जानिए एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस का इलाज कैसे किया जाता है?

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें रीढ़ की हड्डी का लचीलापन कम हो जाता है और धीरे-धीरे रीढ़ की हड्डी सख्त होने लगती है। अक्सर लोग इसे ‘सामान्य पीठ दर्द’ समझते हैं। यह आपकी रीढ़ की हड्डी में सूजन पैदा करता है। यह रीढ़ की हड्डी के जोड़ों को प्रभावित करता है। इसके साथ ही यह शरीर की मुद्रा को खराब करती है। जब से ‘वर्क फ्रॉम होम’ का चलन बढ़ा है उसके बाद से बहुत से लोगों में ये समस्या देखने को मिल रही है।

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस या एएस पुरुषों में अधिक आम है। यदि आप इसे नज़रअंदाज करते हैं तो आपको व्‍हीलचेयर या फिर बिस्‍तर पर रहने के लिये मजबूर होना पड़ सकता है। तो आइये आपको बताते हैं कि एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस का इलाज कैसे किया जाता है।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस का इलाज कैसे किया जाता है? (How is ankylosing spondylitis treated in Hindi)

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के इलाज का लक्ष्य दर्द और कठोरता को दूर करना और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात पाना है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर सबसे पहले दवाओं का उपयोग करता है। ये दवाएं सूजन, दर्द और जकड़न को दूर करने में मदद करती है। लेकिन कभी कभी ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का कारण भी बन सकता है।

 

डॉक्टर दवाओं के साथ फिजिकल थेरेपी का भी सुझाव देते हैं। पीठ के दर्द में राहत और लचीलेपन को बढ़ने के लिए ये सुझाव दिए जाते हैं। एक फिजिकल थेरेपिस्ट मरीज की स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्हें विशिष्ट तरीके के व्यायाम करने को कहता है:

 

  • रेंज-ऑफ-मोशन और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

 

 

  • उचित स्थिति में सोने और सही ढंग से चलना

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस वाले अधिकांश मरीज को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है। यदि उन्हें दर्द ज्यादा है या कूल्हे के पास की हड्डी क्षतिग्रस्त हो चुकी है तो इसे बदलने की आवश्यकता होती है। जिसके लिए डॉक्टर सर्जरी की सलाह देता है।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी की लागत कितनी है? (How much does ankylosing spondylitis surgery cost in Hindi)

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी की लागत लगभग 1,05,000 रुपय से 4,50,000 रुपय तक है।  यदि आप इसका इलाज सस्ती कीमत पर पाना चाहते हैं तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे।

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of ankylosing spondylitis in Hindi)

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण वाले व्यक्ति को सुबह उठने के बाद या आराम की अवधि के बाद भी दर्द महसूस होता है। एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण समय के साथ खराब हो सकते हैं। एंकिलोजिंग के सबसे आम लक्षण हैं:

 

 

  • रीढ़ की गतिशीलता में कमी

 

  • अचानक वजन कम होना

 

  • बुखार

 

  • नितंब और जांघ का दर्द

 

  • कूल्हों में गठिया

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए दिल्ली के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital for ankylosing spondylitis surgery in Delhi in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए मुंबई के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital in Mumbai for ankylosing spondylitis surgery in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हमारे द्वारा इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

 

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए गुरुग्राम के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital in Gurugram for ankylosing spondylitis surgery in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए बैंगलोर के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital For ankylosing spondylitis surgery in Bangalore in Hindi)

 

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस सर्जरी के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Top Hospital For ankylosing spondylitis surgery in Hyderabad in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के मरीजों में जागरूकता में कमी की वजह से इसके इलाज में देरी होती हैं। अधिकांश मरीजों का निदान तो काफी बाद में होता है। अगर आप एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस का इलाज कम लागत में चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।