कोलकाता के बेस्ट नी रिप्लेसमेंट सर्जन

आजकल के समय में अधिकतर लोग हड्डियों की समस्या से परेशान हैं जिसके चलते उनको अच्छे ऑर्थोपेडिक डॉक्टर्स की आवश्यकता पड़ती हैं। भारत को मेडिकल फैसिलिटी के लिए उत्तम माना जाता हैं तथा भारत में अनेक अस्पताल और विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध हैं। भारत के अस्पतालों में कई अंतराष्ट्रीय मरीज भी अपना इलाज करवाने आते हैं जो कि एक न्यूनतम लागत में भी सभी सुविधाओं के साथ होता हैं। आज हम इस लेख में कोलकाता के बेस्ट नी रिप्लेसमेंट सर्जन के बारे में।

 

भारत के टॉप नी रिप्लेसमेंट सर्जन-

 

 

1. डॉ राकेश राजपूत

 

HOD और निदेशक – ऑर्थोपेडिक्स
ऑर्थोपेडिक्स
अनुभव: 25+ वर्ष

 

डॉ. राकेश राजपूत कई प्रमुख अस्पतालों से जुड़े हुए हैं, जैसे कि फ्रेंचे अस्पताल-ब्रिस्टल, वेस्टन जनरल अस्पताल-यूके, मुसग्रोव पार्क अस्पताल – यूके, ब्रिस्टल रॉयल इन्फर्मरी – यूके, साउथमीड अस्पताल – यूके, योविल अस्पताल – यूके, व्हिप्स क्रॉस अस्पताल – यूके, पर्थ रॉयल अस्पताल – ऑस्ट्रेलिया, इन्वर्क्लाइड रॉयल- यूके, कॉर्क यूनिवर्सिटी अस्पताल – आयरलैंड, सेंट नेसन रीजनल, जेम्स कोनोली मेमोरियल अस्पताल – जर्मनी, बेनेंडेन अस्पताल – यूके।

 

उन्होंने एक समय WBAS के पूर्व सचिव, भारतीय आर्थोप्लास्टी एसोसिएशन के संयुक्त सचिव, पेल्विक एंड एसिटेबुलर सर्जन्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, भारतीय चिकित्सा संघ के बोर्ड सदस्य, और भारतीय आर्थोपेडिक एसोसिएशन के बोर्ड सदस्य भी रहे हैं। वे त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज से भी जुड़े हुए हैं।

 

 

2. डॉ अनंदा मंडल

 

परामर्शदाता – ऑर्थोपेडिक्स
ऑर्थोपेडिक्स
अनुभव: 15+ वर्ष

 

डॉ. आनंद मंडल 2003-2006 तक WBHS में चिकित्सा अधिकारी थे। वे 2006 से 2008 तक आरजी कर मेडिकल कॉलेज, कोलकाता में आरएमओ सह क्लिनिकल ट्यूटर भी रहे। वे एनआरएस मेडिकल कॉलेज, कोलकाता से एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में भी जुड़े रहे। वे 2018-2019 तक फोर्टिस अस्पताल, कोलकाता से जुड़े रहे।

 

 

3. डॉ अयान रॉय

 

परामर्शदाता – ऑर्थोपेडिक्स
ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट
अनुभव: 13+ वर्ष

 

डॉ. अयान रॉय वर्तमान समय में सीएमआरआई के साथ अर्थोपेडिक्स के लिए आगंतुक सलाहकार के रूप में जुड़े हुए हैं। उन्होंने कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के ऑर्थोपेडिक्स विभाग में रजिस्ट्रार के रूप में काम किया है। उन्होंने इसी प्रस्तावना के तौर पर सीएमआरआई में ऑर्थोपेडिक्स विभाग के वरिष्ठ रजिस्ट्रार के रूप में भी काम किया है। उन्होंने एडल्ट रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स विभाग, नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल, सिंगापुर के एक फेलो शोधक के रूप में भी काम किया था।

 

इसके अतिरिक्त, उन्होंने सिंगापुर ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के वार्षिक सम्मेलन में डायाबिटिक्स में न्यूरोआर्थ्रोपैथिक फुट और एंकल में हड्डी के गति के पैटर्न पर एक पेपर प्रस्तुत किया था।

 

 

4. डॉ. गोलाम हाशिब

 

परामर्शदाता – ऑर्थोपेडिक्स
ऑर्थोपेडिक्स और जोइंट रिप्लेसमेंट
अनुभव: 10+ वर्ष

 

डॉ. गुलाम हशीब ने अपने एमएस के लिए थीसिस डायफिसियल फ्रैक्चर शाफ्ट ह्यूमरस के प्रबंधन में इंटरलॉकिंग नेल और डायनेमिक कम्प्रेशन प्लेट के बीच एक तुलनात्मक अध्ययन पर लिखी थी। वे बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के 37वें वार्षिक सम्मेलन, BOACON-20011, बेउसराय, भारतीय ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के 56वें ​​वार्षिक सम्मेलन, IOACON-2011, गाजियाबाद/नोएडा, भारतीय ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के 57वें वार्षिक सम्मेलन, IOACON 2012, चेन्नई, TN जैसे प्रतिष्ठित सम्मेलनों का भी हिस्सा थे।

 

 

5. डॉ . चंद्रशेखर धार

 

वरिष्ठ आर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन
विभाग: ऑर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन
अनुभव: 32+ वर्ष

 

डॉ. चंद्रशेखर धर शहर में ओर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जनों में से एक हैं। वह कोलकाता विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री रखते हैं और यूके के एडिंबर्ग रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स से एफआरसीएस की हैं। डॉ. धर ने पिछले 32 वर्षों से ऑर्थोपेडिक्स और ट्रौमा सर्जरी का प्रैक्टिस किया है और पिछले 22 वर्षों से जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की है। वे भारतीय ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन (आईओए), वेस्ट बंगाल ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन (डब्ल्यूबीओए), वेस्ट बंगाल आर्थ्रोप्लस्टी सोसायटी (डब्ल्यूबीएएस), इंडियन सोसायटी ऑफ हिप नी सर्जन्स (आईएसएचकेएस) और इंडियन आर्थ्रोस्कोपी सोसायटी (आईएस) के सदस्य हैं।

 

 

6. डॉ सोमेश देब

 

परामर्श – ऑर्थोपेडिक सर्जन
ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट

 

डॉ। सोमेश देब एक महान अनुभवी आर्थोपेडिस्ट में से एक है, जिन्हें विश्वभर में प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त है, उनके आर्थोपेडिक्स के क्षेत्र में व्यापक योगदान के लिए। उन्हें संयुक्त प्रतिस्थापन, आर्थ्रोस्कोपी, कॉम्प्लेक्स ट्रॉमा और स्पाइन विकृति के क्षेत्र में सफल 3500 से अधिक सर्जरी का योगदान दिया जाता है।

 

 

7. डॉ अनुराग दास

 

आर्थोपेडिक सर्जन
ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट
अनुभव: 5+ वर्ष

 

डॉ. अनुराग दास एक आर्थोपेडिक सर्जन हैं, जो जटिल आघात, विकृति सुधार, अंग लंबाई, संक्रमित/गैर संक्रमित हड्डियों का संयोजन न होना, इलिजारोव तकनीक और आंतरिक/बाह्य निर्धारण के अन्य तरीकों के उपयोग से घुटने का संरक्षण और घुटने के पुनर्संरेखण के उपचार में विशेषज्ञ हैं।

 

उन्हें आर्थोपेडिक ट्रॉमा के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है और उन्हें विशेष रूप से सेंटर फॉर लिम्ब लेंथनिंग एंड लिम्ब रिकंस्ट्रक्शन, मुम्बई से रिकंस्ट्रक्टिव आर्थोपेडिक्स, विकृति सुधार और इलिजारोव सर्जरी के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने इलिजारोव एवं सॉफ्टवेयर आधारित 6 अक्ष विकृति सुधार से संबंधित कई कार्यशालाओं के लिए राष्ट्रीय संकाय के रूप में कार्य किया है। वह भारत के उन गिने-चुने शल्य चिकित्सकों में से एक हैं, जिन्हें अंग लंबा करने के लिए आंतरिक विधि के रूप में चुंबकीय “प्रिसाइस नेल” का उपयोग करने का अनुभव है। वे मरीजों की देखभाल के प्रति अपने दयालु और व्यक्तिगत दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं।

 

 

8. डॉ. आशोक कुमार दास

 

वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन और ट्रौमाटोलॉजिस्ट
ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट
अनुभव: 40+ वर्ष

 

वे एओटी फेलोशिप के लिए एओ ट्रॉमा इंटरनेशनल के निदेशक हैं। मेजबान केंद्र – सीएमआरआई, कोलकाता, एओ ट्रॉमा, इंटरनेशनल सेंटर, दावोस, स्विटजरलैंड द्वारा दिया गया पदनाम। एओटीएपी और एओएएफ फेलोशिप के लिए कोर्स समन्वयक/पर्यवेक्षक। एओ ट्रॉमा काउंसिल में कार्यकारी ऑर्थोपेडिक ट्रॉमा अधिकारी रहे हैं और 2 कार्यकाल (4 वर्ष) तक भारत का प्रतिनिधित्व किया है, भारतीय आर्थ्रोप्लास्टी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष, कार्यकारी अधिकारी – SICOT इंडिया ईस्टर्न ज़ोन।

 

CMRI में वरिष्ठ ऑर्थोपेडिक सर्जन और ट्रॉमेटोलॉजिस्ट के रूप में कार्यरत हैं। AO ट्रॉमा और AOAF फ़ेलोशिप के लिए संकाय/पर्यवेक्षक, AO ट्रॉमा के विभिन्न पाठ्यक्रमों में संकाय।

 

 

9. डॉ. गगन प्रीत सिंह

 

बाल अस्थिसंबंधी – यात्री परामर्शदाता
बाल अस्थिसंबंधी
अनुभव: 8+ साल

 

डॉ. गगन प्रीत सिंह एक कुछ विशेष पेडियाट्रिक आर्थोपेडिक सर्जनों में से एक है जो बच्चों की आयु समूह में होने वाली सभी प्राकृतिक और प्राप्तिक विकृतियों से निपटते हैं। उन्हें सीपी से उत्पन्न होने वाले मस्कुलोस्केलेटल मुद्दों और सभी प्रकार के बच्चों के घायल होने से जुड़ी मुसीबतों का सामना करने की प्रशिक्षण भी कोलकाता, दिल्ली और मुंबई के प्रमुख केंद्रों से मिला है।

 

उन्हें पेडियाट्रिक आर्थोपेडिक समाज में एक प्रसिद्ध व्यक्ति माना जाता है और वे कई आर्थोपेडिक सम्मेलनों में राष्ट्रीय विशेषज्ञ के रूप में सेवा कर चुके हैं। उन्हें उनके उत्कृष्ट शैक्षिक वार्ताओं के लिए जाना जाता है। उनकी मित्रशील और समझदार स्वभाव के लिए मरीजों और उनके परिवारों के बीच वे प्रसिद्ध हैं।

 

 

यदि आप इन डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहते हैं या फिर इनसे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।