एचपीवी संक्रमण क्या होता हैं? जानिए इसके लक्षण

एचपीवी यानि ह्यूमन पैपिलोमा वायरस पूरी दुनिया में पाए जाने वाला सामान्य वायरस हैं जिसके कई प्रकार होते हैं। एचपीवी का संक्रमण महिला पुरुष के जनजांगो में होता हैं तथा यह संक्रमण सबसे ज्यादा सर्वाइकल कैंसर के लिए जिम्म्मेदार होता हैं। HPV के कुछ प्रकार कैंसर का कारण बन सकते हैं, जैसे कि निचले हिस्से के या गर्भाशय के कैंसर (सर्वाधिक प्राचीन निचले हिस्से के कैंसर में शामिल) और पुरुषों में लिंग क्षेत्र के कैंसर। इसलिए, अगर किसी को HPV संक्रमण है, तो उन्हें नियमित चेकअप और टेस्ट के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

 

 

 

क्या एचपीवी संक्रमण महिलाओं में ही नहीं, पुरुषों में भी हो सकता हैं ?

 

 

आमतौर पर लोगो का यही मानना हैं की एचपीवी के कारण सिर्फ महिलाओं के जनजांगो में ही कैंसर हो सकता हैं। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत हैं। WHO के मुताबिक पुरुषों को भी एचपीवी के संक्रमण से कैंसर की बीमारी हो सकती हैं। एचपीवी का संक्रमण मलद्वार, प्रजननमुख, वजाइना, पेनिस में भी हो सकता हैं। HPV के कुछ प्रकार कैंसर का कारण बन सकते हैं, जैसे कि निचले हिस्से के या गर्भाशय के कैंसर (सर्वाधिक प्राचीन निचले हिस्से के कैंसर में शामिल) और पुरुषों में लिंग क्षेत्र के कैंसर। इसलिए, अगर किसी को HPV संक्रमण है, तो उन्हें नियमित चेकअप और टेस्ट के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

 

 

जी हां, एचपीवी संक्रमण महिलाओं के साथ ही पुरुषों में भी हो सकता है। यह संक्रमण पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है और उन्हें लिंग क्षेत्र में कैंसर, विशेष रूप से पेनाइल (लिंग के ऊपरी हिस्से का कैंसर), या गले के कैंसर के खतरे का सामना करवा सकता है। पुरुषों में HPV संक्रमण के लक्षण आमतौर पर स्पष्ट नहीं होते, लेकिन वे लिंग क्षेत्र में छाले या छालों की शिकायत के रूप में प्रकट हो सकते हैं। अधिकांश मामलों में, पुरुषों में भी यह संक्रमण बिना किसी संवेदनशील लक्षण के हो सकता है, और वे संक्रमित हो सकते हैं और उनकी सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, पुरुषों को भी HPV के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए और नियमित चेकअप और परामर्श के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

 

 

 

एचपीवी संक्रमण के लक्षण महिलाओं और पुरुषों में किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

यह ध्यान देने वाली बात है कि एचपीवी संक्रमण के कई मामलों में कोई लक्षण नहीं होते हैं और व्यक्ति संक्रमित हो सकता है बिना किसी संवेदनशील लक्षण के। इसलिए, नियमित चेकअप और टेस्टिंग की जरूरत होती है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो अधिक यौन संबंध बनाते हैं या जो उच्च खतरे के समूह में होते हैं। एचपीवी संक्रमण के लक्षण महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग हो सकते हैं।

 

 

महिलाओं में एचपीवी संक्रमण के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

 

  • लिंग क्षेत्र में छाले, छाले या दर्द
  • पेनाइल या वूमेनल डिस्चार्ज (जो महिलाओं के लिए हो सकता है)
  • गर्भाशय क्षेत्र में दर्द
  • नियमित या असमान गर्भाशय ब्लीडिंग
  • यौन संबंधित अनुकूल छाले या लतन

 

 

पुरुषों में, एचपीवी संक्रमण के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

 

  • लिंग क्षेत्र में छाले, छाले या दर्द
  • पेनाइल डिस्चार्ज
  • पेनाइल या लिंग क्षेत्र में खुजली या जलन
  • यौन संबंधित अनुकूल छाले या लतन

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें| आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।