अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान

 

अल्कोहल चाहें कम मात्रा में पिंए या अधिक, सेहत पर इसका असर नकारात्मक ही पड़ता है। एक शोध के अनुसार कम मात्रा में शराब पीने से भी आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ सकता है और अगर आप अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते है, तो आपको इससे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की – किडनी फेलियर (Kidney failure), कैंसर (Cancer), लिवर की समस्या (Liver Problem) आदि।

 

आजकल के युवा पीढ़ी अल्कोहल पीने के आदि हो गए है। इस बात को जानते हुए भी की अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से उन्हें हो सकता है किडनी फेल होने का खतरा फिर भी वे अपने शौक के लिए अपनी जिंदगी को दांव पर लगा देते है।

 

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है और किडनी को साफ़ और स्वस्थ रखता है। अगर किडनी स्वस्थ नहीं रहेगी तो हम भी स्वस्थ नहीं रहेंगे, इसलिए किडनी की देखभाल करना बहुत जरुरी है और इसी वजह से अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से सबसे ज्यादा इसका प्रभाव किडनी पर ही पड़ता है। इससे किडनी फेल होने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसके सेवन से परहेज करे।

 

 

अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से हो सकती है ये बीमारियां

 

 

ये बात तो सबको पता होती है की, अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से हो सकता है किडनी फेल और साथ ही कई अन्य बीमारिया भी हो सकती है। यहां पर अल्कोहल से होने वाली नुकसानों के बारे में कुछ बीमारियों को बताया गया है। आइये जानते है कौन-कौन सी बीमारी है जो अलकोहल पीने से हमारे शरीर को नुक्सान पहुँचा सकती है।

 

 

 

  • डिमेंशिया (Dementia) यानी पागलपन

 

  • रक्ताल्पता (एनीमिया) Anemia

 

 

  • सोरायसिस (Psoriasis)

 

  • डिप्रेशन (Depression)

 

  • पेनक्रियाटिटिस (Pancreatitis)

 

  • हाई ब्‍लड प्रेशर (High blood pressure)

 

 

अल्कोहल पीने के नुकसान

 

 

  • अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से आपको उच्च रक्तचाप (High blood pressure), अनियमित हृदय धड़कन और कभी-कभी दिल का दौरा भी पड़ सकता है। कभी कभी तो अत्यधिक अलकोहल जानलेवा साबित हो जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से बचे।

 

  • लगातार अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से किडनी ख़राब हो सकती हैं।

 

  • जब आप बहुत अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो आपका लीवर खराब (Liver damage) हो सकता है।

 

  • शराब पीने से रक्त संचार (Blood circulation) बढ़ जाता है, जिसका सेक्सुअल हेल्थ (Sexual health) पर बुरा प्रभाव पड़ता है और जिस वजह से जल्दी वीर्य उत्सर्जन (Emission of semen) या अनचाहा गर्भधारण होने का डर बना रहता है।

 

  • अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से इम्यून सिस्टम (Immune system) कमजोर हो जाता है, जिससे हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

 

  • अगर आप हर रोज अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते है, तो हड्डियां कमजोर हो जाती है और फिर गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की समस्या होने लगती हैं।

 

  • यदि गर्भवती महिला अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करती है, तो उसकी संतान अपंगता (Disability) का शिकार हो सकती है।

 

 

एक नई अध्ययन ने अल्कोहल को सीधे तौर पर कैंसर के लिए खतरा बताया है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की मानें तो यह एक स्थापित तथ्य है कि अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है। इसलिए अल्कोहल पीने से परहेज करे, और अगर अल्कोहल पीने से आपको समस्या अधिक हो रही हो, तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे और अपना इलाज करवाएं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।