जाने यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (मूत्र पथ के संक्रमण) क्या है? इसके कारण,लक्षण और उपाय

 

 

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (मूत्र पथ के संक्रमण)

 

 

यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन यानी मूत्र मार्ग में संक्रमण महिलाओं को होने वाली बीमारी है, इसे यूटीआई (UTI) के नाम से भी जाना जाता है। एक अनुमान के अनुसार, लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी यूटीआई से पीड़ित होती हैं। मूत्र पथ का संक्रमण एक जीवाणु संक्रमण है जिसमें मूत्र पथ का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है। हालांकि मूत्र में विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थ होते हैं, लेकिन इसमें बैक्टीरिया (Bacteria) नहीं होते हैं। यूटीआई (UTI) से पीड़ित होने पर मूत्र में बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं। यह स्थिति तब होती है जब बैक्टीरिया मूत्राशय या गुर्दे में प्रवेश करते हैं और बढ़ने लगते हैं।

 

 

यूटीआई (UTI) के कारण

 

 

यूटीआई होने का असली कारण साफ नहीं रहना है। वास्तव में, जननांग शरीर के सबसे संवेदनशील भाग होते हैं, साथ ही साथ संक्रमण को बाहर फैलाने का जोखिम होता है। यदि मूत्रमार्ग, जिस ट्यूब से मूत्र गुजरता है, उसे ठीक से साफ नहीं किया जाता है, संक्रमण मूत्राशय तक पहुंच सकता है और संक्रमण से फैल सकता है। यहां तक कि कई बार मूत्राशय में सूजन देखी जाती है।

 

 

यूटीआई के मुख्य लक्षण

 

 

  • बार-बार शौचालय एक लक्षण है। इसके अलावा, अगर आपको बार-बार शौचालय जाने का मन करता है, तो यूटीआई की शिकायत हो सकती है।

 

  • टॉयलेट करते समय दर्द महसूस करना यूटीआई (UTI) का ही लक्षण है।

 

  •  कभी-कभी देखा जाता है कि टॉयलेट करने के दौरान खून (Blood) आता है। अगर ऐसा है तो यूटीआई की समस्या हो सकती है।

 

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द यूटीआई से पीड़ित होने का संकेत है।

 

  • यूटीआई (UTI) की समस्या होने पर जुकाम (common cold) के साथ बुखार (fever) आता है। इसके अलावा पीठ दर्द (back pain) भी होता है।

 

 

यूटीआई को प्रभावित करने वाले जोखिम कारक

 

 

मूत्र पथ की असामान्यताओं के साथ पैदा होने वाले शिशुओं जो मूत्र को सामान्य तरीके से शरीर को छोड़ने की अनुमति नहीं देते हैं, मूत्र के मूत्रमार्ग में वापस आ जाएंगे, जिससे बीमारी के विकास का खतरा बढ़ जाएगा।

 

 

प्रोस्टेट वृद्धि (Prostate enlargement) या गुर्दे की पथरी मूत्राशय (Calculus bladder) में मूत्र को रोकती है, जिससे रोग का खतरा बढ़ सकता है।

 

 

मधुमेह, एड्स, कैंसर और अन्य जैसे रोग जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बिगाड़ते हैं, कीटाणुओं और जीवाणुओं के खिलाफ हमारे शरीर की रक्षा को कम करते हैं, जिससे यूटीआई विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

 

 

यूरिनरी ट्रैक्ट (Urinary tract) की परीक्षा जिसमें चिकित्सा उपकरणों का उपयोग या हाल ही में यूरिन सर्जरी (Urine Surgery) कराया गया हो,दोनों ही इस बीमारी की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

 

 

तत्काल उपचार के बाद, मूत्र पथ के निचले हिस्से में होने वाली यूटीआई शायद ही कभी किसी बड़ी जटिलता का कारण बनती है। लेकिन जब यूटीआई का इलाज नहीं किया जाता है तो इस संक्रमण से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

 

 

यूटीआई को प्रभावित करने वाली जटिलताएं

 

 

यूटीआई की जटिलताओं से पायलोनेफ्राइटिस (क्रोनिक किडनी संक्रमण) से स्थायी गुर्दे की क्षति हो सकती है, जो अनुपचारित यूटीआई के कारण हो सकती है। यूटीआई के साथ उपजाऊ महिलाएं कम जन्म के वजन वाले समय से पहले के बच्चों को जन्म देती हैं। मूत्रमार्ग स्ट्रेचर या संकुचन उन पुरुषों में हो सकता है जो आवर्तक मूत्रमार्गशोथ से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जिन महिलाओं ने तीन या अधिक यूटीआई का अनुभव किया है, वे यूटीआई संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

 

 

 

सेप्सिस भी हो सकता है जब यह संक्रमण अनुपचारित छोड़ दिया जाता है और ऐसी परिस्थितियों में जीवन-धमकाने वाली जटिलताएं पैदा कर सकता है।

 

 

यूरिन इन्फेक्शन के घरेलू उपचार

 

 

  1. ज्यादा पानी पियें – पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यूटीआई होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। यह मूत्राशय में जमा बैक्टीरिया को दूर करता है। इसके अलावा, शौचालय के दौरान नारियल पानी और चावल के पानी में चीनी मिलाकर पीने से जलन की समस्या नहीं होती है।

 

 

  1. साइट्रिक एसिड वाले फल और सब्जियां खाएं- यूटीआई के मामले में, उच्च साइट्रिक एसिड वाले सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है।

 

 

  1. गेहूं और मिश्री के फायदे- अगर आप यूटीआई की समस्या से पीड़ित हैं, तो रात को सोने से पहले एक मुट्ठी गेहूं को पानी में भिगो दें। सुबह उठने के बाद इस पानी को छान लें और इसमें चीनी मिलाएं।

 

 

  1. बादाम, इलायची और मिसरी का घोल- बादाम, छोटी इलायची और मिसरी को एक साथ पीसकर पानी के घोल में मिलाएं। यह शौचालय में दर्द और जलन में राहत देता है।

 

 

  1. आंवला और इलायची को पानी के साथ पिएं- यूटीआई समस्या में, आंवले के पाउडर में इलायची पाउडर मिलाएं और इसे पानी के साथ पिएं। यह शौचालय में जलन कम कर देता है।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।