तनाव से राहत के लिए विटामिन कौन से है ?

GoMedii Offer

 

हर इंसान की ज़िन्दगी में तनाव रहता है फिर वो चाहे किसी भी चीज को लेकर क्यों न हो। लेकिन आज हम तनाव से राहत के लिए विटामिन के बारे में बताएँगे, कुछ लोग शायद ही ये बात जानते होंगे की तनाव ही कई बीमारियों का कारण होता है। वैसे तो ये आपकी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है, क्योंकि आपकी ज़िन्दगी में आपकी जीवनशैली भी बहुत एहम भूमिका निभाती है। दरअसल ये सारी समस्या आपको शारीरिक रूप से कमजोर करती है और भावनात्मक रूप से भी काफी आहत करती है।

 

तनाव से पीढ़ित व्यक्ति न तो ठीक से काम कर पाता है और न ही अपने जीवन का खुलकर आनंद उठा पाता है। इससे आपकी कार्यशैली और संबंधों पर बुरा असर पड़ने के चलते उसमें जीने की इच्छा भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। ज्यादातर ये देखा गया है कि तनाव में रहने वाले अधिकतर लोग आत्महत्या की ओर कदम बढ़ा लेते हैं।

 

क्या है तनाव ?

 

जब किसी व्यक्ति के मन में निराशा या उदासी रहती है तो ये तनाव का कारण बनती है। जब व्यक्ति पर किसी काम का दबाव होता है, तो उससे भी तनाव उत्पन्न होता है और यह काफी दिनों तक रहता है तो ये तनाव का रूप ले लेता है। जिसकी वजह से कई लोग बीमार होने लगते है और उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग जैसी बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव का कारण

 

  • करियर में ग्रोथ न होना।
  • ऑफिस के कार्यभार व जिम्मेदारियों की अधिकता।
  • वैवाहिक, प्रेम और पारिवारिक संबंधों में दरार आना।
  • वजन तेजी से घटना या बढ़ना।
  • आर्थिक परेशानी।
  • पुरानी या गंभीर बीमारी की वजह से।
  • नींद न आना।
  • किसी चीज के बारे में अधिक सोचना।

तनाव से राहत के लिए विटामिन ?

 

जब किसी व्यक्ति के शरीर में तनाव रहता है तो उसके शरीर में कुछ विटामिन की कमी होने लगती है। तो आज हम आपको बताएँगे कुछ विटामिन्स के बारे में जो आपके तनाव को कम कर सकते है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन सी और फोलिक एसिड इन सभी की कमी के कारण होता है।

 

विटामिन सी : आपको बता दें की मनुष्यों को विटामिन सी अलग से खाद्य पदार्थो के साथ लेना पड़ता है, क्योंकि यह इंसान के शरीर में स्वयं निर्माण नहीं करता। ये फलों और हरी सब्जियों से प्राप्त होता है। जैसे  लाल मिर्च, कद्दू, संतरा, अनानस, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, पालक, पिली शिमला मिर्च आदि।

 

 विटामिन बी 1 : विटामिन बी 1 व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है। इसके साथ ही यह ग्लूकोज और चीनी को ईंधन में बदलने का भी काम करता है। जैसे अंडे, दही,ओटमील, दूध आदि।

 

अश्वगंधा : अश्वगंधा आपको तनाव से दूर रखने में काफी मदद करता है। इसमें एमीनो एसिड्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। यह दिमाग में एनर्जी को बूस्ट करने तथा स्टेमिना मजबूत करने में काफी मदद करता है।

 

विटामिन बी 3 : अक्सर जब किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र ख़राब होता है, तब यह बी 3 की कमी के कारण ही होता है। चिकेन, मछली, हरी मटर, मशरूम, ब्रोकली और बदाम इनमे विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है।

 

विटामिन बी 5 : इस विटामिन की कमी बहुत कम ही लोगो में देखने को मिलती है क्योंकि यह ज्यादातर सब्जियों में पाया जाता है। यह शरीर के जख्म भरने में भी सहायक होता है।

 

विटामिन बी 6 : विटामिन बी 6 की कमी से कमजोर प्रतिरक्षा, मानसिक स्थिति में कमी और त्वचा संक्रमण होने का खतरा रहता है। केले, बंद गोभी, सोया बीन्स, गाजर, बाजरा, जौ,और हरी सब्जियां।

 

फोलिक एसिड : फोलिक एसिड की कमी से इंसान के शरीर में कमजोरी बढ़ती है। लेकिन ये आपके लिए सबसे ज्यादा फ़ायदेमंद होता है ज्यादातर इसकी कमी गर्भवती महिलाओं में देखी जाती है। जैसे लोभिया, छोले, ब्रोकली, राजमा, पालक, सूजी, तिल के बीज, मटर आदि।

 

तनाव लेना किसी भी समस्या का हल नहीं है बल्कि ये आपको एक गहरे अवसाद में डाल सकता है। यदि आप या आपके जानने वाला कोई भी व्यक्ति अगर तनाव में रहता है तो एक बार आप डॉक्टर से सलाह जरूर करें। वैसे आप अपनी दिन चर्या में बदलाव करके भी तनाव से राहत पा सकते है, तनाव में रहने से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है तो इसलिए तनाव से दूर रहे।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।