ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए गुरुग्राम के टॉप 8 अस्पताल

आजकल के समय में ब्रेन ट्यूमर की समस्या अधिक देखने को मिल रही हैं। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क से सम्बंधित एक गंभीर समस्या हैं तथा यह ट्यूमर अधिक बढ़ने पर कैंसर का रूप भी ले लेता हैं। ब्रेन ट्यूमर का इलाज शुरूआती लक्षण में ही करवा लेना ताकि यह आगे जाकर अधिक गंभीर न हो। ब्रेन ट्यूमर होने पर मनुष्य के शरीर पर भी अधिक प्रभाव पड़ता हैं, जिससे की वह अपने कार्य करने में असमर्थ हो जाते हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर से सम्बंधित अन्य जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर क्या हैं ?

 

 

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में होने वाली असामान्य कोशिकाओं का एक संग्रह हैं ब्रेन में होने वाला ट्यूमर कैंसर युक्त या कैंसर रहित भी हो सकता हैं परन्तु इसका इलाज सही समय पर करना बहुत आवश्यक होता हैं जब ट्यूमर बढ़ता जाता हैं तो इससे दिमाग पर अधिक दबाव पड़ता हैं जिससे की व्यक्ति अधिक परेशान हो जाता हैं और कोई काम में ध्यान नहीं लगा पाता। ब्रेन ट्यूमर के लिए डॉक्टर से सलाह लेना अत्यधिक आवश्यक होता हैं।

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज किस प्रकार होता हैं ?

 

 

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क से जुडी बीमारी हैं इसका इलाज संभव हैं परन्तु कठिन भी, ब्रेन ट्यूमर का इलाज भी अन्य प्रकार के कैंसर की तरह हो सकता हैं। ब्रेन ट्यूमर का इलाज कुछ इस प्रकार होता हैं-

 

 

  • सर्जरी(surgery): ब्रेन ट्यूमर का इलाज सर्जरी के जरिये भी हो सकता हैं , ब्रेन ट्यूमर में सर्जरी तब ही की जाती हैं जब ट्यूमर ज्यादा बड़ा न हो और अधिक मात्रा में फैला न हो।

 

  • रेडिएशन थेरेपी (radiation therapy): ब्रेन ट्यूमर के टिश्यू को ख़त्म करने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन जैसे रेडिएशन का इस्तेमाल किया जाता हैं उसे रेडिएशन थेरेपी कहा जाता हैं।

 

  • कीमोथेरेपी (chemotherapy): कीमोथेरेपी मे ब्रेन ट्यूमर के टिश्यू को मारने के लिए दवाईओं का उपयोग किया जाता हैं।

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर के लिए गुरुग्राम के टॉप अस्पताल-

 

 

 

1. फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च सेंटर (Fortis Memorial Research Center)

 

 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च सेंटर, Fortis Memorial Research Center, GoMedii Hospital,

 

 

फोर्टिस मेमोरियल का नाम गुरुग्राम के टॉप अस्पतालों में लिया जाता हैं। यह एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2001 में गुरुग्राम में हुई थी। भारत के सर्वश्रेष्ठ न्यूरोसर्जन इस अस्पताल में उपलब्ध हैं, जो कि मस्तिष्क से सम्बंधित सभी बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से कर सकते हैं। यह अस्पताल मस्तिष्क उत्तेजना, मस्तिष्क धमनीविस्फार, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के धमनीविस्फार के इलाज के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2001
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच
बेड कि संख्या: 300
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: सेक्टर – 44, हुडा सिटी सेंटर के सामने, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122002

 

 

2. आर्टेमिस अस्पताल (Artemis Hospital)

 

 

आर्टेमिस अस्पताल, Artemis Hospital, GoMedii,

 

 

आर्टेमिस अस्पताल एक सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि गुरुग्राम के टॉप 10 अस्पतालों में आता हैं। इस अस्पताल कि स्थापना 2007 में कि गई थी। आर्टेमिस अस्पताल अन्य उपचारों के लिए प्रसिद्ध हैं, यह गुड़गांव में पहला जेसीआई और एनएबीएच-मान्यता प्राप्त अस्पताल भी है। आर्टेमिस अस्पताल ब्रेन से सम्बंधित बीमारी और ब्रेन सर्जरी के लिए अधिक जाना जाता हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2007
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: जेसीआई और एनएबीएच
बेड कि संख्या: 350
सुपर-स्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी
पता: यूनिटेक साइबर पार्क के पास, सेक्टर 51, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122001

 

 

 

3. मेदांता – द मेडिसिटी (Medanta – The Medicity)

 

 

मेदांता - द मेडिसिटी, Medanta - The Medicity, GoMedii,

 

 

मेदांता अस्पताल गुरुग्राम का सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक हैं, इस अस्पताल कि स्थापना 2009 में हुई हैं। यह मस्तिष्क संबंधी ट्यूमर, मिर्गी, सिर की चोट, पार्किंसंस रोग, अल्जाइमर रोग, स्पाइन ट्यूमर आदि जैसे न्यूरोलॉजिकल स्थितियों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा अस्पताल हैं। इस अस्पताल ने न्यूरोइंटरेक्शन प्रक्रियाओं के लिए भारत में सबसे अधिक संख्या में पेनम्ब्रा उपकरणों का उपयोग किया है। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2009
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: जेसीआई और एनएबीएच
बेड कि संख्या: 1250
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सीएच बख़्तावर सिंह रोड, मेडिसिटी इस्लामपुर कॉलोनी, सेक्टर- 38, गुरुग्राम, हरियाणा, भारत, 122001

 

 

 

4. मणिपाल अस्पताल (Manipal Hospital)

 

 

मणिपाल अस्पताल, Manipal Hospital, GoMedii Hospital,

 

 

मणिपाल अस्पताल को कोलंबिया एशिया, पालम विहार के नाम से जाना जाता हैं। इस अस्पताल की स्थापना 2008 में हुई थी तथा यह अस्पताल गुड़गांव के सबसे पसंदीदा स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक है। मणिपाल अस्पताल को एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल कहा जाता हैं। यह अस्पताल में मस्तिष्क से सम्बंधित सभी बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से करता हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2008
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच
बेड कि संख्या: 90
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: अंसल प्लाजा, ब्लॉक एफ, गोल चक्कर, पास, पालम विहार, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122017

 

 

 

5. मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Max Super Speciality Hospital)

 

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, Max Super Specialty Hospital, GoMedii Hospital,

 

 

 

मैक्स अस्पताल एक सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, इस अस्पताल को गुरुग्राम सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक माना जाता हैं। मैक्स अस्पताल की स्थापना 2007 में करी गई थी तथा मैक्स अस्पताल में अच्छे अनुभवी डॉक्टर की टीम 24*7 उपलब्ध हैं। मैक्स अस्पताल में न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट अनेक सुविधएँ प्रदान करता हैं जैसे कि- न्यूरोलॉजी और स्ट्रोक विभाग,न्यूरोसर्जरी और रीढ़ विभाग,पुनर्वास सेवाएं और व्यवहार विज्ञान,न्यूरोक्रिटिकल केयर विभाग। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2009
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 100
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: बी ब्लॉक, सुशांत लोक 1, हुडा सिटी सेंटर के पास, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122001

 

 

 

6. रॉकलैंड अस्पताल (Rockland Hospital)

 

 

रॉकलैंड अस्पताल, Rockland Hospital, GoMedii Hospital,

 

 

रॉकलैंड अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2013 में हुई हैं। यह स्वास्थ्य उपकरणों की बेहतरी के लिए जापानी कंपनियों के साथ सहयोग करने वाला भारत का पहला अस्पताल है। इस अस्पताल को न्यूरोसाइंसेस और ब्रेन सर्जरी के लिए उचित मन जाता हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2013
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएल
बेड की संख्या: 505
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: प्लॉट नंबर 2, सेक्टर 5, आईएमटी मानेसर, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122050

 

 

 

7. पारस अस्पताल (Paras Hospital)

 

 

पारस अस्पताल, Paras Hospital, GoMedii,

 

 

पारस अस्पताल एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2006 गुरुग्राम में हुई थी। यह न्यूरोसाइंसेस, न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी के लिए प्रसिद्ध हैं। इस अस्पताल को FICCI MEdical Value Travel Event, 2017 में अंतर्राष्ट्रीय मरीजों के लिए न्यूरोसर्जरी और न्यूरोलॉजी के लिए सर्वश्रेष्ठ अस्पताल से सम्मानित किया गया था। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2006
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच, एनएबीएल
बेड की संख्या: 250
सुपर-स्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी
पता: सी -1, सुशांत लोक आरडी, ब्लॉक सी, चरण- I, सेक्टर 43 , गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122001

 

 

 

8.सीके बिरला अस्पताल (CK Birla Hospital)

 

 

सीके बिरला अस्पताल, GoMedii, CK Birla Hospital,

 

 

सीके बिरला अस्पताल की स्थापना 2017 में की गई थी, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं। सीके बिड़ला समूह के पूरे भारत में चार केंद्र हैं -2 कोलकाता, 1 गुड़गांव और जयपुर। यह अस्पताल ब्रेन सर्जरी के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं तथा इस अस्पताल में कई ब्रेन सर्जरी पूर्णरूप से सफल हुई हैं। यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज इस अस्पताल में करवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2017
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
बेड की संख्या: 70
पता: ब्लॉक जे, निर्वाण सेंट्रल रोड, मेफील्ड गार्डन, गुडगाँव, हरियाणा,भारत 122018

 

यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज गुरुग्राम के इन अस्पतालों में कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।