क्या होता है ईसीएमओ ट्रीटमेंट | ECMO treatment cost in Kolkata

रोगी के रक्त को बड़ी नसों (हृदय के करीब) के अंदर रखी बड़ी नलियों के माध्यम से शुद्ध और ऑक्सीजनयुक्त किया जाता है और एक पंप के माध्यम से वापस भेजा जाता है। जिन रोगियों में हृदय की कार्यप्रणाली ठीक नहीं होती है उन लोगों के लिए ईसीएमओ का इस्तेमाल किया जाता है। ईसीएमओ थेरेपी का उपयोग कई अलग-अलग स्थितियों के लिए किया जाता है। ईसीएमओ का फुल फॉर्म एक्सट्रॉकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन। 

ईसीएमओ रक्त को शरीर में प्रवाहित रखता है और रक्त गैसों (ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड) को संतुलन में रखता है। ईसीएमओ फेफड़े या दिल की विफलता का इलाज नहीं करता है, लेकिन अस्थायी रूप से दिल और फेफड़ों का काम करता है – उन्हें “आराम” करने की अनुमति देता है। यह शरीर के बाहर एक मशीन (एक्स्ट्राकोर्पोरियल) का उपयोग करता है। मशीन रक्त को पंप करती है, इसे ऑक्सीजन प्रदान करती है और शरीर को कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा पाने में मदद करती है। यदि आपको हृदय संबंधी कोई समस्या है और आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

ईसीएमओ की जरुरत किन लोगों को होती है?

 

 

ईसीएमओ का उपयोग उन लोगों की मदद के लिए किया जा सकता है जो हृदय और फेफड़ों की स्थिति से बहुत बीमार हैं, या जो हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं या ठीक हो रहे हैं। यह एक विकल्प हो सकता है जब अन्य जीवन समर्थन उपायों ने काम नहीं किया हो। ईसीएमओ किसी बीमारी का इलाज या इलाज नहीं करता है, लेकिन जब आपका शरीर अस्थायी रूप से आपके ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान नहीं कर पाता है तो यह आपकी मदद कर सकता है।

 

कुछ हृदय स्थितियों में जिनमें ईसीएमओ का उपयोग किया जा सकता है, शामिल हैं:

 

  • हार्ट अटैक

 

  • हृदय की मांसपेशियों की बीमारी

 

  • दिल की मांसपेशियों की सूजन

 

  • संक्रमण के लिए जानलेवा प्रतिक्रिया

 

  • शरीर का तापमान कम

 

  • पोस्ट-ट्रांसप्लांट जटिलताओं

 

  • कार्डियोजेनिक शॉक

 

कुछ फेफड़े (फुफ्फुसीय) स्थितियां जिनमें ईसीएमओ का उपयोग किया जा सकता है उनमें शामिल हैं:

 

  • एक्यूट रेसिपेरटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (एआरडीएस)

 

  • फेफड़ों में की धमनी में रुकावट

 

  • मेकोनियम एस्पिरेशन

 

  • फ्लू (इन्फ्लूएंजा)

 

  • हंटावायरस पल्मोनरी सिंड्रोम

 

  • फेफड़ों में उच्च रक्तचाप

 

  • न्यूमोनिया

 

  • सांस की विफलता (Respiratory failure)

 

 

जाने कोलकाता में ईसीएमओ ट्रीटमेंट की लागत कितनी है? (ECMO treatment cost in Kolkata)

 

 

ईसीएमओ ट्रीटमेंट से पहले डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य की जांच करेगा उसके बाद ही वह कोई निर्णय लेंगे। यदि आप ईसीएमओ के इलाज की सही लागत जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा। डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

ईसीएमओ के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 

ईसीएमओ के रोगियों से नियमित रूप से व्यायाम करने को कहा जाता है। मशीन से निकालने के बाद उन्हें पूरी तरह एक्टिव बनाने के लिए फिजियोथेरेपी दी जाती है।

 

 

ईसीएमओ ट्रीटमेंट के लिए कोलकाता के हॉस्पिटल

 

 

  • अपोलो ग्लेनेगल्स, कोलकाता

 

  • अमरी अस्पताल साल्ट लेक, साल्ट लेक, कोलकाता

 

  • सीके बिड़ला हॉस्पिटल, कोलकाता

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंस, कोलकाता

 

 

ECMO कितने प्रकार के होते हैं?

 

  • वेनोआर्टेरियल ईसीएमओ (Venoarterial (VA) ECMO): इस प्रकार में, रक्त को एक बड़ी नस से निकाल दिया जाता है और एक बड़ी धमनी में लौटा दिया जाता है, जिससे ऑक्सीजन युक्त रक्त आपके पूरे शरीर में फैल जाता है, भले ही हृदय रक्त को पंप करने में असमर्थ हो। अगर वह कमजोर है तो गर्दन या कमर में दो नलियां लगाई जाएंगी।

 

  • वेनस ईसीएमओ (Venous ECMO): यह प्रकार केवल फेफड़ों को सहारा देता है, जिससे रोगी का हृदय शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से कार्य कर पाता है। हृदय के पास या अंदर की नसों में दो नलियां लगाई जाती हैं। यह रक्त को बाहर जाने और आपके शरीर में उसी स्थान पर वापस जाने की अनुमति देगा, जिसके लिए दो के बजाय केवल एक प्रवेश बिंदु की आवश्यकता होगी। ईसीएमओ प्रणाली पहले हृदय से शरीर में रक्त लौटाती है, और रोगी का अपना हृदय रक्त को पूरे शरीर में पंप करता है।

 

 

ईसीएमओ के दौरान क्या होता है?

 

 

ईसीएमओ से जुड़े होने पर, रोगी की हृदय गति, रक्तचाप, रक्त ऑक्सीजन के स्तर और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर पर बारीकी से नजर रखी जाती है। रोगी को शुरू में बेहोश किया जाता है, और इसलिए, केन्युलेशन महसूस नहीं होता है। इसके अलावा, ईसीएमओ पर मरीज एक वेंटिलेटर और एक एंडोट्रैचियल ट्यूब से जुड़ा होता है। एक बार जुड़े होने के बाद, रोगी को लगभग कोई दर्द नहीं होता है। हालांकि, मरीजों को आराम पहुंचाने के लिए अन्य दवाएं दी जाती हैं।

इसके अलावा, शरीर के बाहर रक्त के थक्के को रोकने के लिए रक्त को पतला करने वाली दवाओं का भी उपयोग किया जाता है। जैसा कि पहले बताया गया है, ईसीएमओ कोई इलाज नहीं है। यह केवल हृदय और फेफड़ों को सहारा देता है। गंभीरता के आधार पर, रोगी कुछ दिनों से लेकर कई हफ्तों तक ईसीएमओ पर हो सकता है। कुछ मामलों में ईसीएमओ के बावजूद मरीज गंभीर रूप से ठीक नहीं हो पाते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में ईसीएमओ मरीजों की जान बचाने में मदद करता है।

 

 

मरीज के शरीर से ईसीएमओ कैसे हटाया जाता है?

 

रोगी को ईसीएमओ से व्यवस्थित रूप से हटाया जाता है। डॉक्टर रोगी की स्थिरता और स्वास्थ्य का निरीक्षण करने के लिए ईसीएमओ द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऑक्सीजन समर्थन को धीरे-धीरे कम करने की सलाह देते हैं। यदि रोगी सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है, तो उसे ईसीएमओ से हटा दिया जाता है।

 

यदि आप ईसीएमओ ट्रीटमेंट (ECMO treatment cost in Kolkata) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, +919599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।