अपनी रोजाना डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फ्रूट, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को करेगा कम

नई दिल्चस्प अध्ययन के मुताबिक, अपनी रोजाना डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फल, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप भी अपने दिल की सेहत को बेहतर बनाने की सोच रहे हैं, तो अब है समय अपनी डाइट में फलों को शामिल करने का। अध्ययन के अनुसार, हमारी डाइट में फलों को शामिल करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे में कमी आ सकती है। इस अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने ५२,००० से अधिक लोगों के डाटा का उपयोग किया और उनकी डाइट और उनकी सेहत के बीच कनेक्शन को जांचा। इस अध्ययन में उन्होंने देखा कि फलों को नियमित रूप से खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे में १५-२०% की कमी हो सकती है।

 

 

फलों में मौजूद ऐसे तत्व जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं:

 

 

फाइबर: फलों में मौजूद फाइबर हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

 

एंटीऑक्सीडेंट्स: फलों में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं और सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

 

विटामिन्स और मिनरल्स: फलों में विभिन्न प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, फोलेट, इत्यादि, जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं।

 

इसके अलावा, अध्ययन में बताया गया है कि जिन लोगों ने अपनी डाइट में फलों को शामिल किया था, उनमें हार्ट और स्ट्रोक के खतरे कम थे जबकि जिन्होंने इसे नहीं किया था, उनमें यह खतरा ज्यादा था। इससे साफ है कि फलों को अपनी डाइट में शामिल करना हमारे दिल की सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

 

 

हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचने के लिए कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

 

 

  • सेब (Apple): सेब में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

 

  • केला (Banana): केले में पोटासियम की अच्छी मात्रा होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और हार्ट स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

 

  • संतरा (Orange): संतरे में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

 

  • अंगूर (Grapes): अंगूर में अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हार्ट स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 

  • एवोकैडो (Avocado): एवोकैडो में अच्छी मात्रा में अच्छे तरह के फैट, पोटासियम, और फाइबर होते हैं, जो हार्ट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

  • बेरीज (Berries): स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, रसभरी, और रसभरी की अच्छी मात्रा में होने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं।

 

 

सेहत का ध्यान रखना जरूरी है, आलस के खिलाफ लड़ना जरूरी है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।