पीसीएल इंजरी (PCL Injury) क्या है जानिए इसे कैसे ठीक किया जाता है?

जब कभी घुटना में कोई गंभीर चोट लग जाती है तो इस वजह से पैर को मुड़ने में भी समस्या होती है। यदि कभी पहले घुटने में चोट लगी हो तो उस वक़्त तो आप चोट पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तब उस चोट की वजह से घुटने में समस्या होने लगती है। जब मरीज की स्थिति ज्यादा खराब होती है तब डॉक्टर मरीज को घुटने की सर्जरी करवाने की सलाह देते हैं। मरीज के लिए कौन सी सर्जरी सबसे उपयुक्त है। आज हम आपको ऐसी ही एक सर्जरी के बारे में बताएंगे जिसे पीसीएल सर्जरी कहा जाता है। अब आपको बताते हैं कि यह क्या है?

 

 

पीसीएल इंजरी (PCL injury in Hindi) क्या है?

 

 

पीसीएल का फूल फॉर्म पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (PCL) इंजरी है। दरअसल यह घुटने के पिछले हिस्से के साथ-साथ चलता है और हमारी जांघ की हड्डी को निचले पैर की हड्डी के ऊपर से जोड़ता है। यह लिगामेंट हड्डियों को ठीक रखता है और आपके घुटने को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है। जब पीसीएल में मोच आ जाती है या फट जाती है, तो इसे पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट इंजरी कहते हैं और ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं

 

 

पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट की चोट शरीर को कैसे प्रभावित करती है? (How does a posterior cruciate ligament injury affect the body in Hindi)

 

पीसीएल की चोट से गंभीर नुकसान हो सकता है। हेल्थकेयर प्रदाता चार अलग-अलग श्रेणियों में पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट की चोटों को रेट करते हैं:

 

  • ग्रेड I: लिगामेंट में एक आंशिक टियर मौजूद है।

 

  • ग्रेड II: आंशिक टियर है और लिगामेंट कमजोर होता है।

 

  • ग्रेड III: लिगामेंट पूरी तरह से फट गया है और घुटना अस्थिर है।

 

  • ग्रेड IV: पीसीएल इंजर्ड हो गया है और एक अन्य घुटने का लिगामेंट क्षतिग्रस्त हो गया है।

 

 

पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट की चोट का इलाज कैसे किया जाता है? (How is a PCL injury treated in Hindi)

 

 

यह आपके पीसीएल चोट की गंभीरता पर निर्भर करता है। सामान्य पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट उपचार में शामिल हैं:

 

  • बैसाखी (Crutches): आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके घुटने पर कितना वजन डालता है, इसे सीमित करने के लिए बैसाखी का उपयोग करने की सलाह दे सकता है।

 

  • नी ब्रेस (Knee brace): इस प्रक्रिया में डॉक्टर घुटने को तारो से बांध देते हैं, ताकि घुटने की अस्थिरता को दूर किया जा सके, सामान्य पीसीएल के लक्षण।

 

  • फिजिकल थेरेपी : कुछ व्यायाम आपके घुटने को मजबूत और स्थिर करने में मदद कर सकते हैं।

 

  • सर्जरी: यदि पीसीएल की चोट गंभीर है, तो ऐसे में डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। ज्यादातर मामलों में, घुटने की आर्थ्रोस्कोपी लिगामेंट को ठीक करने के लिए की जाती है। सर्जरी की तुलना में यह प्रक्रिया मरीज के लिए कम दर्द का अनुभव महसूस कराती है।

 

 

पीसीएल इंजरी की सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for PCL Injury Surgery in Hindi)

 

 

Ved hospital Ahmedabad में इलाज कराने के लिए यहाँ हमसे संपर्क करें

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट इंजरी किसे प्रभावित करती है? (Who does a posterior cruciate ligament injury affect in Hindi)

 

पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट की चोटें किसी को भी हो सकती हैं, लेकिन वे विशेष रूप से स्कीयर और एथलीटों में आम होती हैं जो बेसबॉल, फुटबॉल या सॉकर खेलते हैं।

 

 

क्या मरीज पीसीएल की चोट के साथ चल सकता है? (Can a patient walk with a PCL injury in Hindi)

 

यह मरीज पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, मरीज चलने में सक्षम हो सकते हैं और उनके लक्षण कम ध्यान देने योग्य हो सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को पीसीएल की चोट के बाद चलने में कठिनाई होती है, खासकर जब मरीज की स्थिति गंभीर है।

 

 

इसके लक्षण क्या होते हैं? (What are its symptoms in Hindi)

 

 

विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • दर्द, सूजन और अस्थिरता (instability)

 

  • सुनता महसूस होना

 

  • लिगमेंट या कार्टलेज की चोट होना

 

 

क्या पीसीएल के टियर से दर्द का अनुभव होता है? (Does a PCL tear cause pain in Hindi)

 

सामान्य तौर पर, हाँ। मरीज को दर्द का अनुभव होता है, यह पीसीएल के प्रमुख लक्षणों में से एक है। बेचैनी हल्की या गंभीर हो सकती है।

 

 

पीसीएल की चोट को ठीक होने में कितना समय लगता है? (How long does it take for a PCL injury to heal in Hindi)

 

 

रिकवरी का समय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। यदि आपकी चोट हल्की है, तो इसे ठीक होने में केवल 10 दिन लग सकते हैं। यदि आपने अपने पीसीएल को ठीक करने के लिए सर्जरी करवाई है, तो ठीक होने में लगभग छह से नौ महीने लग सकते हैं।

 

 

पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट इंजरी का निदान कैसे किया जाता है? (How PCL Injury is Diagnosed in Hindi)

 

डॉक्टर मरीज के घुटने की जांच करेगा, आपकी गति की सीमा की जांच करेगा और लक्षणों के बारे में पूछेगा। वे नुकसान हुए हिस्से की सीमा निर्धारित करने के लिए इमेजिंग टेस्ट का भी अनुरोध कर सकते हैं। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • एक्स-रे

 

  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)

 

  • सीटी (कंप्यूटेड टोमोग्राफी) स्कैन

 

यदि आप पीसीएल इंजरी  सर्जरी कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।