बच्चों में ल्यूकेमिया कैंसर क्या है और जानिए इसका इलाज कब कराएं

आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में हर साल ब्लड कैंसर के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ब्लड कैंसर को हिंदी में रक्त कैंसर कहा जाता है। आपको बता दें कि ब्लड कैंसर तीन तरह का होता है। जिसमें मायलोमा, लिम्फोमा और ल्यूकेमिया शामिल हैं। लेकिन आज हम बात करेंगे ल्यूकेमिया कैंसर के बारे में जो सबसे ज्यादा बच्चों में देखा जाता है। ल्यूकेमिया कैंसर एक ब्लड कैंसर है जो किसी को भी हो सकता है। ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि यह बच्चों में होता है।

 

 

बच्चों में ल्यूकेमिया कैंसर क्या है? (What is leukemia cancer in children in Hindi)

 

ल्यूकेमिया कैंसर वह स्थिति है जब शरीर में रेड ब्लड सेल की संख्या से सफेद ब्लड सेल की संख्या अधिक हो जाती है। जिसकी वजह से रेड ब्लड सेल और प्लेटलेट्स की संख्या घटने लगती है। हेल्दी शरीर के लिए रेड ब्लड सेल की मात्रा और उसका सही तरीके से काम करना जरूरी होता है। लेकिन ल्यूकेमिया की वजह से सफ़ेद ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती हैं और यह कैंसर का रूप ले लेती है। जिसे ल्यूकेमिया कैंसर कहा जाता है।

 

 

ल्यूकेमिया कैंसर का इलाज कब कराएं?

 

ल्यूकेमिया कैंसर का इलाज कब कराएं इसके लिए आपको इस कैंसर के लक्षणों का पता होना चाहिए। ल्यूकेमिया कैंसर के सामान्य लक्षण जो होने से पहले ही शरीर में दिखने लगते हैं कुछ इस प्रकार हैं :

 

  • चोट का जल्दी ठीक न होना

 

  • मल में रक्त आना

 

  • थकान महसूस होना

 

  • जोड़ो में दर्द होना

 

  • ठंड लगना

 

  • भुख में कमी आना

 

 

यदि ऐसे कोई भी लक्षण आपको बच्चे के शरीर में दिखते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक कर के online consult भी कर सकते हैं।

 

 

भारत में ल्यूकेमिया कैंसर के इलाज में कितना खर्च आता है? (How much does leukemia cancer treatment cost in India in Hindi)

 

आमतौर पर, भारत में ल्यूकेमिया कैंसर के उपचार की लागत का लगभग ₹4,00,000 से ₹22,00,000  तक है। भारत में, रक्त कैंसर के उपचार के लिए, आमतौर पर कीमोथेरेपी का सुझाव दिया जाता है जिसकी लागत लगभग ₹1,00,000 से ₹2,1 0,000 तक होती है।

 

 

ल्यूकेमिया कैंसर के इलाज के लिए टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital for leukemia Cancer Treatment in Delhi in Hindi)

 

 

 

 

ल्यूकेमिया कैंसर के लिए टेस्ट (Test for leukemia cancer in Hindi)

 

लक्षण शुरू होने से पहले, डॉक्टर नियमित रक्त परीक्षण में क्रोनिक ल्यूकेमिया का पता लगा सकते हैं। यदि ऐसा होता है, या यदि आपके लक्षण हैं जो ल्यूकेमिया का सुझाव देते हैं, तो आपको निम्नलिखित नैदानिक ​​परीक्षाओं से गुजरना पड़ सकता है:

 

  • फिजिकल टेस्ट

 

  • ब्लड टेस्ट

 

  • बोन मैरो टेस्ट

 

 

बच्चों में ल्यूकेमिया कैंसर के इलाज के लिए क्या विकप्ल है? (What are the options for the treatment of leukemia cancer in Hindi)

 

ब्लड कैंसर का इलाज मरीज के लक्षणों के आधार पर तय किया जाता है। इलाज से पहले डॉक्टर मरीज की उम्र, स्वास्थ्य, ब्लड कैंसर के प्रकार को देखता है और फिर इलाज की प्रक्रिया शुरू करता है।

 

  • ब्लड कैंसर का उपचार कीमोथेरेपी, जैविक चिकित्सा, टार्गेटेड थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, स्टेम सेल प्रत्यारोपण द्वारा किया जाता है।

 

  • कीमोथेरेपी में मरीज पर कैंसर के प्रभाव को कम करने के लिए मरीज को दवा या इंजेक्शन के माध्यम से दवा दी जाती है।

 

  • जैविक चिकित्सा (biological medicine) में, डॉक्टर रोगी पर कुछ उपचारों का उपयोग करते हैं जो कोशिकाओं से ल्यूकेमिया को पहचानने और नष्ट करने में मदद करते हैं।

 

  • टार्गेटेड थेरेपी में डॉक्टर कुछ ऐसी दवाओं का इस्तेमाल मरीजों पर करते हैं। जो दवा कैंसर कोशिकाओं के भीतर की कमजोरी को दूर करती है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी ल्यूकेमिया कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने और उनके विकास को रोकने के लिए ऊर्जा बीमा का उपयोग करती है।

 

  • कुछ गंभीर मामलों में डॉक्टर मरीज पर स्टेम सेल ट्रांसप्लांट भी कर सकते हैं। रोगी के बोन मैरो को हेल्दी बोन मैरो से प्रत्यारोपित किया जाता है। जिसे अंग्रेजी में Bone Marrow transplant कहते हैं।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।