कैसे होती है बोन कैंसर की शुरूआत – जाने क्या है इसके लक्षण और कारण

बोन कैंसर क्या है?

 

 

बोन कैंसर को हड्डियों का कैंसर भी कहा जाता है ।  कैंसर की बीमारी बहुत खतरनाक होती है और यह जानलेवा भी हो सकती है। हड्डियों में कैंसर तब होता है, जब एक ट्यूमर, या ऊतक का असमान्य द्रव्यमान, एक हड्डी में बनता है। यह ट्यूमर बहुत घातक हो सकता है, और बाद में यह कैंसर के रूप में जाना जाता है।

 

यह कैंसर, हड्डियों में बढ़ने वाली असमान्य कोशिकाएं होती हैं, जो की शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता हैं। बोन कैंसर , हमारे पुरे शरीर  में धीरे-धीरे  एक अंग से दूसरे अंग में फैलता है।

 

 

बोन कैंसर के प्रकार

 

 

कैंसर आपके शरीर के दूसरे भाग से लेकर आपकी हड्डियों तक फैल सकता है या मेटास्टेसिस (Metastasis) कर सकता है। यह माध्यमिक बोन कैंसर के रूप में जाना जाता है, और यह प्रकार प्राथमिक हड्डी के कैंसर से अधिक सामान्य है।

 

सामान्य प्रकार के प्राथमिक बोन कैंसर में शामिल हैं:

 

 

मल्टीपल मायलोमा (Multiple myeloma (MM))

 

मल्टीपल मायलोमा (Multiple myeloma) बोन कैंसर का सबसे आम प्रकार है। यह तब होता है, जब कैंसर कोशिकाएं अस्थि मज्जा में बढ़ती हैं और विभिन्न हड्डियों में ट्यूमर का कारण बनती हैं। एमएम आमतौर पर वयस्कों को प्रभावित करता है।

 

 

ओस्टियोसार्कोमा (Osteosarcoma)

 

ओस्टियोसार्कोमा, या ओस्टोजेनिक सारकोमा, आमतौर पर बच्चों और किशोरों दोनों को प्रभावित करता है, लेकिन यह वयस्कों में भी हो सकता है। इसकी बाहों और पैरों में लंबी हड्डियों के सुझावों की उत्पत्ति होती है। ओस्टियोसार्कोमा कूल्हों, कंधों या अन्य स्थानों में भी शुरू हो सकता है।

 

 

कोंड्रोसारकोमा (Condrocarcoma)

 

कोंड्रोसारकोमा, ज्यादातर श्रोणि, जांघ क्षेत्रों और वयस्कों के कंधों में होता है। यह सबकांड्राल टिशू (Subcutral tissue) में बनता है।

 

 

इविंग सरकोमा (Ewing sarcoma)

 

इविंग सरकोमा (Ewing sarcoma) एक दुर्लभ कैंसर है, जो या तो हड्डियों के आसपास के कोमल ऊतकों में या बच्चों और वयस्कों की हड्डियों में होता है। शरीर की लंबी हड्डियों, जैसे कि हाथ और पैर, और श्रोणि आमतौर पर प्रभावित होते हैं।

 

 

बोन कैंसर के लक्षण क्या हैं?

 

 

बोन कैंसर के लक्षण हैं:

 

  • हड्डियों में दर्द,

 

 

  • अंगों की लंबी हड्डियों में तालु कठोर द्रव्यमान,

 

 

  • अचानक बुखार आना,

 

 

  • हड्डियों का फ्रेक्चर,

 

 

बोन कैंसर का कारण क्या है?

 

 

बोन कैंसर का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन कुछ ऐसे कारक हैं, जो हड्डी में असामान्य वृद्धि बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, जैसे की –

 

असामान्य सेलुलर विकास

 

स्वस्थ कोशिकाएं लगातार पुरानी कोशिकाओं को विभाजित करती हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद वे मर जाते हैं। हालांकि, असामान्य कोशिकाएं जीवित रहती हैं। वे ऊतक का द्रव्यमान बनाने लगते हैं, जो ट्यूमर में बदल जाते हैं।

 

 

विकिरण उपचार (Radiation therapy)

 

रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy) (जो खतरनाक कैंसर कोशिकाओं को मारता है), का उपयोग हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए किया जा सकता है।

 

 

बोन कैंसर के लिए जोखिम में कौन है?

 

 

हड्डी के कैंसर के लिए निम्नलिखित जोखिम कारक हो सकते हैं:

 

 

  • कैंसर का पारिवारिक इतिहास, विशेषकर हड्डी का कैंसर,

 

  • विकिरण उपचार (Radiation therapy),

 

 

बोन कैंसर फैलने के कारण –

 

 

धू्म्रपान

 

बोन कैंसर का खतरा धूम्रपान करने से अधिक होता है। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यह कैंसर को बढाता है। तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर फैलता है।

 

 

विटामिन डी (vitamin D)

 

विटामिन डी (vitamin D) की कमी से हो सकता है बोन कैंसर के फैलने का खतरा। इसकी कमी की वजह से हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं, जिस वजह से कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों को बहुत आसानी से प्रभावित कर सकते हैं।

 

 

आनुवांशिक

 

अगर घर में किसी को भी कैंसर या बोन कैंसर है, तो उसका प्रभाव बच्चे पर भी पड़ सकता है। कैंसर की कोशिकाएं मां से बच्चे के शरीर में प्रवेश कर सकती है।

 

 

फ्रैक्चर होना

 

किसी भी प्रकार की चोट लगने से बोन कैंसर होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। काम करते वक्त या खेल के दौरान अक्सर हड्डियों में मोच आ जाने की वजह से भी बोन कैंसर का खतरा हो सकता है।

 

 

रेडिएशन या एक्स – रे (Radiation or x-ray)

 

बोन कैंसर का खतरा रेडिएशन या एक्स – रे (Radiation or x-ray) की किरणों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। किसी अन्य बीमारी की वजह से सर्जरी कराने के बाद भी बोन कैंसर के फैलने का खतरा अधिक होता है।

 

 

बोन कैंसर के 5 चरण

 

 

स्टेज 1

 

बोन कैंसर होने के पहले चरण को दो भागों – ए और बी (A and B) में बांटा गया है। इसकी शुरुआती अवस्था “ए” है, इस अवस्था में कैंसर माइनर होता है और अन्य हिस्सों तक फैला नहीं होता। जबकि “बी” अवस्था में कैंसर हड्डी की दीवारों तक पहुंच चुका होता है।

 

 

स्टेज 2

 

दूसरे चरण में बोन कैंसर बहुत गंभीर हो जाता है। बोन कैंसर के दूसरे चरण को भी दो अवस्थाओं में बांटा गया है। इसके पहली अवस्था में कैंसर का फैलाव अधिक होता है, लेकिन वह शरीर के अन्य हिस्सों तक न पहुंचकर हड्डियों तक ही सीमित होता है। लेकिन दूसरी अवस्था में यह आसपास के हड्डियों तक फैल चुका होता है।

 

 

स्टेज 3

 

तीसरे चरण में बोन कैंसर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस चरण में, मरीज के फेफड़े तक, कैंसर की चपेट में आ जाते हैं। इसके अलावा कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों तक भी फैल जाता है। यह अवस्था मरीज के लिए काफी गंभीर होती है।

 

 

स्टेज 4

 

इस अवस्था में बोन कैंसर शरीर के लगभग हर हिस्से में फैल चुका होता है। इसके साथ ही फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित कर चुका होता है। यह अवस्था मरीज के लिए काफी गंभीर होती है।

 

 

स्टेज 5

 

बोन कैंसर के शरीर में फैलने पर हड्डियों की स्वस्थ कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं और हड्डियां पूरी तरह से कमजोर और बेजान हो जाती हैं और जिस वजह से शरीर का आधार खत्म होने लगता है।

 

 

बोन कैंसर का निदान

 

 

डॉक्टर, आपको बोन कैंसर के चरण को निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित विधियों का उपयोग कर सकता है, जैसे की –

 

 

  • बायोप्सी (Biopsy), जो कैंसर के निदान के लिए ऊतक के एक छोटे नमूने का विश्लेषण करती है,

 

  • हड्डी स्कैन (Bone scan), जो हड्डियों की स्थिति की जांच करता है,

 

  • रक्त परीक्षण (blood test),

 

  • इमेजिंग परीक्षण (Imaging test), जिसमें हड्डियों की संरचना के गहन विचार प्राप्त करने के लिए एक्स-रे (X-ray), एमआरआई स्कैन (MRI scan) और सीटी स्कैन (CT scan) कर सकते है।

 

 

बोन कैंसर का इलाज

 

 

इसका इलाज निर्भर करता है:

 

  • कैंसर के चरण पर ,

 

  • उम्र,

 

  • ट्यूमर का आकार और किस स्थान पर है,

 

  • दवाएं,

 

 

हड्डी के कैंसर का इलाज करने वाली दवाओं में शामिल हैं:

 

 

  • मल्टीपल मायलोमा (Multiple myeloma) के लिए कीमोथेरेपी (Chemotherapy) दवाएं,

 

  • दर्द, सूजन और बेचैनी को दूर करने के लिए दवाएं,

 

  • हड्डी के नुकसान को रोकने और हड्डी की संरचना की रक्षा करने में मदद करने के लिए बिस्फोस्फॉनेट्स (Bosphosphnets),

 

  • कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए साइटोटोक्सिक (Cytotoxic) दवाएं,

 

  • विकिरण उपचार (Radiation Therapy),

 

  • डॉक्टर आपको कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण चिकित्सा की सलाह भी दे सकता है।

 

 

सर्जरी

 

आपका डॉक्टर शल्य चिकित्सा से ट्यूमर या प्रभावित ऊतक को हटा सकता है। क्षतिग्रस्त हड्डी को हटाने और बदलने के लिए सर्जरी कैंसर को रोकने का एक विकल्प है, जो जल्दी से फैलता है। हाथ या पैर में व्यापक हड्डी क्षति के लिए, विच्छेदन की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

वैकल्पिक चिकित्सा

 

चिकित्सक वैकल्पिक उपचारों को शामिल कर सकता है, जिसमें देखभाल योजना में हर्बल उपचार शामिल होते हैं। हालांकि, यह सावधानीपूर्वक विचार के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ वैकल्पिक उपचार कीमोथेरेपी (Chemotherapy) और विकिरण उपचार (Radiation Therapy) में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

 

 

बोन कैंसर के शुरुआती चरण में हड्डियों में दर्द की शिकायत होती है। अगर कोई  दर्द कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपंर्क करें और जांच करवाएं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।