जाने एनजाइना के लक्षण, कारण और उपचार के तरीके

 

दिल का दर्द कोरोनरी धमनी की बीमारी का एक प्रमुख लक्षण है, जिसे एनजाइना के रूप में जाना जाता है। जब हृदय बहुत कम मात्रा में हृदय की मांसपेशियों (कोरोनरी धमनी) के माध्यम से ऑक्सीजनित हो जाता है, तो यह छाती में तनाव, दर्द या असुविधा का कारण बनता है। इसलिए दिल के इन लक्षणों को एनजाइना के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यदि कोई व्यक्ति एनजाइना का अनुभव कर रहा है, तो उसे हृदय रोग होने की संभावना है।

 

आमतौर पर, जीवनशैली में बदलाव और ड्रग्स लेने से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। यदि एनजाइना के लक्षण काफी प्रभावी हैं, तो इसके उपचार के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। तो आज के लेख में आप जानेंगे कि एनजाइना क्या है और इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और रोकथाम क्या है।

 

 

एनजाइना क्या है

 

 

  • एनजाइना कोरोनरी धमनी की बीमारी का एक लक्षण है। इसे अक्सर छाती में दबाव, भारीपन, तनाव या दर्द के रूप में जाना जाता है। इसे एनजाइना पेक्टोरि भी कहा जाता है। एनजाइना कम दर्द के साथ शुरू हो सकता है, जो बाद में समय के साथ बढ़ता है।

 

  • ज्यादातर मामलों में, एनजाइना के प्रमुख लक्षणों में सीने में दर्द शामिल है। यह तब होता है जब हृदय के कुछ हिस्सों में पर्याप्त रक्त नहीं होता है। जब धमनियों के मार्ग में बाधा उत्पन्न होती है, या यदि धमनियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, तो हृदय में पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति नहीं होती है, जो हृदय रोग का कारण बनती है।

 

  • एनजाइना एक सामान्य दर्द है जो सामान्य रूप से जाना जाता है। लेकिन यह दिल के दौरे के लक्षणों का कारण हो सकता है।

 

 

एनजाइना के प्रकार

 

 

स्थिर एनजाइना

 

स्थिर एनजाइना, जिसे एनजाइना पेक्टोरिस के रूप में भी जाना जाता है, एनजाइना का सबसे सामान्य प्रकार है। एक स्थिर एनजाइना तब होती है जब दिल को सामान्य से अधिक या कम कठिन काम करना पड़ता है, उदाहरण के लिए, व्यायाम के दौरान, सीढ़ियों पर चढ़ते समय शारीरिक गतिविधि (कड़ी मेहनत) या तनाव इसे बढ़ाने में मदद करता है। स्थिर एनजाइना आमतौर पर कुछ मिनट या लगभग 5 मिनट तक रहती है, और आराम करने के दौरान चली जाती है।

 

अस्थिर एनजाइना

ज्यादातर मामलों में अस्थिर एनजाइना अचानक दिल का दर्द है। और यह दर्द समय के साथ बहुत बढ़ जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। यह दर्द आराम के दौरान या कम काम करने की स्थिति के दौरान भी महसूस किया जा सकता है। अस्थिर एनजाइना में दर्द लंबे समय तक रह सकता है, और यह दर्द बार-बार आता रहता है।

 

 

प्रिंज़मेटल एनजाइना

प्रिंज़मेटल एनजाइना, जिसे वेरिएंट एनजाइना भी कहा जाता है, देखने में बहुत कम मिलता है। रात में जब आप सो रहे होते हैं या आराम कर रहे होते हैं, तो यह दिल में अचानक दर्द का कारण बनता है। इस प्रकार के एनजाइना में हृदय की धमनियाँ अचानक संकुचित हो जाती हैं, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को बहुत दर्द हो सकता है। दवा लेने से इस दर्द को कम किया जा सकता है।

 

एनजाइना के लक्षण

 

 

 

  • हार्टबर्न की समस्या महसूस करना

 

  • अपनी बाहों, गर्दन, जबड़े, कंधे या सीने में दर्द के साथ पीठ में दर्द

 

  • बेचैनी

 

  • सिर चकराना

 

  • थकाव महसूस करना

 

 

  • कमजोरी महसूस होना

 

  • पसीना बहना

 

जब ये लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क किया जाना चाहिए। ताकि एनजाइना का पता लगाया जा सके, क्योंकि ये संभावनाएँ हार्ट अटैक की ओर इशारा करती हैं।

 

 

एनजाइना का कारण

 

 

एनजाइना अक्सर शरीर में कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण होता है। कोरोनरी धमनी ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय तक पहुंचाने का काम करती है। जब कोलेस्ट्रॉल या प्लाक नामक वसायुक्त पदार्थ की कुछ मात्रा धमनियों की दीवार पर एकत्रित हो जाती है, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह बाधित होता है। यह सीने में दर्द का कारण है। यह एनजाइना का मुख्य कारण है।

 

इसके मुख्य कारण निम्न हो सकते हैं-

 

  • एनजाइना बहुत संकीर्ण धमनियों के कारण होता है।

 

  • चूंकि ऑक्सीजन युक्त रक्त हृदय की मांसपेशियों तक पहुंचना मुश्किल होता है, एनजाइना के लक्षण सामने आते हैं।

 

  • अन्य कारक जो धमनियों को नुकसान या क्षति पहुंचाते हैं जैसे रक्त में वसा या शर्करा का उच्च स्तर, भी एनजाइना का कारण बनता है।

 

इसके अलावा, कुछ अन्य कारक हैं जो एनजाइना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं-

 

  • शारीरिक थकावट या कड़ी मेहनत

 

 

  • भारी आहार भी एनजाइना का मुख्य कारण है।

 

  • गंभीर भावनात्मक तनाव।

 

  • उच्च तापमान संपर्क

 

अस्थिर एनजाइना अक्सर कोरोनरी धमनी के टूटने और रक्त के थक्के बनने के कारण होता है। यह आंशिक रूप से या पूरी तरह से धमनी में अवरुद्ध है, जो दिल के दौरे का कारण बनता है।

 

एनजाइना का उपचार

 

 

एनजाइना के इलाज के कई तरीके हैं, जिसमें जीवन शैली में बदलाव, दवाएं, एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग या कोरोनरी बाईपास सर्जरी शामिल हैं।

 

जीवनशैली और दवाओं में परिवर्तन अक्सर स्थिर एनजाइना के उपचार में सहायक होते हैं। लेकिन एंजियोप्लास्टी, स्टेंटिंग और कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी जैसी चिकित्सा प्रक्रियाओं का उपयोग एनजाइना के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

स्टेंटिंग और एंजियोप्लास्टी एनजाइना उपचार

एंजियोप्लास्टी, जिसे पीसीआई भी कहा जाता है, को एक संकीर्ण गुब्बारे, संकीर्ण कोरोनरी धमनी में डाला जाता है। गुब्बारे को संकरी धमनी को चौड़ा करने के लिए उड़ाया जाता है, और फिर धमनी को खुला या चौड़ा रखने के लिए एक छोटा तार जाल डाला जाता है। एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग एनजाइना के इलाज के लिए एक अच्छा तरीका है। यह प्रक्रिया हृदय में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सक्षम है।

 

कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी एनजाइना उपचार

कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी में, शरीर में किसी भी नस या धमनी का उपयोग अवरुद्ध या संकुचित कोरोनरी धमनी को बायपास करने के लिए किया जाता है। बाईपास सर्जरी आमतौर पर हृदय में रक्त के प्रवाह की मात्रा को बढ़ाकर एनजाइना के खतरे को कम करती है। यह अस्थिर एनजाइना के साथ-साथ स्थिर एनजाइना के उपचार के लिए भी एक उपयुक्त विकल्प है।

 

अगर आपको छाती में तनाव, दर्द या साँस लेने में परेशानी हो, तो यह एनजाइना के लक्षण हो सकते है, इसे नजरअंदाज न करे और तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे। 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।