सावधान, नींद पूरी ना होने पर मेंटल हेल्थ हो सकती है खराब

 

अगर आपकी भी नींद पूरी नहीं होती है, तो जान ले इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ सकता है। पूरी नींद न लेने से शरीर में बहुत सारी बीमारियां अपना घर बना लेती है, इसलिए हर किसी के लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है। जानें, क्या कहती है  रिसर्च और नींद न आने से कौन-कौन सी समस्या हो सकती।

 

 

रिसर्च के अनुसार 

 

 

सर्वे के अनुसार, पता चला है कि दुनियाभर में लगभग 10 करोड़ लोग स्लीप एपनिया यानी अच्छी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, जिसमे से 80 प्रतिशत से अधिक लोगो को इस बीमारी के बारे में पता ही नहीं होता हैं और जिस वजह से उन्हें कई सारी परेशानियां होने लगती है, जैसे की – स्लीप एपनिया, डिप्रेशन, और सिरदर्द की समस्या होने लगती है।

 

 

नींद न आने के कारण 

 

 

आज हम आपको नींद न आने के कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से आप सो नहीं पाते।

 

सोने के दौरान पीठ का दर्द

 

जिन्हें सोने के दौरान अक्सर पीठ का दर्द रहता है, उन्हें रात को अच्छी नींद नहीं आती और जिस वजह से वे कभी सही तरीके से सो नहीं पाते। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सोते वक़्त आप अपने टांगों के नीचे तकिया रखकर, पीठ के बल सोते हैं, तो आप कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

 

खर्राटे

 

कई लोग खर्राटे  की वजह से सो नहीं  पाते, जिस वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिन्हे खर्राटे की समस्या होती है, उन्हें करवट लेकर और अपनी गर्दन और सिर सीधे रखकर सोना चाहिए। ऐसा करने से खर्राटे की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगी।

 

अत्यधिक तनाव लेना 

 

नींद न आने का सबसे बड़ा कारण है तनाव लेना। इसलिए अधिक तनाव न ले और अपनी नींद को पूरी करे।

 

कंधो में दर्द होना

 

अगर आपके कंधे में दर्द होने की शिकायत है, तो यह भी बन सकता है नींद न आने का कारण और अगर सुबह उठते ही आपके कंधो में दर्द होता है तो इसका भी इलाज है। कभी भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए, हमेशा पीठ के बल ही सोना चाहिए, अगर इसमें आराम ना मिले तो फिर डॉक्टर को तुरंत ही दिखाएं।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स और सेलफोन का उपयोग

 

सोने से आधे घंटे पहले कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करे। इसके अत्यधिक इस्तेमाल करने से नींद न आने की समस्या होने लगती है। इसलिए जब भी सोने जाए तो सबसे पहले अपना फोन ऑफ कर दे और दूसरा सोने से पहले थोड़ा मेडिटेशन भी करे। ऐसा करने से अच्छी नींद आएगी।

 

 

नींद न आने से होने वाली समस्याएं 

 

 

नींद न आने से होने वाली समस्याएं, जैसे की –

 

  • शरीर में दर्द रहना

 

  • सिरदर्द

 

  • थकान रहना

 

  • कब्ज रहना

 

  • ब्लड प्रेशर की समस्या

 

  • डायबीटीज, हार्ट प्रॉब्लम, ब्रेन हैमरेज जैसी बीमारियां की आशंका बढ़ जाती है।

 

इसलिए हर किसी को पर्याप्त मात्रा में नींद लेना चाहिए और खासकर रात की नींद लेना बहुत जरुरी होता है।

 

 

अच्छी नींद आने के कुछ उपाय 

 

 

  • रात को अपने सोने का समय तय कर ले और हर रोज उसी समय पर सोने की कोशिश करे।

 

  • सोते वक्त रूम को अंधेरा रखें।

 

  • जब भी सोने जाए तो इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स और सेलफोन का उपयोग न करे।

 

 

  • शांत संगीत सुने।

 

  • सोने से थोड़ी देर पहले मेडिटेशन करे, इससे अच्छी नींद आएगी।

 

 

ऊपर लेख में आपको नींद की समस्या के बारे में बताया गया हैं, इन्हें फॉलो करने की कोशिश करें। वैसे तो यही आपकी समस्याएं सुलझा देंगे, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाता तो फिर आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है, क्योंकि अच्छी और पर्याप्त नींद के बिना शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।