खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

 

पानी पीने के फायदे

 

 

पानी हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक मानव शरीर 50-60% पानी से बना होता है। जैसे पानी महत्वपूर्ण अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है, हमारी कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है, जोड़ों को चिकनाई देता है, पोषक तत्वों और खनिजों को शरीर तक पहुंचाने में मदद करता है, और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

 

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह सबसे पहले पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं! जब आप सुबह उठते हैं तो हमारा शरीर पानी के लिए तरसता है और जैसे ही आप उठते हैं, लगभग 2-3 गिलास पानी पीना आपके स्वास्थ्य को फिर से जीवित कर सकता है, जितना आप कल्पना कर सकते हैं।

 

गर्म पानी के कुछ आश्चर्यजनक लाभ हैं जैसे:

 

 

1. अपने शरीर को साफ करें

 

खाली पेट पानी पीने से कोलोन (Colon) को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आंत की दक्षता बढ़ जाती है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

 

2. आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखता है

 

पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जो आपके शरीर के आंतरिक अंगों के उचित कार्य के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह आपके लिम्फ सिस्टम को स्वस्थ रखता है। लसीका प्रणाली आपके शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करती है।

 

3. त्वचा को स्वस्थ रखता है

 

पानी रक्त से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है जो आपकी त्वचा को चमकदार, स्वस्थ और स्पष्ट रखता है। खाली पेट पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन दिन भर अपने आप को हाइड्रेटेड रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। सुबह नींद से उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना, नियमित अंतराल पर दिन में 8-10 गिलास पानी पीना दिनचर्या बना लें।

 

4. बेहतर परिसंचरण

 

गर्म पानी एक वासोडिलेटर (Vasodilator) है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है, परिसंचरण में सुधार करता है। यह मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

 

हालांकि किसी भी अध्ययन ने परिसंचरण में निरंतर सुधार के लिए सीधे गर्म पानी से जुड़ा नहीं है, यहां तक ​​कि परिसंचरण में संक्षिप्त सुधार मांसपेशियों और अंगों को बेहतर रक्त प्रवाह का समर्थन कर सकता है।

 

5. तनाव कम होना

 

गर्म पानी का एक सुखदायक कप लोगों को तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि गर्म तरल पदार्थों का सेवन, जैसे कि चाय और कॉफी, तनाव कम कर सकते हैं और चिंता की भावनाओं को कम कर सकते हैं।

 

6. वजन कम होना

 

शोध के अनुसार लंबे समय से इस विचार का समर्थन किया गया है कि अधिक पानी पीने से व्यक्ति को अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आंशिक रूप से हो सकता है क्योंकि पानी पीने से परिपूर्णता की भावना बढ़ जाती है। पानी भी शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, और यह अपशिष्ट को बाहर निकालता है।

 

अध्ययन के अनुसार पाया गया कि ठंडा पानी पीने से लेकर गर्म पानी पीने से वजन घट सकता है। भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से चयापचय में 30% की वृद्धि होती है ।

 

चयापचय में 40 प्रतिशत की वृद्धि के लिए पानी का तापमान बढ़ाकर 98.6 डिग्री किया गया। यह चयापचय कदम पानी की खपत के बाद 30-40 मिनट तक रहता है।

 

7. संक्रमण से लड़ें

 

शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली होती है जो कई संक्रमणों और खराब कोशिकाओं से लड़ने में मदद करती है। एक खाली पेट पर गर्म पानी पीने से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की कार्यक्षमता बढ़ जाती है। यह आपको सिरदर्द, शरीर में दर्द, दिल की बीमारियों, गठिया, तेज दिल की धड़कन, मिर्गी, अधिक वसा, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, टीबी, मेनिन्जाइटिस, गुर्दे और मूत्र रोगों, उल्टी, गैस्ट्राइटिस, दस्त, बवासीर, मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

 

हमने खाली पेट पर गर्म पानी पीने के 7 अद्भुत लाभ साझा किए हैं। ये तरीके निश्चित रूप से आपको खुद को फिट और ठीक बनाने में मदद करेंगे। अगर आपको अपने स्वास्थ्य में कोई समस्या महसूस हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें

 

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।