श्वेत रक्त कोशिका की गिनती कैसे बढ़ाएं

श्वेत रक्त कोशिकाएं(white blood cell) शरीर के लिए अत्यधिक आवश्यक होती हैं तथा यह शरीर में घटती भी रहती हैं और बनती भी रहती हैं। श्वेत रक्त कोशिकाएं अनेक बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होती हैं और इन्हे व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स, ल्यूकोसाइट्स या सफेद कॉर्पसकल के नाम से भी जाना जाता हैं। श्वेत रक्त कोशिकाएं को शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए अन्यथा इसकी कमी होने पर अन्य संक्रमण और बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। आज इस लेख में हम बात करेंगे की शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं को कैसे बढ़ाए ?

 

 

 

श्वेत रक्त कोशिका क्या होती हैं ? (What are white blood cells?)

 

 

श्वेत रक्त कोशिका रक्त में मौजूद एक कोशिकाएं होती हैं,जो की बोन मैरो की स्टेम सेल में विकसित होती हैं। एक व्यक्ति के शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं 4000 से 11000 माइक्रोलीटर होनी चाहिए। यदि शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं इससे कम होती हैं तो ब्लड कैंसर और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं।

 

 

 

श्वेत रक्त कोशिका कितने प्रकार की होती हैं ? (How many types of white blood cells are there?)

 

 

श्वेत रक्त कोशिका पाँच प्रकार की होती हैं –

 

 

न्यूट्रोफिल(Neutrophil): न्यूट्रोफिल एक ऐसी श्वेत रक्त कोशिका हैं जो मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्युनिटी सिस्टम) कि रक्षा करती हैं।

 

लिम्फोसाइट्स(lymphocytes): लिम्फोसाइट्स शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो मनुष्य के शरीर में प्रवेश करने वाले संक्रमण और अन्य वायरस से लड़ने में मदद करती हैं।

 

मोनोसाइट्स(Monocytes): मोनोसाइट्स एक ऐसी श्वेत रक्त कोशिका हैं जो बोन मैरो में बनती हैं और फिर रक्त में चली जाती हैं। यह कोशिका भी हमे संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं।

 

इओसिनोफिलिया(Eosinophilia): ईोसिनोफिल्स भी एक श्वेत रक्त कोशिका हैं जिसका मुख्य कार्य शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, वायरस व संक्रमण से लड़ना है और इसके प्रभाव से शरीर को बचाना है।

 

बेसोफिल्स(Basophils): बेसोफिल्स एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका है जो प्रतिरक्षा निगरानी और घाव की मरम्मत करने में मददगार साबित होती हैं।

 

 

 

श्वेत रक्त कोशिका की कम संख्या से जुड़े लक्षण क्या हैं ? (What are the symptoms associated with low white blood cell count?)

 

 

यदि किसी मनुष्य के शरीर में श्वेत रक्त कोशिका की संख्या कम होती हैं और इसके कारण कोई बीमारी उत्पन्न होती हैं जैसे की ब्लड कैंसर, ल्यूकोपेनिया आदि, तो उसके संकेत कुछ इस प्रकार होते हैं –

 

 

  • बुखार और ठंड लगना
  • लाली और सूजन
  • मुँह के छाले
  • गला खराब होना
  • त्वचा के चकत्ते
  • थकान
  • दांत दर्द
  • फ्लू जैसे लक्षण जिनमें सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, शरीर में दर्द आदि शामिल हो सकते हैं।

 

 

 

श्वेत रक्त कोशिका की गिनती कैसे बढ़ाएं ? (How to increase white blood cell count?)

 

 

श्वेत रक्त कोशिका की गिनती बढ़ाने के लिए मनुष्य को अपनी रोजाना डाइट में विटामिन सी(Vitamin C), विटामिन ई(Vitamin E), आयरन(Iron), प्रोबायोटिक्स से सम्बंधित खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार मनुष्य को श्वेत रक्त कोशिकाओं की गिनती बढ़ाने के लिए इस प्रकार के खाद्य पदार्थो एक सेवन करना चाहिए जैसे की-

 

 

  • खट्टे फल: मनुष्य को इम्युनिटी सिस्टम(Immune system) को बढ़ाने और श्वेत रक्त कोशिकाएं उत्पादन करने के लिए खट्टे फलो का सेवन करना चाहिए जैसे की – नींबू(Lemon), संतरा(Orange), ग्रेपफ्रूट(Grapefruit), मौसंबी(Seasonal), किन्नू(Kinnow), नारंगी(Orange) आदि।

 

  • ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन ए, और विटामिन बी दोनों पाए जाते है तथा यह एंटीऑक्सीडेंट्स का भी स्रोत है। इसका सेवन करने से मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती हैं और यह श्वेत रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने में मदद करता हैं।

 

  • दही: दही में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन डी(Vitamin D) कई बीमारियों से हमारे शरीर को बचाता है। दही के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली ( इम्युनिटी सिस्टम ) भी मजबूत होती है और शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण होता हैं।

 

  • लाल शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च को अपनी रोजाना डाइट में जरूर शामिल करे क्योकि इसमें beta-carotene भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा और आँखो के लिए भी अधिक फायदेमंद होता हैं।

 

  • बादाम: बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ फाइबर, कॉपर, पोटैशियम आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बदाम का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूती होती हैं और साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रण में रहता हैं।

 

  • ग्रीन टी: ग्रीन टी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होती हैं। इसका सेवन करने से श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होता हैं और साथ ही इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूती मिलती हैं ।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।