किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है ?

online medicine

इंसान का शरीर कई तरह के विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals), पोटैशियम (Potassium), मैग्नीशियम (Magnesium), कैल्शियम (Calcium) और आयरन (Iron) आदि चीजों से बना है। जब इनमें से किसी भी चीज का संतुलन आपके शरीर में बिगड़ता है तो आपको कई तरह की विभिन्न समस्या होने लगती है। आज हम बात करेंगे विटामिन की कमी से होने वाले पैर दर्द के बारे में, की आखिर कौन से विटामिन की कमी के कारण आपके पैरों में दर्द होता है।

 

 

आज की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हर इंसान आगे निकलने के चक्कर में खुद के स्वास्थ्य को दाव पर लगा रहा है, जबकि उसे अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखना चाहिए। पैरों में दर्द का कारण आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, जो आपकी मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है। विटामिन-डी शरीर में कैल्शियम तथा फॉस्फेट के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा हमारा खानपान भी ऐसा हो गया है जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है।

 

 

 

क्यों होती है विटामिन की कमी

 

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी : जब आप अपने खान-पान में लापरवाही करते है और घर का खाना खाने के बजाय आप बाहर के खाने का ज्यादा सेवन करते है। तभी आपके शरीर में इसकी कमी होने लगती है।

 

 

  • अनियमित जीवनशैली : भूख लगने पर खाना न खाना और बे टाइम कुछ भी खाते रहना आपके शरीर में विटामिन की कमी को दर्शाते है।

 

 

  • फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन : आज के समय में जो लोग बहुत ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते है। उन्हें अक्सर इस विटामिन की कमी होने लगती है।

 

 

  • बहुत ज्यादा प्रदूषण में रहना : ऐसा होने पर भी आपके शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है, बहुत ज्यादा प्रदुषण आपके पूरे स्वास्थ्य को ख़राब करता है।

 

 

  • विटमिन डी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करना : यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है। तो आप विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करें, ऐसा करने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी।

 

 

 

विटामिन की कमी के लक्षण

 

 

 

 

 

  • अक्सर हाई ब्लड प्रेशर रहना, ये भी इसकी कमी के लक्षणों को दर्शाता है।

 

 

  • जब आपकी हड्डियों में दर्द और कमजोरी रहने लगे या शरीर के विभिन्न हिस्सों की मांसपेशियों में लगातार दर्द रहता है तो ये इसके लक्षण है।

 

 

  • जब आप हमेशा तनाव महसूस करते है तो ये भी विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकता है। महिलाओं में विटामिन डी की कमी ज्यादा होती है। तभी आप अवसाद और तनाव में अधिक रहते है।

 

 

  • जब आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते है तो ये भी इसकी कमी के लक्षण होते है।

 

 

  • जब आपको चोट लगती है और जल्दी ठीक नहीं होती और उसे ठीक होने में लंबा समय लगता है तब आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

 

 

  • विटामिन डी की कमी आपके मूड को भी प्रभावित करती है। विटामिन डी की कमी आपके शरीर में मौजूद सेरोटोनिन नामक हार्मोन को प्रभावित करती है। जो आपके मूड को स्विंग करता है और इसकी वजह से भी आपका काम में मन नहीं लगता है।

 

 

  • विटामिन डी की तीव्र कमी के मामले में, हड्डीयों में दर्द होता है, विशेष रूप से जांघों, श्रोणि और कूल्हों में मामूली चोट के कारण भी ऐसा होता है।

 

 

 

 

विटामिन डी की कमी को दूर करने के उपाए

 

 

 

मशरूम

 

 

यदि आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी से होने वाली समस्याओं से परेशान है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको काफी चीजों में आराम मिलेगा।

 

 

 

सूरज मुखी के बीज 

 

Ankylosing Spondylitis: causes, Symptoms and treatments, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

इनमें से न केवल विटामिन डी 3, बल्कि मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है। ये आपके शरीर में विटामिन डी से होने वाली सभी परेशानियों को कम करने में आपकी मदद करेगा।

 

 

 

संतरे 

 

Swastha rehne key liye apnaye ye subah ki aachi aadatey

 

ऐसे में आप संतरे का सेवन जरूर करें क्योंकि ये आपके शरीर में होने वाली विटामिन की कमी को दूर करता है। आप चाहे तो इसका ज्यूस निकाल कर भी पी सकते है।

 

 

 

दूध 

 

dudh vitamin d ka mahan shrot

 

दूध भी आपके शरीर में होने वाली इस विटामिन की कमी को दूर करने में आपकी मदद करेगा। रोज सुबह 1 गिलास और शाम को 1 गिलास दूध के सेवन से आपके शरीर में इसकी कमी दूर होने लगेगी।

 

 

 

अंडे 

 

 

अंडे का सफ़ेद भाग खाने से आपके शरीर में होने वाली इस विटामिन की कमी को दूर करने में आपको बहुत मदद मिलेगी। आप रोजाना 2 अंडो का सेवन करें।

 

 

 

पनीर

 

 

शाकाहारियों के लिए बेहद पसंदीदा चीजों में से एक है पनीर। इसका सेवन आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करेगा और आपको स्वस्थ रखने में भी आपकी मदद करेगा।

 

 

 

सूर्य की रोशनी 

 

vitamin d ke srot in hindi

 

कई बार सामाजिक कारणों से व्यक्ति तनाव में रहता है जो उसके शरीर में इस विटामिन की कमी को दर्शाता है। भारत में प्रचुर मात्रा में धूप उपलब्ध होती है और फिर भी बहुत से लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि सूरज की रोशनी में विटामिन डी होता है। जिसे लेकर वह इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते है।

 

 

 

आज के समय में लोगों कि बिगड़ती जीवनशैली ही उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना रही है । उसके बावजूद लोग इतने लापरवाह हो गए है की उन्हें इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता। यदि आपके शरीर में भी ऐसी कोई समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते है और इसकी कमी को दूर कर सकते है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।