क्या है एकैल्शिया बीमारी, इन लक्षणों को पहचानने में देरी की तो हो सकता है कैंसर का खतरा

एकैल्शिया एक गंभीर स्थिति है जो आपके ग्रासनली को प्रभावित करती है। ग्रासनली वह नली है ,जो भोजन को गले से पेट तक ले जाती है। एकैल्शिया एक एसोफेजियल मोटिलिटी डिसआर्डर है , जो की एसोफेजेल पेरिस्टालिसिस की अनुपस्थिति और लो एसोफेजल स्पिन्चिटर (LES) के बिगड़ने से होता है , जिससे गैस्ट्रोसोफेजल जंक्शन (GEJ) में रूकावट पैदा होती है।

 

एसोफेजेल मोटालिटी डिसऑर्डर को खुद पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि यह डिस्फेगिया, रेगर्जिटेशन, वज़न घटाने और छाती के दर्द जैसे लक्षण दिखाता है। अक्सर इसे पहली बार पहचानने में सालों लगते हैं।

 

यह समस्या पुरुषों और महिलाओं में बराबर रूप से होती है। यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन किशोरावस्था से पहले इसका शुरू होना दुर्लभ होता है। एकैल्शिया आमतौर पर 25 से 60 वर्ष की उम्र के रोगियों में पाई जाती है।

 

एकैल्शिया के कारण क्या हैं?

 

  • यह बीमारी विभिन्न कारणों से हो सकती है। डॉक्टर के लिए एक विशिष्ट कारण खोजना मुश्किल होता है।

 

  • यह स्थिति वंशानुगत हो सकती है,

 

  • एक ऑटोम्यून्यून बीमारी के कारण हो सकता है , जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है।

 

  • अन्य स्थितियाँ एकैल्शिया के समान लक्षण पैदा कर सकती हैं। ग्रासनली का कैंसर इन स्थितियों में से एक है

 

कौन है एकैल्शिया के लिए खतरा?

 

एकैल्शिया आमतौर पर जो मध्यम आयु वर्ग के और वृद्ध हैं उनमे होता है, उन्हें इस बीमारी का अधिक खतरा होता है। लेकिन यह बच्चों में भी हो सकता है। ऑटोइम्यून विकारों वाले लोगों में एकैल्शिया भी अधिक आम है।

 

एकैल्शिया के सामान्य खतरों के लिए निम्न कारक हैं:

 

  • ट्रिपल-ए सिंड्रोम (एएए),

 

 

  • मीज़ल्स,

 

  • ऑटो-इम्यून डीजीज़।

 

एकैल्शिया के लक्षण क्या हैं?

 

एकैल्शिया वाले लोगों को अक्सर निगलने में परेशानी होती है या ऐसा महसूस होता है कि भोजन उनके घुटकी में फंस गया है। इसे डिस्पैगिया के नाम से भी जाना जाता है। यह लक्षण खांसी का कारण बन सकता है और साँस लेने या दम घुटने का भी जोखिम बढ़ा सकता है। इसके अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • भोजन निगलने में कठिनाई होना,

 

  • रीगर्गीटेशन,

 

  • सीने में दर्द या तकलीफ होना,

 

  • एसोफैगस में पड़े हुए भोजन के कारण सीने में जलन,

 

  • गले में गांठ जैसी लगना,

 

  • वजन घटना,

 

 

  • खाने के बाद तीव्र दर्द या बेचैनी,

 

  • इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों जैसे एसिड रिफ्लक्स के लक्षण भी शामिल हो सकते हैं।

 

 

कैसे पहचाना जाता है एकैल्शिया?

 

 

kya hai achalasia beemari, in lakshano ko pahchanne me deri ki to ho sakta hai cancer ka khtra

 

यदि आपके पास ठोस और तरल पदार्थ दोनों को निगलने में परेशानी होती है, खासकर अगर यह समय के साथ खराब हो जाता है, तो यह एकैल्शिया का संकेत हो सकता है।

 

एसोफेजेल मैनेमेट्री

 

आपका चिकित्सक एसोफैसिया का निदान करने के लिए एसोफैगल मैनोमेट्री का उपयोग कर सकता है। इसमें निगलते समय आपके ग्रासनली में एक ट्यूब डालते हैं।। ट्यूब मांसपेशियों की गतिविधि को रिकॉर्ड करता है और सुनिश्चित करता है कि एसोफैगस ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

 

 

एंडोस्कोपी

 

इस स्थिति का निदान करने में आपके ग्रासनली की एक्स-रे या इसी तरह की जांच हो सकती है। इस प्रक्रिया में, डॉक्टर समस्याओं को देखने के लिए एसोफैगस में अंत में एक छोटे से कैमरे के साथ एक ट्यूब डालता है।

 

 

बेरियम स्वालो

 

इस जांच में रोगी तरल या अन्य रूपों में बेरियम निगलता है और एसोफैगस के द्वारा इसकी गति एक्स-रे का उपयोग करके देखी जाती है।

 

प्रोलॉन्गड एसोफेजेल पीएच बैलेंस

 

यह जांच गैस्ट्रोसोफेजियल रीफ्लक्स बीमारी होने को रद्द करने और यह तय करने के लिए की जाती है कि क्या असामान्य रिफ्लक्स उपचार के कारण होता है। इस स्थिति का निदान करने में एक्स-रे या एसोफैगस की एक समान परीक्षा भी सहायता करती है।

 

 

कैसे इलाज किया जाता है?

 

 

अधिकांश एकैल्शिया उपचार में आपका एलईएस शामिल होता है। कई प्रकार के उपचार या तो आपके लक्षणों को अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं या वाल्व के कार्य को स्थायी रूप से बदल सकते हैं।

 

  • यह एक प्रकार की सर्जरी है , जो आपको एकैल्शिया ठीक करने में मदद कर सकती है। इस प्रक्रिया में चिकित्सक स्फिंक्टर तक पहुंचने के लिए एक बड़े या छोटे चीरे का उपयोग करते है और पेट में बेहतर प्रवाह की अनुमति देने के लिए इसे सावधानी से बदल देते है। हालांकि, कुछ लोगों को गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी (जीईआरडी) की समस्या होती है। यदि आपको जीईआरडी है, तो आपके पेट का एसिड आपके घुटकी में वापस आ जाता है , जिस वजह से आप तनावग्रस्त भी हो सकते है।

 

  • यदि आप अपने एसिडिया के सर्जिकल सुधार में असमर्थ हैं, तो चिकित्सक स्फिंक्टर को आराम करने के लिए बोटॉक्स का उपयोग कर सकता है। बोटॉक्स को एन्डोस्कोप के माध्यम से स्फिंक्टर में इंजेक्ट किया जाता है।

 

  • यदि ये विकल्प उपलब्ध नहीं हैं या काम नहीं करता हैं, तो नाइट्रेट्स या कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स स्फिंक्टर को आराम करने में मदद कर सकता हैं , ताकि भोजन आसानी से निगल सके।

 

 

एकैल्शिया से बचने के लिए जीवन शैली के कुछ टिप्स

 

एकैल्शिया के लक्षणों को कम करने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने की सलाह दी जाती है: –

 

  • प्रतिदिन व्यायाम करे।

 

  • भोजन को अच्छी तरह चबाने से भोजन आसानी से एसोफैगस के नीचे जाने में मदद हो सकती है।

 

  • सोते समय सिर को ऊपर रखने के लिए गद्दे के नीचे एक बिस्तर रिज़र या एक वेज का उपयोग करे ।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।