आंखों की एलर्जी दूर करने के आसान घरेलू उपाय!

Safe20

विशेषज्ञों का मानना है कि आंखों में एलर्जी का कारण असावधानी और आस-पास फैली हुई गंदगी है। लेकिन बहुत से घरेलू उपाय आसानी से आंखों की एलर्जी को दूर कर सकते हैं। (aankhon ki allergy ka upay in hindi)

 

आंखों की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपाय

 

आंखों की एलर्जी

 

अचानक से एक सुबह उठने पर अपनी आंखों में लाली, सूजन और दर्द को महसूस करने पर आप इसे कंजंक्टिवाइटिस समझने लगते हैं। ऐसा हो सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो या आंखों में एलर्जी भी हो सकती है। यह मूल रूप से आंखों में कंजाक्तिवा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया है जिसमें छोटे टिश्‍यु आंखों के सफेद भाग को कवर कर देते हैं।

 

आंखों की एलर्जी के घरेलू उपाय

 

चिलचिलाती धूप, धूल भरी हवाओं और बढ़ती गर्मी के कारण आंखों में एलर्जी की समस्‍या आम हो जाती है। इसके अलावा आंखों में एलर्जी का कारण सौंदर्य प्रसाधनों, कॉन्‍टेक्‍ट लेंस, धूल और पालतू जानवरों के बाल आदि हो सकते है। बहुत से घरेलू उपाय आसानी से आंखों की एलर्जी को दूर कर सकते हैं। लेकिन समस्‍या गंभीर होने पर डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें।

 

नमक और पानी

 

पानी को उबाल लें और इसे हल्‍का ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। अब रूई की मदद से इस पानी से अपनी आंखों को पोंछ लें। यह सूजन को कम करने के साथ आपकी आंखों की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।

 

गुलाब जल

 

आंखों में संक्रमण के लिए गुलाबजल हमेशा से अच्‍छा रहा है। 2-3 बूंदें गुलाबजल की आंखों में डालने से तीन दिन के अंदर ही संक्रमण को प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है।

 

करौंदा

 

एक चम्‍मच करौंदे के पाउडर को शहद के साथ मिक्‍स करके रात को सोने से पहले लें। यह मिश्रण संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। यह संक्रमण को दूर करने के लिए एक हफ्ते का समय लेता है।

 

लालमिर्च

 

लालमिर्च एक जड़ी-बूटी है। लालमिर्च ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिसके परिणामस्‍वरूप आंखों की सफाई होती है।

 

आईब्राइट

 

आईब्राइट एक जड़ी-बूटी होने के साथ-साथ प्राकृतिक एंटीसेप्टिक भी है। जो संक्रमित ऊतकों का इलाज करता है। इसका सेवन लालमिर्च के साथ करने से यह संक्रमण पर तुरंत काम करता है।

 

बेबैरी बार्क

 

बेबैरी बार्क में मौजूद चिकित्‍सा गुणों के कारण इसमें दर्द और सूजन को कम करने की क्षमता होती है। इसके अलावा यह आंख में म्यूकस और पानी के उत्सर्जन की जांच करता है।

 

खीरा

 

खीरे में मौजूद एंटी-इर्रिटेशन गुण आंखों में सूजन, जलन और खुजली को कम करने में मदद करते हैं। आंखों में एलर्जी होने पर एक खीरे को धोकर उसके पतले स्‍लाइस काट लें। इन स्‍लाइस को 15-20 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें, फिर इनको अपनी आंखों पर रखें। इस प्रक्रिया को एक दिन में 4-5 बार दोहराएं।

 

ग्रीन टी

 

ग्रीन टी के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है, यह आंखों में एलर्जी के लिए भी फायदेमंद होता है। एक कप पानी में दो ग्रीन टी को डाल कर उबालें, फिर इसे पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रख दें। इससे मिश्रण से आंखों को दिन में दो बार तब तक धोएं जब तक समस्‍या का समाधान न हो जाएं।

 

एलोवेरा

 

एलोवेरा आंखों की समस्‍या के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। एलोवेरा जूस को शहद और एल्डरबेर्री चाय के साथ मिलाये। अब इस मिश्रण से आंखों को दिन में दो बार धोये।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।