ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ाती हैं ये चीजें

 

आज के इस दौर में कई लोगों को उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure) की समस्या होती है। आज हम आपको बताएंगे की कौन सी चीजें आपके रक्तचाप (Blood Pressure) को बढ़ाती है। क्योंकि किसी एक कारण को आप इसके पीछे नहीं मान सकते। आपकी गलत जीवनशैली और गलत खान-पान ही आपके बढ़ते रक्तचाप का कारण बनती है। उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) होने पर  आपकी रक्त धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण दिल को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है।

 

कई बार उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) बढ़ने का कारण, शारीरिक श्रम न करना की वजह से भी होता है। जो व्यक्ति ज्यादा तला और चिकनाई वाली चीजें खाते है तो उसकी वजह से उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। कुछ लोगों को निम्न रक्तचाप  (Low Blood Pressure) तो किसी को उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या होती है, ये दोनों ही रक्तचाप इंसान के शरीर के लिए बहुत खतरनाक होते है।

 

कौन-सी चीजें आपके रक्तचाप को बढ़ाती है

 

तनाव (Stress) : जब कोई व्यक्ति अधिक तनाव लेता है या ज्यादा देर तक तनाव भरे माहौल में रहता है, तो उसकी वजह से भी उस व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत हो जाती है।

 

ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) न खाए : यदि आपको रक्तचाप की समस्या है तो आपको बाहर के खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।  फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा (Pizza), बर्गर (Burger), मोमोज़ (Momos), फ्राइड राइस (Fried Rice), आदि इन चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

 

व्यायाम न करना : आपकी जिंदगी चाहे कितनी भी व्यस्त क्यों न हो। लेकिन आपको अपने शरीर को भी समय देना चाहिए, व्यायाम करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। जिन्हें रक्तचाप से जुड़ी समस्या होती है, उन लोगों को डॉक्टर भी व्यायाम करने की सलाह देते है।

 

अनियमित दिनचर्या : जब कोई व्यक्ति समय से खाते नहीं है समय से सोता और उठता नहीं है। तो ये भी आपकी अनियमित दिनचर्या में आता है और इसकी वजह से भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है।

 

नमक का ज्यादा सेवन : नमक का ज्यादा सेवन दिल और रक्त वाहिका पर ज्यादा तनाव डालता है। इसलिए अपने खाने में नमक की मात्रा को कम ही रखें।

 

अधिक शराब का सेवन : जब कोई व्यक्ति अधिक शराब पिता है, तो ये रक्तचाप को बढ़ा देता है। ज्यादातर लोग शराब का सेवन तब करते है, जब वह परेशान होते है। लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम होता है की शराब उनकी परेशानी को और बढ़ा देती है।

 

क्या है रक्तचाप को नियंत्रित रखने के उपाए

 

हरी पत्तेदार सब्जियां : यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है तो आपको अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग बढ़ा देना चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में मिनिरल्स मौजूद होते है जो आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखते है।

 

अंडे (Eggs) : आपको बता दें की अंडा हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। एक शोध में ये पाया गया है की अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा उच्च रक्त चाप को कम करता है।

 

ब्रॉकली (Broccoli) : इसमें मौजूद कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium) इंसान के हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते है। ब्रॉकली के सेवन से आपका पूरा शरीर अच्छा रहता है।

 

चुकंदर : उच्च रक्तचाप के रोगी को डॉक्टर भी चुकंदर खाने की सलाह देते है, यदि आप दिन में एक बार चुकंदर का जूस पीते है, तो आपकी उच्च रक्तचाप की समस्या दूर हो जाएगी।

 

केले : यदि आप दिन में एक केला खाते है तो आपको बता दें की एक केले में 420  ml पोटैशियम (Potassium) मौजूद होता है, जो उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करता है।

 

शराब का सेवन बंद करें : यदि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है, तो उसे शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

 

यदि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है तो उसे समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर में अन्य बीमारी होने का खतरा रहता है, जैसे मधुमेह और हृदय रोग। बाकी आप अपनी दिनचर्या में भी सुधार करें, क्योंकि इससे आप शारीरिक और मानसिकरूप से स्वस्थ महसूस करेंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।