मुंह के कैंसर के ट्रीटमेंट की लागत कितनी है जानिए कहां कराएं इलाज

मुंह के कैंसर का तंबाकू और शराब के सेवन से गहरा संबंध है। मुंह के कैंसर का दूसरा नाम ओरल कैविटी कैंसर भी है। ओरल एंड माउथ कैंसर एक प्रकार का सिर और गर्दन का कैंसर है जो होठों या मुंह में शुरू होता है। मुंह के कैंसर के कुछ ऐसे लक्षण और कारण हैं जिनसे हमें स्थिति को कुछ हद तक बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली है। अगर कोई मुंह और ओरल कैंसर का इलाज ढूंढ रहा है तो GoMedii उपचार के सर्वोत्तम विकल्प प्रदान करेगा। मुंह के कैंसर का निदान दांत चिकित्सक द्वारा किया जाता है। इसके कुछ लक्षण हैं जिन्हें आप देख सकते हैं और हम आपको इसके बारे में सूचित करेंगे।

 

 

मुंह के कैंसर के लक्षण (Symptoms of mouth cancer in Hindi)

 

मुंह के कैंसर के लक्षण अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं की तरह ही होते हैं और रोगी को भ्रमित कर सकते हैं। । मुंह के कैंसर के लक्षण अन्य अप्रत्याशित समस्याओं के समान हैं:

 

  • मुँह में 3 सप्ताह से अधिक समय तक छाले रहना

 

  • मुंह में एक गांठ

 

  • मुँह के अंदर सफेद या लाल पैच होना

 

  • खाना निगलने और चबाने में कठिनाई महसूस होना

 

  • हमेशा ऐसा महसूस होना कि आपके गले में कुछ फंसा हुआ है

 

  • मुंह से रक्तस्राव होना

 

  • गर्दन में सूजन

 

यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण और लक्षण महसूस करते हैं तो आप किसी विशेषज्ञ से ऑनलाइन सलाह ले सकते हैं। इसके लिए आपको किसी विशेषज्ञ से अपॉइंटमेंट बुक करना होगा और वे आपकी स्थिति के अनुसार आपको सही सलाह देंगे। एक बार जब आप नोएडा में अपने मुंह और मुंह के कैंसर के इलाज के लिए हमें चुनते हैं तो हम लागत-बचत और उपयुक्त उपचार विकल्पों की पेशकश करेंगे।

 

 

भारत में मुंह के कैंसर के इलाज की लागत कितना है? (How much does mouth cancer treatment cost in India in Hindi)

 

भारत में मुंह के कैंसर के उपचार की लागत 2,35,000 रुपय से 5,00,000 रुपय तक है। यदि आप मुंह के कैंसर का इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह के कैंसर के लिए के इलाज गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह के कैंसर के लिए के इलाज दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में मुंह के कैंसर का इलाज आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह के कैंसर के लिए के इलाज बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह के कैंसर के लिए के इलाज मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह के कैंसर के लिए के इलाज हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कोलकाता में मुंह के कैंसर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Kolkata For Oral Cancer Treatment in Hindi)

 

यदि आप कोलकाता में मुंह के कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • अमरी अस्पताल साल्ट लेक, साल्ट लेक, कोलकाता (Amri Hospital Salt Lake, Salt Lake, Kolkata)

 

  • अपोलो ग्लेनीगल्स अस्पताल, कडापारा, कोलकाता (Apollo Gleneagles Hospital, Kadapara, Kolkata)

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, अलीपुर, कोलकाता (Ck Birla Hospital, Alipore, Kolkata)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, आनंदपुर, कोलकाता (Fortis Hospital, Anandapur, Kolkata)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंह का कैंसर कैसे होता है? (How does mouth cancer occur in Hindi)

 

आपको मुंह का कैंसर कई सारे कारणों से हो सकता है, इसी कारण यदि किसी व्यक्ति को उन कारणों की जानकारी हो, तो वह इस कैंसर से बच सकता है। मुंह का कैंसर होने के प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:

 

तंबाकू का सेवन करना: इस कैंसर के होने की संभावना उन लोगों में अधिक होती है, जो तंबाकू का सेवन करते हैं। इसके साथ में यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से सिगरेट, सिगार इत्यादि का भी सेवन करता है, तो भी मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक है।

 

शराब की लत होना: यदि कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है, तो उसे यह कैंसर हो सकता है। इसी कारण किसी भी व्यक्ति को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

रोग-प्रतिरोध क्षमता (immune system) कमजोर होना : रोग-प्रतिरोध क्षमता से तात्पर्य है, जिसकी सहायता से व्यक्ति का शरीर किसी रोग का सामना बेहतर तरीके से कर पाता है और वह जल्दी से ठीक होता है। इसके विपरीत जिस व्यक्ति की रोग-प्रतिरोध क्षमता कमजोर होती है, तो वह थोड़े-थोड़े समय में बीमार पड़ जाता है।

 

अपौष्टिक भोजन करना: अपौष्टिक भोजन भी इस मुंह के कैंसर की संभावना को बढ़ा सकता है। अत: हर व्यक्ति को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए और हेल्थी डाइट को ही अपनाना चाहिए। उस व्यक्ति को फल, सब्जियों, नट्स, फल के रस इत्यादि का सेवन करना चाहिए और इसके साथ में उसे जंग-फूड, तेलयुक्त भोजन, डिब्बेबंद इत्यादि भोजन को नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह का भोजन उस व्यक्ति को बीमार कर सकता है।

 

ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) का होना : यह कैंसर उस व्यक्ति को भी हो सकता है, जो ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के संपर्क में होता है। इसी कारण डॉक्टर इस बात का पता लगाते हैं कि किसी व्यक्ति के शरीर में यह वायरस तो नहीं है।

 

 

मुंह के कैंसर का इलाज कैसे करें? (How to treat mouth cancer in Hindi)

 

यह सवाल हर उस व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो मुंह के कैंसर से पीड़ित है या जिसे मुंह का कैंसर के लक्षण महसूस होते हैं। यह बहुत दुख की बात है कि अधिकांश लोगों को इस कैंसर के इलाज के संभावित तरीकों के बारे में जानकारी नहीं है, जिसके कारण वे इससे छुटकारा नहीं पा पाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को मुंह का कैंसर है, तो वह इन 5 तरीकों से इसका इलाज करवा सकता है, जो इस प्रकार है:

 

समय पर दवाएं लेना: किसी भी अन्य बीमारी की तरह, कुछ दवाओं के सेवन से भी मुंह के कैंसर को ठीक किया जा सकता है। लेकिन यह तभी संभव है जब इसका पता समय पर चल जाए। दवाएं शरीर में कैंसर की गति को रोकती हैं, जिससे यह कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैलता है।

 

रेडिएशन थेरेपी: कभी-कभी डॉक्टर ओरल कैंसर का इलाज रेडिएशन थेरेपी से करते हैं। इस थेरेपी के जरिए शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है।

 

बायोप्सी सर्जरी: कभी-कभी ओरल कैंसर को बायोप्सी सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। इस सर्जरी में शरीर के कैंसरयुक्त ऊतक को हटा दिया जाता है। उस व्यक्ति का उपचार एक ऐसे डॉक्टर द्वारा किया जाता है जो डॉक्टर सबसे अनुभवी होता है।

 

कीमोथेरेपी: कभी-कभी डॉक्टर ओरल कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रक्रिया में व्यक्ति कैंसर को नष्ट करके ठीक हो जाता है। इस पद्धति का उपयोग लगभग हर प्रकार के कैंसर जैसे स्तन कैंसर, फेफड़े के कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि के इलाज के लिए किया जाता है।

 

कैंसर सर्जरी: जब मुंह में किसी भी तरह की समस्या होती है तो उस व्यक्ति को अगर इनमें से किसी भी तरह के इलाज से फायदा नहीं होता है। तो उस मामले में डॉक्टर कैंसर सर्जरी की सलाह देता है। इसमें ट्यूमर और उसके आसपास के ऊतकों को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है।

 

यदि आप कम खर्च में ओरल कैंसर के इलाज की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।