इलियोस्टॉमी (Ileostomy) क्या है, किन लोगों को होती है इसकी जरूरत?

मानव शरीर जो भी खाता है वह उसके पेट में जाता है उसके बाद वह उसे ऊर्जा प्रदान करता है। लेकिन आपके गलत खान पान की आदतें आपके पेट की बीमारी का कारण बनती हैं। आजकल अस्वस्थ आहार और सुस्त जीवनशैली के कारण पेट में गैस की समस्या होना बहुत आम बात है। पेट के जितने भी रोग हैं वे पूरे शरीर को स्वस्थ नहीं रहने देते हैं। इसलिए वात, पित्त, कफ दोषों को शांत करके पेट के रोगों से बचा जा सकता है। लेकिन कई बार आपकी पेट की बीमारी किसी गंभीर बीमारी में भी बदल सकती है। उन्हीं में से एक है इलियोस्टॉमी। आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

इलियोस्टॉमी क्या हैं? (Ileostomy Kya Hain in Hindi)

 

आपके पेट से जुड़े कुछ रोगों को दूर करने के लिए इलियोस्टॉमी की जाती है। यह एक प्रकार की शल्य प्रक्रिया है जिसमें पेट की सतह में एक छेद बनाया जाता है। इस छिद्र को चिकित्सकीय भाषा में स्टोमा कहा जाता है। हालांकि, डॉक्टर इसे आपकी आंत से जोड़ते हैं। इसमें आपका मल सीधे इस छेद से बाहर निकाला जाता है। यह प्रक्रिया कुछ लोगों में स्थायी और कुछ लोगों में अस्थायी होती है। दरअसल यह सर्जरी कोलन, कोलन कैंसर में चोट लगने की स्थिति में की जा सकती है। किसी भी प्रकार की सर्जरी से पहले, यह निर्धारित करने के लिए रोगी की जांच की जाती है कि यह सर्जरी उसके लिए उचित है या नहीं।

 

इलियोस्टॉमी सर्जरी कितने प्रकार की होती है? (How many types of ileostomy surgery are there in Hindi)

 

आपको बता दें की इलियोस्टॉमी सर्जरी दो प्रकार की होती है। जिसमें लैप्रोस्कोपिक और ओपन सर्जरी शामिल होती है। इलियोस्टॉमी होने के बाद रोगी को कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है। अगर आपको जी मिचलाना, उल्टी, सर्जरी के बाद दर्द जैसे कोई लक्षण हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वह ऐसे में आपकी बेहतर तरीके से मदद करेंगे।

 

डॉक्टर मरीज को इलियोस्टॉमी की सलाह कब देते हैं? (When does the doctor recommend ileostomy to the patient in hindi)

 

इलियोस्टॉमी निम्नलिखित स्थितियों के आधार पर किया जा सकता है। यदि बड़ी आंत की समस्या है और दवाओं से ठीक नहीं हो रहा है तो इलियोस्टॉमी की जा सकती है।

 

  • सूजन आंत्र रोग (Inflammatory bowel disease)

 

  • अल्सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis)

 

  • क्रोहन रोग (Crohn’s disease)

 

  • पेट का कैंसर

 

  • बिना कारण पेट दर्द होना

 

  • अचानक वजन कम होना

 

  • कोलन कैंसर

 

  • मलाशय या पेट का कैंसर

 

  • हिर्स्चस्प्रुंग की बीमारी (Hirschsprung’s disease)

 

  • चोट या दुर्घटना आंत में होना (Injury or accident to the intestine)

 

इलियोस्टॉमी से पहले तैयारी? (Preparation before ileostomy in hindi)

 

इलियोस्टॉमी सर्जरी करने से पहले, डॉक्टर कुछ निदान की सलाह देते हैं।

 

 

  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

 

  • इन परीक्षणों के आधार पर यह देखा जाता है कि मरीज सर्जरी के योग्य है या नहीं।

 

  • अगर वह किसी भी तरह की आयुर्वेदिक दवा या अन्य दवा लेता है तो सर्जरी से पहले मरीज को डॉक्टर को खुलकर सब कुछ बता देना चाहिए।

 

  • अगर कोई व्यक्ति ब्लड थिनर लेता है तो डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि सर्जरी से पहले इन दवाओं को बंद कर देना चाहिए।

 

  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो सर्जरी से कुछ दिन पहले इसे करना बंद कर दें, क्योंकि इससे सर्जरी अधिक कठिन हो जाती है।

 

  • सर्जरी से एक दिन पहले डॉक्टर मरीज को फलों का रस, पानी और सूप पीने की सलाह देते हैं।

 

  • सर्जरी के दिन रोगी को कुछ भी खाने या पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

 

  • सर्जरी शुरू करने से पहले, आपका सर्जन आंत को खाली कर देगा और कुछ मामलों में एनीमा भी कर सकता है।

 

 

इलियोस्टॉमी कैसे की जाती है? (How is an ileostomy done in hindi)

 

 

इलियोस्टॉमी सर्जरी शुरू करने से पहले, रोगी को सामान्य एनेस्थीसिया दिया जाता है, ताकि रोगी बेहोश हो या आंशिक रूप से सुन्न किया जाती है। सर्जरी के दौरान, रोगी को जरूरत के आधार पर तरल पदार्थ के रूप में दिया जाता है।

 

दरअसल इलियोस्टॉमी दो तरह से की जाती है:

 

ओपन सर्जरी: इस प्रक्रिया में सर्जन मरीज के पेट में एक बड़ा चीरा लगाता है और अंदर देखकर ऑपरेशन करता है।

 

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी: इस प्रक्रिया में मरीज के पेट में एक छोटा चीरा लगाया जाता है ताकि सर्जरी के लिए उपकरण डाले जा सकें। कुछ मामलों में, सर्जरी के तरीकों को बदला जा सकता है और स्थिति को नहीं बदला जा सकता है।

 

पहले एक निशान बनाने के लिए एक रंध्र बनाया जाता है। यह निशान पेट के निचले दाहिने हिस्से पर बना होता है। निशान पर एक छेद करके देखे गए छेद की मदद से प्रभावित हिस्सों को काट दिया जाता है और हटा दिया जाता है। इसके अलावा आंत के बचे हुए हिस्से को वेध की मदद से जोड़ा जाता है। इसे स्टोमा कहा जाता है। रंध्र एक थैली होती है जिसमें मल या अपशिष्ट पदार्थ जमा होते हैं। टांके की मदद से रंध्र को ठीक किया जाता है।

 

इलियोस्टॉमी होने के बाद मेरा मल त्याग कैसे होगा?

 

 

इलियोस्टॉमी होने के बाद, आंतों में बैग में जाने वाले अपशिष्ट उत्पाद (मल) सामान्य मल की तुलना में अधिक बार और ढीला होते हैं।

 

 

इलियोस्टॉमी के लिए सबसे अच्छे अस्पताल ? (Best hospitals for ileostomy in hindi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, सेक्टर 41, गुरुग्राम

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद

 

हमने आपको इलियोस्टॉमी क्या है, यह कैसे की जाती है इससे जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप इलियोस्टॉमी (Ileostomy) करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। अगर आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।