जाने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए क्या करें

 

जैसा की आपको मालूम है की गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में बहुत से लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसके बाद उन्हें स्वास्थ्य में परेशानी होने लगती है। पीने के कारण शरीर में निर्जलीकरण की समस्या अक्सर होती है जिसे आप डिहाइड्रेशन के नाम से भी जानते है। मानव शरीर में पानी की कमी के कारण शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी होती है।

इस बात से कोई इंकार नहीं करेगा कि कभी-कभी एक गिलास सादे पानी एक कप कॉफी या चाय से अधिक संतुष्टि देता है। यह जानने के बावजूद कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है, ऐसे बहुत से लोग हैं जो पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। आपके आवश्यक मात्रा में पानी नहीं पीने से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा भी रहता है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

 

 

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय

 

आलू बुखारे

गर्मी में आलू बुखारे का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। दरअसल, आलू बुखारे में लगभग 80 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर पाते हैं, तो आलू बुखारे का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है और आपके शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

 

 

केला

जो लोग अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं वे केले के सेवन से ऐसा कर सकते हैं। आपको बता दें कि केले में पानी की कमी के लक्षणों को दूर करने की क्षमता होती है। आपके शरीर में पोटैशियम की कमी पानी की कमी का मुख्य कारण है। जबकि केले में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

 

 

छाछ

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन आप इसका इलाज करने के लिए छाछ का सेवन कर सकते हैं और इससे आपको बहुत फायदा होगा। दरअसल छाछ प्राकृतिक रूप से प्रोबायोटिक्स होती हैं। इसके अलावा, यह पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में भी उच्च है। शरीर में पानी की कमी और अत्यधिक पसीने के कारण ये पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसलिए आपको गर्मी के मौसम में नियमित रूप से छाछ का सेवन करना चाहिए।

 

 

खीरा

गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी को भी दूर किया जा सकता है ऐसा बहुत से लोग करते हैं। इसका सेवन सलाद के रूप में या जूस के रूप में किया जा सकता है। आप इसके रस में पुदीना और नींबू मिला सकते हैं। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो निर्जलीकरण की समस्या को दूर करने में मदद करता है। खीरे में कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है।

 

 

गन्ने का रस

गन्ने के रस (Sugarcane juice) में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज जैसे आवश्यक पोषक तत्व महत्वपूर्ण मात्रा में पाए जाते हैं। पानी की कमी के कारण शरीर में इन पोषक तत्वों की बहुत कमी हो जाती है। गन्ने के रस का सेवन करने से आपको ये सभी इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाते है और ये आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

 

तरबूज

गर्मी के मौसम में तरबूज खाना बहुत फायदेमंद होता है और ये बहुत लोगो को पसंद होता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। आपको नियमित रूप से एक प्लेट तरबूज खाने से आपके शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। लगभग 150 ग्राम तरबूज खाने से 120 ग्राम पानी मिलता है। इसके अलावा इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जैसे फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी सहायक है।

 

 

दही

यदि आपको दस्त या उल्टी हो रही है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दही उल्टी और दस्त के कारण पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि दही इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। अगर आप भी अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो रोजाना दही का सेवन करें। इसके अलावा उबले हुए चावल के साथ दही का भी सेवन किया जा सकता है।

 

 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी जितने अच्छे होते हैं उतने ही स्वस्थ भी होते हैं। इसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में फाइबर और विटामिन ई भी पाया जाता है। आप इसे सलाद, फलों की स्मूदी के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो किडनी और दिल को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी सोडियम मुक्त, वसा मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त फल है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

 

 

संतरे

गर्मी के मौसम में संतरा खाना बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन सी और खनिजों में समृद्ध है, जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें 80 प्रतिशत तक पानी होता है, जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करती है और ये आपको हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा इसमें  अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हृदय और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।