आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए क्या करें और क्या ना करें

Safe20

 

 

आपके सभी बॉडी पार्ट्स के साथ आपकी आँखों का ठीक रहना भी बहुत जरुरी है। आँखों के बिना किसी का भी जीवन जीना बहुत मुश्किल होता है। आज के समय में स्मार्ट फोन और कंप्यूटर का बहुत्त ज्यादा इस्तेमाल बच्चों से लेकर बड़ो की आँखों को भी बहुत नुकसान पहुँचा रहा है। ऐसे में आप आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए क्या करें और क्या ना करें इसी से जुड़ी कुछ बातें आज हम आपको बताएंगे।

 

क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि आप जो भी खा रहे हैं उसका आपकी आँखों की रोशनी पर कैसा असर पड़ेगा। क्या आप कंप्यूटर और मोबाइल में अपना बहुत ज्यादा समय बिताते हैं ? यदि हाँ तो क्या उसके बाद आप अपनी आँखों को थोड़ी देर के लिए आराम देते है या नहीं ? क्या आप ऐसे खाद्य पदार्थ खा रहे हैं जो आपकी आँखों के लिए सबसे अच्छे हैं?

 

जब हम अपनी दैनिक दिनचर्या को पूरा करने में व्यस्त रहते हैं और कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों बैठे रहते हैं या कम रोशनी वाली जगह बैठ कर किताब से चिपके रहते हैं तब आप एक बार भी अपनी आँखों के बारे में नहीं सोचते हैं। ऐसा करने से आँखों की रोशनी जल्दी कम हो सकती है। आप आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कुछ सरल उपाय कर सकते हैं।

 

 

 

आँखों के लिए बरते सावधानी

 

 

 

काम के बीच में ब्रेक जरूर लें

 

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें लंबे समय तक कंप्यूटर और स्मार्ट फोन पर काम करना पड़ता हैं। जबकि आज कल के बच्चों को भी कंप्यूटर पर ही पढ़ाई करनी पड़ती है। यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करते हैं तो उस दौरान आपको बीच में ब्रेक लेना चाहिए। ऐसा करने से आप की आँखों को बहुत आराम मिलेगा। आप चाहें तो थोड़ी देर के लिए अपनी सीट से उठ कर बाहर टहलने जरूर जाएं। यदि आप काफी लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठते हैं तो इससे एक समय के बाद आपकी आँखों का पानी सूख जाता है और आपकी आँखों में ड्राई नैस आ जाती है।

 

 

 

अच्छे रोशनी में पढ़ाई करें

 

आपको अपने बच्चों के पढ़ाई करने वाले स्थान पर पर्याप्त रोशनी का इंतजाम करना चाहिए। क्योंकि कम रोशनी में पढ़ने से सभी की आँखों पर ज्यादा जोर पड़ता है। इसकी वजह से ही आँखों की रोशनी कम होती है। इसकी वजह से बच्चों को स्ट्रेस भी होने लगता है।

 

 

 

आँखों को पानी से धोएं

 

यदि आप अपनी आँखों का ध्यान रखना चाहते हैं, तो आपको हर दो या तीन घंटे पर अपनी आँखों पर पानी के छींटे मारने चाहिए। इससे आपकी आँखों को ताजगी महसूस होती है और काफी रिलैक्स फील होता है ऐसा सभी को दिन में करीब 5 बार करना चाहिए।

 

 

संतुलित आहार

 

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको एक संतुलित मात्रा में आहार का सेवन करना होगा। ये आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा। आप अपने आहार में ब्रोकली, गाजर और टमाटर जैसे रंगीन सब्जियों और फलों को शामिल करें। इनमें बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर होता है, जो विटामिन ए में परिवर्तित होता है और रेटिना को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

 

 

 

आँखों की हल्के हाथों से मसाज करें

 

यदि आपकी आँखों में लगातार काम करने से दर्द हो रहा है तो ऐसा होने पर आपको बहुत ही हल्के हाथों से अपनी आँखों की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा, इसके साथ ही आप आँखों को कुछ देर के लिए बंद रखें।

 

पर्याप्त नींद भी है जरुरी

 

अपनी आँखों के स्वास्थ्य के लिए आपको एक पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी बहुत जरुरी है। क्योंकि आपकी आँखों को पूरा दिन काम करने के बाद आराम करने भी जरूर है। पर्याप्त नींद लेने से आपकी आँखों की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है।

 

 

 

आँखों को ऐसा होता है नुकसान

 

 

  • कंप्यूटर और मोबाइल फोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपकी आँखों की रोशनी कम होने लगती है।

 

 

  • कम रोशनी में काम करने से भी आपकी आँखें कमजोर होती हैं।

 

 

  • नींद पूरी ना करने से आपकी आँखों के नीचे की त्वचा काली होने लगती है।

 

 

  • विटामिन ए और सी की कमी से भी आँखों की रोशनी कम होने लगती है।

 

 

  • आपको पूरा दिन चश्मा पहनने की जरुरत नहीं है ये आपकी आँखों को और थका देता है।

 

 

  • कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करते वक़्त ब्राइटनेस बहुत ज्यादा और बहुत कम ना रखें।

 

 

 

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करें इनका सेवन

 

 

कई विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट हैं जो प्राकृतिक रूप से आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं, यह सभी खाद्य पदार्थों आसानी से मिलते हैं जो इस प्रकार हैं:

 

 

  • गाजर, केल, पालक, और कोलार्ड साग (Collard) इसमें विटामिन ए और ल्यूटिन होता है।

 

 

  • आंवला भी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन सी होता है।

 

 

  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सौंफ का सेवन करें।

 

 

  • बादाम में ओमेगा 3 होता है, जो आपकी आँखों की रौशनी को बढ़ाता है।

 

 

  • पालक में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

 

 

  • शकरकंद और मक्खन में विटामिन ए होता है, इसका सेवन भी जरूर करें।

 

 

यदि आपकी आँखों की रौशनी लगातार कम हो रही है, तो यह मधुमेह के भी लक्षण हो सकते हैं। ऐसा बहुत से लोगों में देखा गया है जो लोग इसे नजरअंदाज करते हैं उन्हें आगे चलकर इसकी वजह से कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए यदि आपको भी आँखों से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।