जाने पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने के क्या-क्या नुकसान क्या-क्या होते है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी का सेवन करना अधिक आवश्यक होता हैं। कम मात्रा में पानी का सेवन करने से अनेक गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता हैं। आजकल अधिकतर लोग कामकाज को लेकर अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं जिस कारण व् पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते। पानी की कमी के अनेक नुकसान देखे जाते हैं इसलिए हर व्यक्ति को पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए।

 

 

 

कम पानी पीने के नुकसान (side effects of drinking less water)

 

 

  • किडनी समस्या: किडनी हमारे शरीर के लिए अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है लेकिन पानी की कमी से किडनी की कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है। साथ ही शरीर में गु्र्दे की पथरी का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए आपको अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत है।

 

  • स्किन डिहाइड्रेशन: कई लोग ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन वह एक सबसे जरूरी बात पर ध्यान नहीं देते है कि उन्हें दिनभर में कितनी पानी की मात्रा लेनी चाहिए। पानी की कमी से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाना चाहते है, तो आपको पर्याप्त मात्राा में पानी पीना चाहिए।

 

  • थकान: पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है। जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं। पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव वगैरह समस्याएं हो सकती हैं। कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती हैं।

 

  • दिल की समस्या: पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेड हो जाता है। पानी का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने और यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। शरीर में पानी की कमी से खून जमने लगता है रक्त संचार सही से नहीं हो पाता जिस कारण दिल के रोगों जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

  • मोटापा: कम पानी पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि इससे कब्ज की शिकायत हो जाती है। और आहार चर्बी के तौर पर आपके शरीर पर बढ़ता रहता है। इसके साथ ही शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं। जो कई बीमारियों का जन्म दे सकते हैं।

 

  • मुंह की दुर्गधं: पानी की कमी मुंह में बदबू पैदा कर सकती है। कम पानी पीने से मुंह सूखने लगता है, जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं और सांसों से बदबू शुरू हो जाती है। मुंह की बदबू से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में यानी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

 

  • जोड़ो में दर्द: पानी का अधिक सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। लेकिन कम पानी का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाहट खत्म हो जाती है जिसके कारण दर्द बढ़ सकता है।

 

  • कब्ज: शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। हमें लगता है कि कॉन्स्टिपेशन की समस्या का इलाज केवल फाइबर ही है लेकिन पानी भी इसमें अधिक मदद करता हैं।

 

  • यूटीआई संबंधित परेशानी: शरीर में पानी की कमी से मूत्र मार्ग में संक्रमण का खतरा हो सकता है। दरअसल पानी हमारे शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है और मूत्र की मदद से शरीर की गंदगी यूरिया के रूप में बाहर निकल जाती है लेकिन अगर आप उचित मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते है, तो इससे इंफेक्शन का जोखिम बना रहता है।

 

  • एनर्जी लेवल और ब्रेन फंक्शन प्रभावित: पूरे दिन भरपूर मात्रा में पानी न पीने से आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है और मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इससे आपके मूड खराब हो सकता है, एकाग्रता में कमी और सिरदर्द हो सकता है। इससे पूरे दिन आपका काम प्रभावित हो सकता है इसलिए आपको पानी भरपूर मात्रा में पीने की जरूरत होती है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।