिल हैं, जो अक्सर रक्त से जुड़े संक्रमण के खतरे को काम करता है।

जिन लोगों के संक्रमित होने की संभावना सबसे अधिक होती है। उसके लिए डॉक्टर इस सर्जरी को चुनते है। इस सर्जरी के बाद फेफड़ों में संक्रमण या घाव के कारण होने वाले संक्रमण की संभावना खत्म हो जाती है। इस प्रक्रिया ने उन लोगों के लिए हृदय शल्य चिकित्सा संभव बना दी जो उम्र या खराब चिकित्सकीय  इतिहास के कारण परंपरागत शल्य चिकित्सा की तुलना में अधिक जोखिम में थे।”

आपको बता दें कि पूरे विश्व की तुलना में भारत में सबसे कम लागत पर हृदय शल्य चिकित्सा की जाती है, दूर-दूर से लोग यहाँ इलाज के लिए आते हैं और सफल शल्य चिकित्सा का आनंद लेते हैं।

 

कीहोल सर्जरी में कितना समय लगता है?

 

यह मरीज की स्थिति के अनुसार डॉक्टर द्वारा चुनी गई सर्जरी पर निर्भर करता है। उपचार से पहले, आपका डॉक्टर आपको सभी जरूरी बातें बताएगा। ज्यादातर मामलों में, इस सर्जरी में 4 घंटे तक का समय लग सकता है।

 

मिनिमली इनवेसिव या रोबोटिक सर्जरी कौन से मरीज इस सर्जरी को करवा सकते हैं?

 

सर्जन मरीज के दिल तक पहुंचने के लिए कई तरीके के उपकरण का प्रयोग कर सकता है। सबसे सुरक्षित और सबसे सफल सर्जरी प्रदान करने के लिए सर्जन सबसे छोटे चीरे का उपयोग करते हैं। आपकी सर्जिकल टीम पारंपरिक सर्जरी तकनीकों के साथ न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों के फायदे और नुकसान की सावधानीपूर्वक तुलना करेगी। आपका सर्जन कई कारकों के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा तरीका तय करेगा, जिसमें आपको किस प्रकार या हृदय रोग है और यह कितना गंभीर है  तो इससे पहले वह इन सब बातों पर भी गौर करेगा, आपकी आयु, चिकित्सा इतिहास और जीवन शैली, और सर्जरी से पहले किए गए परीक्षणों के परिणामों को भी ध्यान में रखते हुए किसी तरह का निर्णय लेगा।

 

यदि आप सस्ती कीमत पर कीहोल हार्ट सर्जरी (keyhole heart surgery ) की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।