बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य और इम्यूनिटी का कैसे ख्याल रखे

आजकल के समय में माँ-बाप बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर अधिक चिंतित रहते हैं। आज के समय में जब सब कुछ डिजिटल उपलब्ध है, तो बच्चों के शारीरिक विकास के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी जरूरी हो गया है। यदि बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान न दे तो उनकी ग्रोथ पर भी अधिक प्रभाव पड़ता हैं और उन्हें कई प्रकार की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं। बच्चों का शारीरिक विकास ठीक ढंग से हो। ऐसे में बच्चों की डाइट में प्रोटन, कैल्शियम और फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें और साथ ही शरीर के विकास के साथ बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें।

 

 

 

बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

 

 

बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए उनकी रोजाना जीवनशैली से लेकर उनके खान-पान का अधिक ख्याल रखना चाहिए जैसे की-

 

 

  • बच्चों के सोने की जगह को स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक रखें। बच्चों के सोने की जगह अगर अच्छी होगी, तो उनके स्वास्थ्य पर अच्छा ही प्रभाव पड़ेगा।

 

  • बच्चों के आसपास स्मोकिंग न करे, इससे बच्चो के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। सेकंड हैंड टोबैको ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे बच्चों के फेफड़ों में इंफेक्शन फैलता है।

 

  • वीडियो गेम और इंटरनेट का समय तय करके रखें। वो ज्यादा समय इनके साथ व्यतीत करने की जगह ऑउटडोर गेम्स पर ध्यान दें।

 

  • बच्चों की शारीरिक शिक्षा पर ध्यान दें। जिम जाने की आदत डालें। कम से कम 60 मिनट शारीरिक तंदरुस्ती के लिए तय करें।

 

  • समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप कराते रहें जिससे की उनके शारीरिक विकास का अच्छे से पता लग पाए।

 

  • बच्चों को साफ़-सुथरा रहने की सलाह दे उन्हें दिन में कई बार हैंडवाश करने की आदत डालें।

 

  • बच्चों के लिए पर्याप्त नींद लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि छोटे बच्चों में स्वस्थ विकास जरूरी है। अपने बच्चों को जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें।

 

  • अपने बच्चों को हमेशा व्यस्त और सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बाहर खेलने के लिए भेजें क्योंकि दोस्तों के साथ खेलने उनमें टीम वर्क और खेल की भावना का विकास होता है।

 

  • बच्चों को दिन में तीन बार भर पेट खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की आदत डालें। इससे खाने का पाचन अच्छे से होता है और बच्चों को अच्छे से भूख भी लगती है।

 

  • बैलेंस्ड डाइट आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे उनके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और बच्चे की इम्युनिटी को भी बढ़ाती है|

 

 

 

बच्चों कि इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ?

 

 

 

यदि बच्चों कि इम्युनिटी सिस्टम कम हो तो उनके स्वास्थ्य और जीवनशैली दोनों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उनको रोजाना डाइट में ऐसी चीज़ो का सेवन करवाना चाहिए जिसे कि उनकी इम्युनिटी बढ़े। बच्चों कि इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुछ इस तरह की चीज़ो का सेवन करना चाहिए जैसे कि –

 

 

सिट्रस फल: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में सबसे पहले ऐसे फलों का नाम आता है, जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी हो। सिट्रस फ्रूट्स उन्हीं में शामिल हैं। इनमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा होती है। आप बच्चों को सिट्रस फल जैसे संतरा, मौसम्बी, नींबू का जूस, चकोतरा, आदि दे सकती हैं।

 

 

दही: बच्चों की डाइट में रोजाना दही को शामिल करना चाहिए क्योंकि दही प्रोबॉयोटिक फ़ूड होता हैं इसका सेवन करने से इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती हैं तथा यह पाचन तंत्र के लिए भी अधिक फायदेमंद होती हैं।

 

 

हल्दी: इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए हल्दी का सेवन भी फायदेमंद होता हैं तथा बच्चों को हल्दी दूध में डालकर उन्हें पिलाना चाहिए।

 

 

मिल्क शेक: कई बार ऐसा होता हैं की बच्चे फल और ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते हैं तो उन्हें ये सब फल मिल्क शेक के माध्यम से भी खिला देना चाहिए जिससे की वह दूध और फल दोनों का सेवन कर ले।

 

 

पानी और जूस: बच्चों को पानी और जूस का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए ताकि वह हाइड्रेट रहे।

 

 

ब्रोकली: ब्रोकली पौष्टिक गुणों से भरपूर है | इसमें विटमिन-ए और विटामिन सी के अलावा ग्लूटाथियोन नामक एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है| यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली ऐसी सब्जी है, जिसे आप रोज के भोजन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं| इसमें थोड़े से पनीर के साथ स्टीम्ड ब्रोकली मिलाकर स्वादिष्ट सैलड तैयार किया जा सकता है, जिसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम भी मिल जाता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।