आंखों की एलर्जी (Eyes Infection) का घरेलू उपाय

GoMedii Offer

जकल लोग आँखों की एलर्जी को दूर करने के तरीकों से बहुत परेशान हैं, आजकल दुनिया भर के लोग आँखों की एलर्जी से पीड़ित हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की लगभग 20 प्रतिशत आबादी को एलर्जी है। आइये जानते है, आंखों की एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय जाने।

 

आंखों की एलर्जी  का घरेलू उपाय

 

बर्फ का सेंक दें

 

आंखों में होने वाली खुजली या जलन को ठंडक भरा सेंक देने से आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको सुरक्षित ठंडी सामग्री को चुनना होगा। इनमें से कुछ उपाय निम्‍म प्रकार है : –

 

  • टी बैग को फ्रीज में रख दें और आधे घंटे बाद उसे निकालकर कॉटन के कपड़े पर रखकर आंखों में सेंक दें।
  • बर्फ के टुकडें को निकालकर कॉटन के कपड़े पर रखकर सेंक दें।
  • ठंडक भरा सेंक लगभग 5 मिनट के लिए दें। दिन में ऐसा कम से कम चार बार करें। लाभ अवश्‍य मिलेगा।

 

खीरा

 

खीरा एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट है जो आंखों में होने वाली खुजली और जलन को कम करता है और फील गुड फैक्‍टर ला देता है। खीरे के पतले – पतले स्‍लाइस काटकर फ्रीज में रख दें और बाद में उन्‍हे निकालकर आंखों में रख लें। 10 मिनट तक इन टुकड़ों को आंख पर रखे रहे। इस तरीके आंखों पर होने वाले काले धब्‍बे भी दूर हो जाते है।

 

गुलाब जल

 

गुलाब जल न सिर्फ आपकी सुंदरता बढ़ाता है बल्कि आपकी आंखों को भी अच्‍छा बनाता है। आंखों में जलन होने पर गुलाब जल डालने से आराम मिलता है। आप चाहें तो रूई के बॉल को रोज वॉटर में भिगोकर भी आंखों पर रख सकते है, इससे भी आराम मिलेगा। दिन में कम से कम दो बार आंखों में गुलाब जल डालें।

 

ठंडा दूध

 

ठंडा दूध भी जलन करती आंखों में आराम दिलाता है। ठंडे दूध में कॉटन की बॉल्‍स को भिगोकर आंख पर रख लें। सुबह और शाम को ऐसा करें तो लाभ मिलेगा।

 

सब्‍जी का जूस

 

कच्‍ची सब्जियों का जूस भी आंखों में होने वाली जलन को दूर भगाने में फायदेमंद होता है। दो गाजर और एक कप पालक का जूस निकालकर पी लें। दिन में दो से तीन बार पीने से आंखों में होने वाली जलन दूर हो जाती है।

 

कच्‍चा आलू

 

आंखों में जलन हो या खुजली, कच्‍चा आलू हर किसी के लिए लाभदायक होता है। इसे बिल्‍कुल खीरे की भांति इस्‍तेमाल करना होता है। इसकी स्‍लाइस काटें और आंखों पर रख लें। दस मिनट हटा दें। इससे आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल भी दूर हो जाते है।

 

एलोविरा

 

एलोवेरा के कई फायदे हैं। इन लाभों में से एक आंखों में जलन को शांत करना है। एलोवेरा की पत्ती का जेल निकालें और उसमें शहद मिलाएं, अगर आप चाहें तो चाय पत्ती का रस भी मिला सकते हैं और इस पेस्ट से अपनी आँखें धो सकते हैं। कुछ लाभ होगा।

 

ठंडा दूध

 

आंखों को ठंडा करने के लिए ठंडा दूध भी बहुत प्रभावी होता है, जो आंखों की जलन से राहत दिलाकर खुजली से भी छुटकारा दिलाता है। यह थकी आँखों को भी राहत देता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल को ठंडे दूध में डुबोएं और इसे अपनी बंद आंखों पर हल्के से घुमाएं। ऐसा दिन में दो बार करें। दूध का उपयोग आंखों पर ठंडे सेक के रूप में भी किया जा सकता है।

 

हरी चाय

 

जिस तरह ग्रीन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, उसी तरह यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह खुजली वाली आंखों को ठंडा करता है और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, यह वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़कर आंखों को राहत देता है जो खुजली पैदा कर रहे हैं। इसके लिए एक कप उबले पानी में दो ग्रीन टी बैग्स डालें और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टीबैग को हटा दें और ग्रीन टी को ठंडा होने दें और इस घोल से दिन में दो बार आंखों को अच्छी तरह से धोएं, जब तक कि आंखों की खुजली और जलन दूर न हो जाए। टी बैग्स को फ्रिज में पानी से बाहर रखें और इसे दिन में कई बार ठंडे सेक की तरह इस्तेमाल करें।

 

खारा पानी

 

यदि धूल या प्रदूषण के कारण आपकी आँखों में खुजली और जलन हो रही है तो एलर्जी से बचने के लिए आँखों को फुलाना भी एक प्रभावी तरीका है। आपको बता दें कि नमक जीवाणुरोधी होता है जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके लिए आप आधा कप फिल्टर पानी को उबालें और इसे ठंडा होने दें। अब इसमें 1 चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इस पानी से अपनी आँखों को बहुत अच्छे से धोएं, ताकि सारी एलर्जी दूर हो जाए। आप इस पानी में एक कपास की गेंद डुबो कर भी अपनी आँखें साफ कर सकते हैं। इसे दिन में 2-3 बार दोहराएं।

 

अरंडी का तेल

 

अरंडी का तेल भी एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग एजेंट है, इसलिए यह सूखी और खुजली वाली आंखों के लिए एक अच्छा उपाय है। यह भी विरोधी भड़काऊ और विरोधी बैक्टीरियल है, इसलिए यह सूजन और संक्रमण को भी ठीक करता है। आँखों के लिए इसकी एक ख़ासियत यह है कि यह आपकी आँखों की पलकों को पोषण देता है और उन्हें मोटा और लंबा बनाता है। इसके लिए सोने से पहले आंखों में ठंड़े अरंडी के तेल की कुछ बूंदें डालें।

 

अगर आपकी आँखों की खुजली सूखी आँखों के कारण होती है, तो यह आँखों को चिकनाई भी देगी। आंख में किसी भी संक्रमण को दूर करने के लिए, अरंडी के तेल में एक कपास झाड़ू डुबोएं और आंखों को साफ करें, ताकि संक्रमण दूर हो जाए। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से निकालें और निचोड़ें और अपनी आँखों पर 15 से 20 मिनट के लिए एक तौलिया रखें। याद रखें कि केवल ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल का उपयोग आपकी आँखों के लिए किया जा सकता है और अगर यह आपकी आँखों में जलन को बढ़ाता है, तो आँखों में गुलाब जल की कुछ बूँदें डालें और कैस्टर ऑयल का उपयोग न करें।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।