गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Hot Water)

 

जो लोग अपने पेट, वजन, त्वचा या बालों की समस्या है परेशान हैं तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए। अगर आपका जवाब हां है, तो आपको अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी एक छोटी आदत बदलने से आपको इसका फायदा जल्दी दिखने लगेगा। क्या आपने कभी गर्म पानी-पीने के फायदों (Garam Pani Peene Ke Fayde In Hindi) के बारे में सोचा है?

 

शरीर के ज्यादातर रोग पेट से शुरू होते हैं, अगर आपका पेट स्वस्थ है तो आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर में खून बढ़ता है और इसके साथ ही मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। गर्म पानी पीने के अनेक फायदे हैं।

 

गर्म पानी पीना शुरू में तो आपको कम भाएगा लेकिन धीरे-धीरे जब आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे। तो दुसरो ऐसा करने कहेंगे। जब भी आप कुछ नई चीजें करते हैं तो आपके शरीर को ढलने में समय लगता है। लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है। गर्म पानी पीने के लाभ स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए जाने जाते हैं। इस लेख से, आप गर्म पानी पीने के लाभों से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

गर्म पानी कब पीना चाहिए?

 

 

आप में से  बहुत लोग जानते होंगे की गर्म पानी पीना सेहत के लिए कितना लाभदायक है। लेकिन ज्यादातर लोग यह मानते हैं की हमेशा सुबह हल्का गर्म पानी ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्म पानी पीने से सभी शारीरिक कार्यों को सुचारू रूप से करने में मदद मिलती है आगरा हम ठंडे पानी की बात करें तो यह उतना फायदा नहीं नहीं करता है यह बस आपकी प्यास बुझाता है। कई लोग रात में गर्म पानी पीने से बचते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि आप गर्म पानी रात में भी पी सकते हैं।

 

 

वजन घटाने में सहायक

 

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और जिम में घंटों पसीना बहाने या डाइटिंग करने के बाद भी अगर कुछ फायदा नहीं दिख रहा है तो उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आपको रोज सुबह सिर्फ एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट के सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, ऐसा करने से आप लम्बे समय तक बिना कुछ खाए रह सकते है। इतना ही नहीं अब आप अनावश्यक रूप से कुछ भी खाने से बचे रह सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से आपका वजन जल्द ही कम होने लगता है

 

 

पाचन तंत्र रहता है बेहतर

 

आपको बता दें की बहुत से लोग दिन भर में केवल 4-5 गिलास पानी पीते हैं। ऐसा करने वाले लोगों का पानी छोटी आंत द्वारा अवशोषित हो जाता है और उसके बाद उनका पाचन तंत्र सूख जाता है। ऐसा होने की वजह से उस व्यक्ति को मल त्याग / मल त्याग कठिन हो सकता है। लंबे समय तक निर्जलीकरण के कारण कब्ज एक समस्या है। इससे आंतों की समस्या भी हो सकती है।

 

ये चीजें भविष्य में बवासीर और अन्य समस्याओं का कारण बन जाती हैं। गर्म पानी आपके भोजन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन प्रक्रिया को भी सक्रिय रखता है। यह पाचन तंत्र को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों को निकलने में मदद करता है।

 

 

मासिक धर्म के लिए गर्म पानी के फायदे

 

जैसा की महिलाओं को मासिक धर्म के समय दर्द के साथ कई और समस्याएं भी होती हैं। जिसके कारण उनसे कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता है और उन्हें बहुत बेचैनी महसूस होती है। ऐसा में महिलाओ का गर्म पानी पीना उनके लिए बहुत उपयोगी होता है। पेट दर्द की स्थिति में पेट को गर्म पानी से सेक करने से भी कुछ हद तक दर्द में राहत मिलती है आप चाहें तो ऐसा भी कर सकते हैं।

 

 

सर्दी-जुकाम में मिलता है आराम

 

जिन लोगों को ज्यादातर छाती में जकड़न और ठंड महसूस होती है, तो उन्हें सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए क्योंकि यह इसका रामबाण इलाज है। आपको यह खुद महसूस होता होगा जब आप गर्म पानी पीते होंगे तो इससे गला भी ठीक रहता है और खराश भी नहीं होती है। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिलता है। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में अगर आप नींबू मिलाते है तो इसके कई अनेक फायदे भी हैं।

 

 

तनाव को कम करें

 

गर्म पानी पीने से तनाव और चिंता से छुटकारा मिलता है। आपको बता दें की इस पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, गर्म तरल पदार्थ तनाव को कम करने में काफी मदद करता हैं। मगर आप चाय या कॉफी पीते हैं तो यह आपकी भावना को भी खत्म कर देता है। इसलिए, गर्म पानी पीना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

अध्ययन के अनुसार, कुछ ऐसे प्रभाव उनमें मौजूद कैफीन के कारण होते हैं, जो इंसान के मूड को बदलने में मदद कर सकते हैं। गर्म पानी पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में सुधार हो सकता है और आपका तनाव कम हो सकता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।