बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

Treatment In India

 

 

इन दिनों, पेट और कमर पर जमा अतिरिक्त चर्बी चिंता का विषय है। यह न केवल खराब दिखता है, बल्कि थायरॉइड, बीपी और शुगर जैसी कई बीमारियों का कारण बनता है। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि पेट की चर्बी कैसे कम करें। इसके लिए हम आपको प्रभावी व्यायाम के बारे में बताएंगे, जो पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हैं।

 

 

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज

 

 

कुछ लोगों के पेट और कमर के आसपास इतनी चर्बी हो जाती है कि वे चाहकर भी अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं। कई बार ऐसे लोगों को दूसरों के सामने बैठकर हीनभावना का शिकार होना पड़ता है, क्योंकि उनके पेट की चर्बी कपड़ों से दिखाई देती है। ऐसे लोग हमेशा इस विचार में डूबे रहते हैं कि कैसे पेट की चर्बी कम की जाए। यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। यहां हम कुछ व्यायाम बता रहे हैं जिन्हें करने से आपको जरूर फायदा होगा।

 

 

पहले हम कार्डियो व्यायाम (दिल के लिए) के बारे में बात करते हैं

 

 

दौड़ना

 

शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए दौड़ने से बेहतर कुछ नहीं है। दौड़ते समय, हृदय अच्छी तरह से कार्य करने में सक्षम होता है, जबकि अतिरिक्त कैलोरी जल जाती है और धीरे-धीरे वसा भी कम होने लगती है। शुरू में केवल कुछ मीटर दौड़ें और तेज दौड़ने के बजाय धीरे-धीरे दौड़ें। जब शरीर को इसकी आदत हो जाती है, तो यह अपनी गति और समय दोनों बढ़ा सकता है।

 

 

तैराकी

 

इससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। तैरना दिल के लिए भी अच्छा होता है। तैराकी से न केवल वजन कम होता है, बल्कि शरीर बेहतर आकार में आ जाता है। आप इसे सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं। यदि आप पहले कभी नहीं तैरते हैं, तो इसे ट्रेनर की देखरेख में करें।

 

 

सायक्लिंग (साइकलिंग)

 

यह सबसे अच्छा और आसान कार्डियो व्यायाम (हृदय के लिए) माना जाता है। इसके कारण पैरों, टांगों और जांघों का अच्छा व्यायाम हो जाता है, जबकि शरीर की अतिरिक्त चर्बी और कैलोरी भी दूर हो जाती है।

 

 

पैदल चलना

 

यदि आप उपरोक्त तीनों चीजें नहीं करना चाहते हैं, तो रोज सुबह और शाम आधा घंटा टहलें। यह शरीर में जमा अपशिष्ट वसा को भी कम करता है। यदि संभव हो, तो तेज कदमों के साथ चलना चाहिए। यह पेट कम करने के उपाय में आसान और सुरक्षित माना गया है।

 

 

वजन प्रशिक्षण

 

अगर आपके पास जिम जाने का समय है, तो आप वहां वेट ट्रेनिंग (वजन प्रशिक्षण) एक्सरसाइज (exercise) कर सकते हैं। वेट लिफ्टिंग व्यायाम करने से न केवल आपके शरीर को एक आकर्षक आकार मिलेगा, बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करेगा। ध्यान रखें कि जिम में वजन प्रशिक्षण केवल एक पेशेवर प्रशिक्षक की देखरेख में किया जाना चाहिए।

 

 

योगासन भी पेट कम करने के उपायों में से एक है। यहां हम आपको कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं:

 

  • अनुलोम-विलोम प्राणायाम
  • बालासन
  • नौकासन
  • सेतुबंध योगासन
  • कपालभाती

 

 

सावधानी: जिन लोगों को कमर और पेट से संबंधित कोई गंभीर बीमारी है, उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इस आसन से बचना चाहिए। यदि आपको कोई भी पेट या कमर की गंभीर बीमारी हो तो, पहले आप डॉक्टर से संपर्क करे

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।