कोलकाता में कैंसर के इलाज के अच्छे हॉस्पिटल कौन से है।

आजकल के समय में अधिकतर लोग कैंसर से ग्रसित नजर आते हैं कैंसर की बीमारी किसी भी मनुष्य के लिए अधिक घातक और दर्दनाक होती हैं। कैंसर, किसी कोशिका के असामान्य तरीके से बढ़ने की बीमारी है। हमारे शरीर की कोशिकाएं नियंत्रित तरीके से बढ़ती हैं और विभाजित होती हैं। जब सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है या कोशिकाएं पुरानी हो जाती हैं, तो वे मर जाती हैं और उनकी जगह स्वस्थ कोशिकाएं ले लेती हैं। कैंसर में कोशिका के विकास को नियंत्रित करने वाले संकेत ठीक से काम नहीं करते है।

 

 

 

कैंसर के इलाज के विकल्प क्या होते हैं ?

 

 

डॉक्टर कैंसर के प्रकार, स्थान या अवस्था के आधार पर इलाज का विकल्प (Cancer treatment) तय कर सकता है। आमतौर पर, कैंसर के उपचार में मुख्य रूप से सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, हार्मोन थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट्स शामिल हैं।

 

 

सर्जरी (Surgery)

डॉक्टर सर्जरी के जरिए कैंसर के ट्यूमर, ऊतकों, लिम्फ नोड्स या किसी अन्य कैंसर प्रभावित क्षेत्र को हटाने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी डॉक्टर बीमारी की गंभीरता का पता लगाने के लिए भी सर्जरी करते हैं। यदि कैंसर शरीर के दूसरे अंगों में नहीं फैला है, तो सर्जरी इलाज का सबसे अच्छा विकल्प है।

 

 

कीमोथेरेपी (Chemotherapy)

कीमोथेरेपी को कई चरणों में किया जाता है। इस प्रक्रिया में ड्रग्स के जरिए कैंसर कोशिकाओं को खत्म की जाती है। हालांकि, उपचार का यह तरीका किसी-किसी के लिए काफी कष्टदायक होता है। इसके कई साइड एफेक्ट्स भी नजर आते हैं, जिसमें बालों का झड़ना मुख्य रूप से शामिल है। दवाओं को खाने के साथ ही नसो में इंजेक्शन के जरिए भी पहुंचाया जाता है।

 

 

रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy)

रेडिएशन कैंसर कोशिकाओं पर सीधा असर करता है और उन्हें दोबारा बढ़ने से रोकता है। इस प्रक्रिया में, उच्च ऊर्जा कणों (high-energy particles) या तरंगों (Waves) का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की कोशिश की जाती है। कुछ लोगों को इलाज में सिर्फ रेडिएशन थेरेपी तो किसी-किसी को रेडिएशन थेरेपी के साथ सर्जरी और कीमोथेरेपी भी दी जाती है।

 

  • इम्‍यूनोथेरेपी (Immunotherapy)

 

  • इम्‍यूनोथेरेपी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम बनाती है।

 

  • हार्मोन थेरेपी (Hormone therapy)

 

 

इस थेरेपी का उपयोग उन कैंसर के उपचार के लिए किया जाता है, जो हार्मोन से प्रभावित होते हैं। हार्मोन थेरेपी से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर में काफी हद तक सुधार होता है।

 

 

 

कोलकाता में कैंसर के इलाज के सबसे अच्छे अस्पताल। (Best Hospitals for cancer treatment in Kolkata)

 

 

फोर्टिस हॉस्पिटल एंड किडनी इंस्टिट्यूट (रासबिहारी एवेन्यू), कोलकाता (Fortis Hospital & Kidney Institute, Kolkata)

 

 

फोर्टिस भारत, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका में मौजूद है। कंपनी बीएसई लिमिटेड और भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध है। यह वैश्विक प्रमुख और मूल कंपनी, IHH के साथ अपनी साझेदारी से शक्ति प्राप्त करता है, ताकि विश्व स्तरीय रोगी देखभाल और उत्कृष्ट नैदानिक उत्कृष्टता की अपनी संस्कृति का निर्माण किया जा सके। फोर्टिस में 23,000 लोग कार्यरत हैं (एसआरएल सहित) जो दुनिया का सबसे भरोसेमंद हेल्थकेयर नेटवर्क बनने के अपने दृष्टिकोण को साझा करते हैं। फोर्टिस क्लीनिकों से लेकर चतुर्धातुक देखभाल सुविधाओं और सहायक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं का एक पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है।

 

  • स्थापना: 1959
  • मल्टी स्पेशलिटी
  • स्थान: कोलकाता
  • पता: 111अ, राश बेहरी एवेन्यू गरिकहत, कोलकाता, वेस्ट बंगाल, भारत 700029

 

 

 

फोर्टिस अस्पताल आनंदपुर, कोलकाता (Fortis Hospital Anandapur, Kolkata)

 

 

यह सुविधा ज्वाइंट कमीशन इंटरनेशनल (JCI) और नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (NABH) द्वारा मान्यता प्राप्त है। अस्पताल की प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो भारतीय गुणवत्ता परिषद का एक घटक बोर्ड है। यह अस्पताल क्षेत्र में सबसे उन्नत मल्टी-स्पेशियलिटी तृतीयक देखभाल सुविधाओं में से एक है।

 

  • स्थापना: 2011
  • स्थान: कोलकाता
  • मल्टी स्पेशलिटी
  • पता: 730, ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास, आनंदपुर, ईस्ट कोलकाता Twp, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत 700107

 

 

 

अपोलो ग्लेनेगल्स हॉस्पिटल, कोलकाता (Apollo Gleneagles Hospital, Kolkata)

 

 

अपोलो ग्लेनेगल्स अस्पताल, कोलकाता ने निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के क्षेत्र में खुद को पथप्रदर्शक के रूप में पेश किया है। आधुनिक और अभिनव स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रियाओं का उपयोग यहां उच्च स्तर की पूर्णता और देखभाल के साथ किया जाता है। अपोलो ग्लेनेगल्स अस्पताल, कोलकाता ने इस अवधारणा को आगे बढ़ाया – यह समूह पूर्व-अपेक्षाओं में निवेश करने वाला पहला समूह था, जिसने जेसीआई जैसी अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मान्यता प्राप्त की और कार्डियक साइंसेज, ऑर्थोपेडिक्स, न्यूरोसाइंसेस, आपातकालीन देखभाल, कैंसर और अंग प्रत्यारोपण में उत्कृष्टता केंद्र भी विकसित करे।

 

  • स्थापित: 1983
  • स्थान: कोलकाता
  • मल्टी स्पेशलिटी
  • पता: 58, कैनाल सर्कुलर रोड, कड़ापारा, फूल बागान, कंकुरगाछी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत 700054

 

 

 

अमरी अस्पताल साल्ट लेक, साल्ट लेक, कोलकाता (Amri Hospital Salt Lake, Salt Lake, Kolkata)

 

 

एएमआरआई हॉस्पिटल्स अपने स्वयं के एक वर्ग को तालिका में लाता है, जिससे स्वास्थ्य सेवा समूह पूर्वी भारत को वक्र से आगे रखने में एक प्रमुख खिलाड़ी बन जाता है। समूह हर साल 4.5 लाख से अधिक लोगों का इलाज करता है और सालाना लगभग 15,000 सर्जरी करता है, उन्नत उपकरण और नवीनतम तकनीकों द्वारा समर्थित पैसे के बदले मूल्य सेवाएं प्रदान करता है।

 

  • स्थापित: 2011
  • स्थान: कोलकाता
  • पता: 17, लेन, सेंट्रल पार्क रोड, स्टेडियम एंट्रेंस रोड, 16, ब्रॉडवे रोड, साल्ट लेक के सामने, जेसी ब्लॉक, सेक्टर III, बिधाननगर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत 700098

 

यदि आप कैंसर का इलाज कोलकाता के इन अस्पतालों में करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।