आयुष्‍मान भारत के तहत 100 दिनों में 6.85 लाख मरीजों का फ्री में हुआ इलाज

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को आयुष्‍मान भारत योजना को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा के क्षेत्र में गेमचेंजर करार देते हुए कहा कि, इसके योजना के माध्‍यम से देश के 40 प्रतिशत गरीबों को सरकारी खर्च पर अस्‍पताल में उपचार सुनिश्चित किया गया है, और यह भी कहा की, पहले 100 दिनों में 6.85 लाख मरीजों का फ्री में इलाज हुआ है।

 

स्‍वाथ्‍य सुविधा के क्षेत्र में गेमचेंजर है योजना

 

‘आयुष्‍मान भारत के 100 दिन’ ब्‍लॉग में अरुण जेटली ने यह लिखा है कि, यह योजना स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा के क्षेत्र में गेमचेंजर योजना है। कमजोर वर्ग के काफी संख्‍या में लोग अस्‍पतालों में उपचार पर ज्यादा खर्च होने के कारण सही से इलाज नहीं करा पाते हैं,। आज आयुष्‍मान भारत योजना के तहत सार्वजनिक खर्च पर भारत के 40 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों को अस्‍पताल में उपचार सुनिश्चित किया गया है।

 

 

100 दिनों में 6.85 लाख मरीजों का फ्री में इलाज

 

वित्‍त मंत्री ने यह कहा है कि आयुष्‍मान भारत योजना के तहत पहले 100 दिनों में 6.85 लाख मरीजों का फ्री में इलाज हुआ है। योजना के तहत 5.1 लाख दावों के संबंध में भुगतान किया गया है। इस तरह से पहले 100 दिनों में औसत दावे प्रतिदिन 5000 बनते हैं। किसी भी मरीज को 1 रुपया भी नहीं देना पड़ा इलाज फ्री में किया गया ।

 

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस तरह से इस योजना को लेकर एक बार जागरुकता बढ़ जाने पर अगले कुछ वर्षों में प्रत्‍येक वर्ष 1 करोड़ लोगों को इसका लाभ होगा।

 

योजना के तहत पंजीकृत अस्‍पतालों की बढ़ रही संख्‍या उन्‍होंने ने कहा कि इस योजना के तहत 16 हजार सरकारी एवं निजी अस्‍पताल पंजीकृत हैं और यह संख्‍या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसमें से 50 प्रतिशत पंजीकृत अस्पताल निजी क्षेत्र से हैं। इस तरह से मरीज पंजीकृत अस्‍पताल में उपचार करा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना से स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में रोजगार में वृद्धि होगी और इससे स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा क्षेत्र में जवाबदेही बढ़ेगी।

 

इस योजना के आज 100 दिन पूरे हो गए हैं। 1 जनवरी को योजना ने पूरे किए 100 दिन वित्‍त मंत्री ने कहा कि, यह ऐसे समय में हो रहा है, जब भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में हमेशा कमियों को ही देखा गया है। भारत में अनेक अस्‍पतालों के विश्‍व स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी होने के बावजूद ये देश की बड़ी आबादी की पहुंच से बाहर रहे हैं। भारत में 62% आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित बिल का भुगतान खुद करना पड़ता है, और काफी संख्‍या में लोग इसका भुगतान करने में खुद का असमर्थ पाते हैं। और इसी वजह से सरकार ने आयुष्‍मान भारत/प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना शुरु की जिसे 23 सितंबर 2018 को लागू किया गया। और आज इस योजना के 100 दिन भी पुरे हो गए है |

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।