आजकल डाइटिंग कैसे करें।

आजकल के समय में लोग मोटापे से अधिक परेशान रहते हैं माना जाता हैं की अधिक मोटापा होने से अनेक बीमारियाँ हो जाती हैं इसीलिए मोटापे को कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग अधिक वजन को कम करने तथा नियंत्रण में रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता हैं इसलिए अधिक वजन वाले लोगो को डाइटिंग अवश्य करनी चाहिए।

 

 

 

डाइटिंग करने के साथ-साथ किन बातों का ध्यान रखे ?

 

 

डाइटिंग सभी वजन को नियंत्रण में रखने के लिए करते हैं परन्तु डाइटिंग करने के साथ अन्य टिप्स को अपनाना भी आवश्यक होता हैं जैसे की-

 

  • वजन घटाने के लिए डाइटिंग के साथ प्रतिदिन 30 से 35 मिनट योग करे।

 

  • भोजन करने के बाद शरीर को तुरंत आराम न दे, भोजन को पचाने के लिए थोड़ी देर घूमे।

 

  • यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी के कारण मोटा हैं तो वह डाइटिंग करने से पहले अपनी जाँच करवाए।

 

  • भले ही आप स्लिम पर्सनालिटी रखना चाहते हैं लेकिन इसके साथ-साथ ही आपको अपने शरीर के लिए ताकत और स्वस्थ रखना भी बहुत आवश्यक होता है ।

 

  • डाइटिंग करने के साथ अच्छे से नींद भी लेना ज़रूरी होता हैं।

 

 

 

डाइटिंग में क्या-क्या आहार लेना चाहिए ?

 

 

  • सोडा और मीठे पीने की चीज़ों से दूरी बनाकर रखें। साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कम रखें। फलों का जूस पीने से बेहतर है कि फल खाएं, इससे आपके शरीर में फाइबर भी जाता है।

 

  • खाना पकाने के लिए पौधे आधारित तेल का इस्तेमाल बेहतर माना गया है। ज़ैतून, कैनोला, सोया, मक्का, सूरजमुखी, मूंगफली जैसे तेल में ही खाना बनाएं।

 

  • यदि आप एक कॉफी या चाय पीने वाले हैं, तो आप जितना चाहें उतना पी सकते हैं, उनमें कैफीन आपके चयापचय (मेटाबोलिज्म) को 3-11% तक बढ़ा सकता है। बढ़ा हुआ मेटाबोलिज्म वजन घटाने में अत्यधिक सहायक होता है।

 

  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स से कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ के बारे में पता चलता है। यह बताता है कि किसी खास भोजन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज बनने में कितना समय लगा। ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने के लिए प्रोटीन वाले फूड- दूध, दही, छाछ, पनीर, स्प्राउट्स, दाल आदि को शामिल करें।

 

  • रात का खाना जल्दी खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। इससे भोजन आसानी से पच जाता है। साथ ही, डायजेस्टिव सिस्टम में भोजन का बेहतर इस्तेमाल हो पाता है। शरीर को एनर्जी मिलती है और कैलोरी भी बर्न होती है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।