सिर्फ रोज़ दो अंडे खाने के फायदे सुनकर चौक जाएंगे आप

अंडा दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा आहार है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है. यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. इसमें प्रोटीन और एमिनो एसिड के अलावा भी कई पोषक तत्त्व होते हैं, जैसे विटामिन-ए, विटामिन-बी १२, विटामिन-डी, विटामिन-इ, आदि. अंडे खाने के कई फ़ायदे हैं, इसलिए इसे हर रोज़ नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है.

 

अंडा खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है अंडे के सफेद भाग में एल्युबीयूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

 

सुबह सुबह नाश्ते में दो अंडा का सेवन आपको लंबे समय तक भूख का एहसास होने नहीं देता। दो बड़े अंडों में 10 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी। इतना ही नहीं अंडा में पाए जाने वाले प्रोटीन आपके शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों की देखभाल करता है।

 

अंडे खाने के फायदे

 

प्रोटीन के स्रोत के रूप में

 

अंडे को प्रोटीन का स्रोत भी माना जाता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. प्रोटीन हमारे शरीर में ऊतकों के निर्माण पर देखभाल के लिए आवश्यक होता है. यह अमीनो एसिड के निर्माण के लिए भी जरूरी है. इसलिए अंडे को प्रोटीन का खजाना भी कहा जाता है.

 

हड्डियों की मजबूती के लिए

 

अंडे में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा हमारे शरीर में हड्डियों दातों और नाखूनों की मजबूती एवं स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है. यदि आप नियमित रूप से अंडे का सेवन करें तो यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. हड्डियाँ और दांतों की मजबूती के लिए आप अंडे का सेवन करना शुरु कर सकते हैं.

 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

 

यदि आप नियमित रुप से अंडों का सेवन करें तो यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अंडे में मौजूद विटामिन डी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जिससे आप छोटे मोटे बीमारियों से दूर रहते हैं. इसलिए अनावश्यक परेशानियों से बचने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करना शुरु कर दें.

 

दिमाग की मजबूती के लिए

 

यदि आप अंडे का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद कॉलिन हमारे दिमाग के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. दरअसल यह पोषक तत्व हमारे दिमाग की तीव्रता और विकास के लिए बहुत आवश्यक है. यह याद्दाश्त की कमी और पैदा होने वाले बच्चे की बुद्धि के विकास के लिए भी जरूरी है.

 

आयरन की कमी दूर करने में

 

अंडे में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करते हैं इसलिए अंडे का सेवन नियमित रूप से करने पर आपको सर दर्द चिड़चिड़ापन बदन दर्द और खून की कमी जैसी शिकायतें नहीं होती हैं गर्भवती महिलाओं के लिए यह विशेष सबसे फायदेमंद है.

 

वजन कम करने के लिए

 

वजन कम करने के लिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं कि संडे को भी आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि अंडे कैसे बात करने से आपकी वजन

में कमी आती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप को अंडे का सफेद वाला हिस्सा एक आना है.

 

ब्रैस्ट कैंसर

 

अंडे में पाए जाने वाले तत्त्व ब्रैस्ट कैंसर से बचने में मदद करता है. इसे नियमित रूप से खाने से ब्रैस्ट कैंसर होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

 

प्रेगनेंसी

 

प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाना बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर में विटामिन की कमी भी पूरी हो जाती है.

 

वजन घटाने के लिए

 

कई शोध में यह पाया गया है कि दिन की शुरुआत मेंअंडे की जर्दी (yolk) का नाश्ता करने के कारण मोटापे से ग्रस्त लोगों में भूख की इक्षा कम होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपको तृप्त महसूस (satiated feeling) कराने में मदद करता है अनुसंधान ने सिद्ध किया है कि जो लोग नाश्ते के लिए अंडे की जर्दी का उपभोग करते हैं वे जंकफूड खा चुके लोगों की तुलना में वजन कम करने के लिए अधिक सक्षम होते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।