इंडिया में कराएं हड्डी के कैंसर का इलाज | Bone cancer treatment in India

बोन कैंसर मानव शरीर की हड्डी की कोशिकाओं में शुरू होता है। बोन कैंसर मुख्य रूप से कंधे और पैर की हड्डियों में होता है, लेकिन राहत की बात यह है कि यह कैंसर वयस्कों में कम ही देखने को मिलता है। बोन कैंसर जब काफी हद तक बढ़ जाता है तो खतरनाक साबित होता है और इसके साथ ही यह शरीर के अन्य अंगों में भी फैल जाता है।

 

हड्डी का कैंसर मुख्य रूप से हड्डी के घातक ट्यूमर को संदर्भित करता है जो हड्डी के ऊतकों को नष्ट कर देता है। सभी हड्डी के ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं। वास्तव में, गैर-कैंसर वाले ट्यूमर की तुलना में गैर-कैंसर वाले ट्यूमर अधिक आम हैं। यूं तो हड्डी के कैंसर से कई लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन अगर वे सतर्क रहें तो उन्हें सही इलाज मिल सकता है। यदि आप हमारे डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक करें

 

 

हड्डी के कैंसर के लक्षण

 

हड्डी के कैंसर के लक्षण, Bone Cancer Symptoms

 

यूं तो बोन कैंसर से कई लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन अगर वे सतर्क रहें तो उन्हें सही इलाज मिल सकता है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति में ये 5 लक्षण दिखाई दें तो उसे अपना हेल्थ चेकअप जरूर करवाना चाहिए क्योंकि ये बोन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं:

 

  • हड्डी में दर्द: यह बोन कैंसर का मुख्य लक्षण है, जिसमें व्यक्ति की हड्डियों (पैर या जांघ) में दर्द होने लगता है। कुछ लोगों को जोड़ों का दर्द महसूस हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद यह बहुत गंभीर रूप ले सकता है।

 

  • हड्डी की सूजन: अगर किसी व्यक्ति (पुरुष और महिला) को हड्डियों में सूजन या गांठ हो जाए तो उसे इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि इसकी जानकारी डॉक्टर को देनी चाहिए।

 

  • हड्डियों का कमजोर होना: चूंकि बोन कैंसर का संबंध हड्डियों से होता है इसलिए जब लोगों को बोन कैंसर होता है तो यह उनकी हड्डियों को कमजोर बना देता है।

 

  • चलने में कठिनाई: जब बोन कैंसर बढ़ जाता है तो इससे पीड़ित व्यक्ति को चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है।

 

  • वजन घटना: बोन कैंसर का एक अन्य लक्षण वजन कम होना है।

 

 

इंडिया में कराएं हड्डी के कैंसर का इलाज | Bone cancer treatment in India

 

बोन कैंसर का इलाज कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है कि यह फैला है या नहीं और अगर है तो कहां है। हड्डी के कैंसर वाले लोग अक्सर स्थिति का इलाज करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की एक टीम के साथ काम करते हैं। इस समूह में वे डॉक्टर शामिल हैं जो कैंसर के विशेषज्ञ हैं (ऑन्कोलॉजिस्ट और रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट) और वे डॉक्टर जो हड्डियों और जोड़ों के विशेषज्ञ हैं (आर्थोपेडिक सर्जन)।

हड्डी के कैंसर के उपचार में आमतौर पर दृष्टिकोणों का संयोजन शामिल होता है। इन उपचारों का प्रकार और अवधि कई कारकों के आधार पर भिन्न होती है, जिसमें हड्डी के कैंसर का प्रकार, ट्यूमर का आकार और क्या यह शरीर के अन्य भागों में फैल गया है। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उपचारों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

  • सर्जरी: आपका सर्जन ट्यूमर और उसके आसपास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को हटा देता है। वे वास्तविक या कृत्रिम बोन ग्राफ्ट के साथ प्रभावित हड्डियों की मरम्मत या पुनर्निर्माण भी कर सकते हैं। कभी-कभी, कैंसर के इलाज के लिए एक पूरे अंग को निकालना पड़ता है। इस मामले में, एक कृत्रिम अंग (कृत्रिम अंग) का उपयोग किया जा सकता है। यदि सभी कैंसर कोशिकाओं को पहली बार नहीं हटाया गया तो कभी-कभी दूसरी सर्जरी की आवश्यकता होती है।

 

  • रेडिएशन थेरपी: यह उपचार एक्स-रे की उच्च खुराक के साथ ट्यूमर को सिकोड़ता है। डॉक्टर अक्सर ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए सर्जरी से पहले विकिरण का उपयोग करते हैं इसलिए कम ऊतक को हटाना पड़ता है।

 

  • कीमोथेरेपी: इस प्रकार के उपचार में, पूरे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को दवाओं से नष्ट कर दिया जाता है। लोग आमतौर पर इस दवा को एक गोली निगल कर या नस में इंजेक्ट करके दी जाती है। प्राथमिक हड्डी के कैंसर या फैल चुके हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए आपका डॉक्टर कीमोथेरेपी का उपयोग कर सकता है।

 

 

हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल

 

हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल

 

यदि आप हड्डी के कैंसर के इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) या आप हमे कॉल कर सकते हैं।

 

 

हड्डी के कैंसर के कारण क्या हैं?

 

हड्डी के कैंसर का क्या कारण है इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है , लेकिन उन्होंने हड्डी के कैंसर और अन्य कारकों के बीच संबंध पाया है। अन्य कैंसर के उपचार के दौरान विकिरण या दवाओं के संपर्क में आना सबसे महत्वपूर्ण कारक है। कुछ हड्डी के कैंसर उन स्थितियों के कारण होते हैं जो परिवारों (वंशानुगत) में पारित हो जाती हैं, हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं होता है।

 

 

हड्डी का कैंसर कितने प्रकार का होता है?

 

हड्डी का कैंसर कितने प्रकार का होता है,How many types of bone cancer are there,

 

प्राथमिक हड्डी के कैंसर चार निम्नलिखित प्रकार के होते हैं :

 

  • इविंग सरकोमा (Ewing sarcoma)

 

  • ओस्टियोसारकोमा (Osteosarcoma)

 

  • चोंड्रोसारकोमा (Chondrosarcoma)

 

  • कॉर्डोमा (Chordoma)

 

 

यदि आप हड्डी के कैंसर का इलाज (Bone cancer treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।