अपोलो हॉस्पिटल ग्रीम्स रोड चेन्नई।

अपोलो अस्पताल की स्थापना 1983 में डॉ प्रताप सी रेड्डी द्वारा की गई थी, जो भारत में आधुनिक स्वास्थ्य सेवा के वास्तुकार के रूप में प्रसिद्ध हैं। देश के पहले कॉर्पोरेट अस्पताल के रूप में, अपोलो हॉस्पिटल्स देश में निजी स्वास्थ्य सेवा क्रांति का नेतृत्व करने के लिए प्रशंसित है।

 

  • स्थापना: 1983
  • स्थान: चेन्नई, तमिल नाडु
  • मान्यता: जेसीआई
  • पता: 21 ग्रीम्स लेन, ऑफ, ग्रीम्स रोड, थाउजेंड लाइट्स, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600006

 

अपोलो हॉस्पिटल दुनिया के पहले कुछ अस्पतालों में से एक था जिसने सहज स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया। संगठन ने दुनिया भर में चिकित्सा उपकरणों में तेजी से प्रगति को अपनाया और भारत में कई अत्याधुनिक नवाचारों की शुरुआत की। दक्षिण पूर्व एशिया के पहले प्रोटॉन थेरेपी सेंटर ने चेन्नई के अपोलो सेंटर में परिचालन शुरू किया। इसके अलावा, ‘एएसके अपोलो’ – एक ऑनलाइन परामर्श पोर्टल और अपोलो होम हेल्थ देखभाल निरंतरता प्रदान करते हैं।

 

 

 

अपोलो अस्पताल की विशेषताएं –

 

 

अपोलो अस्पताल कुछ इलाज के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं जैसे की –

 

 

  • बैरिएट्रिक सर्जरी(Bariatric surgery): जब दो गैस्ट्रिक बाईपास और अन्य वजन घटाने वाली सर्जरी को एक साथ रखा जाता है तो उन्हें सामूहिक रूप से बैरिएट्रिक सर्जरी के रूप में जाना जाता है। इसमें वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए आपके पाचन तंत्र में बदलाव करना शामिल है। यह तब किया जाता है जब आहार और व्यायाम काम नहीं करते हैं या जब आपको अपने वजन के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। कुछ प्रक्रियाएं सीमित करती हैं कि आप कितना खा सकते हैं। अन्य प्रक्रियाएं पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को कम करके काम करती हैं। कुछ प्रक्रियाएं दोनों करती हैं। जबकि बेरिएट्रिक सर्जरी कई लाभ प्रदान कर सकती है, वज़न कम करने वाली सर्जरी के सभी रूप प्रमुख प्रक्रियाएँ हैं और आपको डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए ,बैरिएट्रिक सर्जरी के लिए अपोलो अस्पताल बहुत अच्छा हैं।

 

 

  • नेफ्रोलॉजी(Nephrology): नेफ्रोलॉजी वयस्क आंतरिक चिकित्सा और बाल चिकित्सा का अध्ययन है जो गुर्दे के अध्ययन से संबंधित है। यह विशेष रूप से किडनी के सामान्य कार्य और किडनी की बीमारी, किडनी के स्वास्थ्य का संरक्षण, और किडनी की बीमारी का उपचार, आहार और दवा से लेकर किडनी रिप्लेसमेंट थेरेपी तक है। ज्यादातर लोग अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से रेफरल के बिना नेफ्रोलॉजिस्ट के पास नहीं जाते हैं। आमतौर पर, एक नेफ्रोलॉजिस्ट को देखने का मतलब है कि आपको किसी अज्ञात कारण से गुर्दे से संबंधित लक्षण हैं या आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, केवल एक गुर्दे विशेषज्ञ ही इलाज करना जानता है। यदि आपको किडनी से सम्बंधित बीमारी के लिए डॉक्टर के पास जाना हो तो अपोलो अस्पताल जरूर जाए।

 

 

  • कार्डियोलॉजी(Cardiology): कार्डियोलॉजी का उपयोग तब किया जाता है। यह एक ऐसी धारा है जो मानव हृदय में होने वाले विकारों से निपटने में माहिर है। यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार के हृदय विकारों जैसे हृदय की विफलता, जन्मजात हृदय दोष, कोरोनरी धमनी रोग, इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी और वाल्वुलर हृदय रोग के निदान और उपचार पर ध्यान देता है। आज भारत में कार्डियोलॉजी उपचार किसी भी हृदय दोष से छुटकारा पाने के लिए एक उपयुक्त विकल्प के रूप में सामने आया है क्योंकि भारत में किसी भी उपचार की लागत सबसे अच्छी है और वह भी बिल्कुल सस्ती दरों पर। भारत में किसी भी उपचार को चुनने के इन लाभों के कारण, कई विदेशी दिल की बीमारियों से अपनी परेशानी को हल करने के लिए यहां आते हैं इसलिए कार्डियोलॉजी से संबंधित बीमारी के लिए इसी हॉस्पिटल का विकल्प चुने।

 

 

  • आर्थोपेडिक्स(Orthopedics): आर्थोपेडिक्स चिकित्सा प्रक्रिया की एक पंक्ति है जो हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों, स्नायुबंधन, टेंडन, नसों और त्वचा के कंकाल विकृति विकारों वाले रोगियों के निदान, सुधार, रोकथाम और उपचार पर केंद्रित है। ये तत्व मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम बनाते हैं। भारत में आपको कम खर्च में बेहतरीन इलाज मिलता है तथा अपोलो अस्पताल चेन्नई में इलाज सम्पूर्णरूप से कम खर्च में हो सकता हैं।

 

 

  • गायनोकोलॉजी(Gynecology): स्त्री रोग चिकित्सा विज्ञान है जो महिला प्रजनन प्रणाली से संबंधित है। यह गर्भावस्था और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं और जटिलताओं से संबंधित है, स्त्री रोग में उन महिलाओं का इलाज भी शामिल है जो गर्भवती नहीं हैं। स्त्री रोग में चिकित्सा और शल्य चिकित्सा दोनों क्षेत्र शामिल हैं। जबकि कई स्त्रीरोग संबंधी बीमारियों में हार्मोनल और अन्य औषधीय प्रबंधन की आवश्यकता होती है, कैंसर, फाइब्रॉएड आदि को सर्जिकल हटाने की आवश्यकता होती है तथा इसके लिए अपोलो अस्पताल अच्छे से जाना चाहता हैं।

 

यदि आप इन में से किसी बीमारी का इलाज अपोलो अस्पताल में करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।