जाने शरीर की थकान दूर करने के लिए क्या खाएं?

जाहिर सी बात है की जब आप काम करेंगे तो थकान भी होगी। इस थकान को दूर करने के लिए आप आराम भी करते है। लेकिन ये थकान खतरनका तब हो जाती है, जब यह आपके शरीर में हमेशा बनी रहती है और आप कोई भी काम नहीं कर पाते है। कई बार आपके शरीर में थकान आपकी नींद न पूरी होने की वजह से भी होती है इसलिए नींद पूरी करना भी बहुत जरुरी है। लेकिन यह कब आपके लिए एक बीमारी के रूप में बदल जाए इसका पता आपको नहीं चल पता है।

 

थकान क्या है ?

 

किसी भी व्यक्ति को थकान तब होती है जब वह अत्यधिक शारीरिक श्रम, नींद में कमी, गलत खान पान, इन सब की वजह से आपके शरीर  थकान  होने लगती है। ऐसा जरुरी नहीं है की ये सिर्फ आपको ही होती है, थकान हर इंसान को होती है उम्र के अनुसार थकान भी बढ़ने लगती है। इंसान के शरीर को उसकी जरुरत के हिसाब से आराम चाहिए होता है। तभी वह अपने शरीर की थकान उतार पाता है।

 

थकान के कारण

 

  • यदि किसी व्यक्ति या महिला के शरीर का वजन सामान्य या उससे अधिक होता है या कम होता है तभी ऐसा होता है।

 

  • मानसिक तनाव, चिंता, अनिद्रा इन सब की वजह से भी आपके शरीर में थकान रहने लगती है, तो ज्यादा तनाव और चिंता ना करें।

 

  • जो लोग बहुत ज्यादा कैफीन और अल्कोहल का सेवन करते है उन्हें भी ऐसी समस्या हो सकती है।

 

  • जिन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होती है तो उसके उपचार की वजह से भी उसके शरीर में थकान रहने लगती है।

 

  • जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनके रक्त में शुगर का स्तर बढ़ने से भी थकान हो जाती है, उन लोगों को अपना बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

 

  • कभी-कभी दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी आपके शरीर में थकान रहने लगती है जिन्हें माइग्रेन और हाई ब्लड प्रेशर रहता है तो उन्हें उसकी दवाई लेनी पड़ती है जिसकी वजह से उन्हें ऐसा होता है।

 

  • जब आप बहुत ज्यादा मानसिक या शारीरिक श्रम कर लेते है तो उसकी वजह से भी आपके शरीर में थकान होने लगती है।

 

 

थकान के लक्षण

 

  • शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होना,

 

  • खाने में कमी या अत्यधिक भूख लगना,

 

  • अनिद्रा महसूस करना,

 

  • ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में कमी होना,

 

  • निर्णय लेने में दिक्कत होना,

 

  • रोजमर्रा के काम करने में मन न लगना,

 

  • डिप्रेशन महसूस होना।

 

 

थकान को दूर करने के उपाए

 

केला 

केले में अच्छी मात्रा में शुगर (Sugar), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) और आयरन (Iron) मौजूद होता है। आयरन आपके खून में हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) को बढ़ता है। इसकी वजह से शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ने के साथ ऑक्‍सीजन (Oxygen) की मात्रा भी बढ़ती है और खुद में ताकत का अनुभव करते है।

 

दही

यदि आप थकान को दूर करना चाहते है तो दही का सेवन करें क्योंकि इसमें प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) होते है जो शरीर की सुस्ती और थकान को दूर करता है। जब शरीर में चुस्ती चाहिए हो तब आप दही का सेवन करें। लेकिन ध्यान रहे की दही मलाई वाला ना हो।

 

ग्रीन टी 

health benefits of green tea and red wine, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

थकान मिटाने के उपाय में 1 कप ग्रीन टी पीना अच्छा है। जब ज्यादा काम हो या फिर तनाव की वजह से थकान हो रही हो तो ग्रीन टी पीने से एकाग्रता बढ़ती है और आप बॉडी में एनर्जी (Energy) महसूस करेंगे।

 

 

चॉकलेट

Chocolate Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

आपको बता दें की चॉकलेट खाने से इंसान का मूड ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद कोको (Coco) आपके शरीर की मसल्स को काफी रिलेक्स करता है, चॉकलेट खाने के बाद आप खुद को तरोताजा महसूस करते है।

 

 

सौंफ

ये बहुत ही अच्छी चीज है इसमें कैल्श्यम (Calcium), सोडियम (Sodium), आयरन (Iron) और पोटैशियम (Potassium) होते है, जो आपके शरीर में थकान वाले हारमोन्स को खत्म करता  हैं। आप चाहे तो सौंफ को चबा कर खा सकते हैं या फिर इसका सेवन आप चाय में मिलाकर भी कर सकते है। इसके सेवन से आप थोड़ी ही देर में तरोताजा महसूस करेंगे।

 

 

अधिक मात्रा में पानी पीए 

saavdhaan thanda paani peene se ho sakta hai aapki health ko khatra in hindi

बहुत बार ऐसा होता है की इंसान के शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से भी शरीर में सुस्ती आने लगती है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पानी व तरल पदार्थ जैसे जूस आदि पीते रहना चाहिए।

 

 

ओटमील 

यदि आप थकान दूर करना चाहते है तो मसालेदार दलिये का सेवन करें। दरअसल इसमें मौजूद काबोहाइड्रेट्स (Cabohydrates) ग्लाइकोजन (Glycogen) के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है और दिन भर आपके दिमाग को एक्टिव रखता है साथ ही ये आपके शरीर के लिए बेहद पौष्टिक भी होता है।

 

 

वैसे तो थकान सभी को होती है ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है सबसे जरुरी बात यह है की जब ये आपके शरीर में हमेशा रहने लगती है तब आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। आप अपनी दिन चर्या में बदलाव करके भी इसे दूर कर सकते है नहीं तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है। हमारा शरीर भी एक प्रकार की मशीन की तरह ही काम करता है, उसे भी आराम की जरुरत होती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।