मुँह के कैंसर की रोकथाम कैसे हो सकती है

कैंसर एक अत्यधिक घातक बीमारी हैं जो कि किसी भी व्यक्ति को हो सकती हैं। कैंसर एक जानलेवा बीमारी होती हैं, तथा इस बीमारी का इलाज समय रहते हो जाना चाहिए जिससे कि यह शरीर के अन्य अंगो को नुकसान न पहुँचा सके। आज हम इस लेख में बात करेंगे मुँह के कैंसर की जिसमे जीभ, गला, मुँह के नीचे का हिस्सा, कठोर और नरम तालू, गले का कैंसर शामिल हैं। यदि मुँह के कैंसर का इलाज समय से नहीं होता हैं तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता हैं ?

 

 

 

मुँह का कैंसर क्या होता हैं ?

 

 

मुँह के कैंसर को ओरल कैंसर भी कहा जाता हैं, इस कैंसर की शुरुआत ट्यूमर की वजह से होती है। जब ट्यूमर जीभ, गालों के भीतरी हिस्से और होंठ या मसूड़ों पर होने लगता है, तो कैंसर होने का दर अधिक रहता हैं। मुंह शरीर का एक ऐसा अंग है जिसका संपर्क सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस से हो सकता है। भोजन को चबाने से लेकर पेट तक पहुंचाने का काम मुंह का होता है इसीलिए मुंह में छाले और एलर्जी का खतरा ज्यादा रहता है। मुंह के कैंसर की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है।

 

 

 

मुँह के कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

मुँह के कैंसर के निम्लिखित लक्षण होते हैं जैसे की-

 

 

  • मुँह में छाले होना
  • मुँह में पैच
  • मुँह में दर्द होना
  • वजन का घटना
  • मुँह से खून आना
  • दर्द या सुन्नता
  • गर्दन में गांठ होना
  • घबराहट और आवाज़ में परिवर्तन होना
  • खाना चबाने और निगलने में दिक्कत होना
  • मुंह के भीतर किसी हिस्से का बढ़ना
  • दांतों का गिरना
  • जबड़ों और मसूड़ों में दर्द
  • चेहरे पर अल्सर या सूजन

 

 

 

मुँह के कैंसर का इलाज किस प्रकार हो सकता हैं ?

 

 

मुँह के कैंसर को ठीक करने के कई तरीके होते हैं जैसे की-

 

 

रेडिएशन थेरेपी: कई बार डॉक्टर ओरल कैंसर का इलाज रेडिएशन थेरेपी के जरिए करते हैं। इस थेरेपी के जरिए शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है।

 

बायोप्सी सर्जरी: कभी-कभी ओरल कैंसर को बायोप्सी सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। इस सर्जरी में शरीर के कैंसरयुक्त ऊतक को हटा दिया जाता है और इस प्रकार रोग का उपचार किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी: कई बार डॉक्टर ओरल कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी अपनाते हैं। इस प्रक्रिया में व्यक्ति कैंसर को नष्ट करके ठीक हो जाता है। इस पद्धति का उपयोग लगभग हर प्रकार के कैंसर जैसे स्तन ट्रांसप्लांट, फेफड़ों के कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि के इलाज के लिए भी किया जाता है।

 

कैंसर सर्जरी: जब इस मौखिक समस्या से पीड़ित व्यक्ति को इलाज के किसी अन्य तरीके से राहत नहीं मिलती है, तो उस मामले में कैंसर सर्जरी की सिफारिश की जाती है। इसमें ट्यूमर और उसके आसपास के ऊतकों को सर्जरी द्वारा हटा दिया जाता है।

 

 

 

मुँह के कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

मुँह के कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

मुँह के कैंसर के इलाज के लिए कोलकाता के अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

मुँह के कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

मुँह के कैंसर के इलाज के लिए चेन्नई के अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

 

यदि आप इन अस्पतालों में मुँह के कैंसर का इलाज करवाना चाहते हैं तो इस (+91 9599004311) नंबर पर अवश्य संपर्क करें।

 

 

 

मुँह के कैंसर की रोकथाम कैसे हो सकती है ?

 

 

मुँह के कैंसर से बचने के लिए व्यक्तियों को कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए जैसे की-

 

 

  • तम्बाकू और शराब से दूर रहें।
  • अच्छा और संतुलित आहार का सेवन करें।
  • एचपीवी संक्रमण से बचे।
  • स्वस्थ वजन और खाने का अधिक ध्यान रखे।
  • दांतों की नियमित जांच कराएं।

 

 

 

मुँह के कैंसर के बारे में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

 

1. क्या मुंह का कैंसर पूरी तरह ठीक हो सकता है ?

 

मुँह का कैंसर एक गंभीर बीमारी हैं इस बीमारी का इलाज शुरूआती लक्षण दिखने पर ही करवा लेना चाहिए ताकि यह जानलेवा साबित न हो।

 

 

2. मुँह के कैंसर के इलाज में कितना खर्चा आता है ?

 

मुँह के कैंस का इलाज 1,00,000 से 5,00,000 तक सिमित होता हैं, परन्तु यह चिकित्सक, अस्पताल और मरीज की स्थिति पर निर्भर करता हैं।

 

 

3. भारत में कैंसर का सबसे अच्छा हॉस्पिटल कौन सा है ?

 

 

 

4. मुँह का कैंसर कहा हो सकता हैं ?

 

मुंह और गले के कैंसर होने पर होंठ, तालु, मुंह के अंदर दोनों तरफ़ या सतह, जीभ, टॉन्सिल या गले के पीछे की ओर कैंसर हो जाता है।

 

यदि आप मुँह के कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।