शरीर में पानी की कमी – कैसे मिलते हैं संकेत ?

GoMedii

 

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से झेलनी पड़ सकती है कई सारी परेशानियां। इसलिए हर किसी को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे रहे हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है, जिससे समय रहते हुए आप अपनी इस आदत को सुधार सकें। आइये जानते है शरीर में पानी की कमी के संकेतों के बारे में।

 

 

शरीर में पानी की कमी के संकेत

 

 

मुंह का सूखना

शरीर में पानी की कमी होने पर मुंह सुखने लगता है। अगर आपको मुंह सूखने की समस्या बार-बार हो जाती है, तो समझ लें कि शरीर में पानी की कमी हो गई हैं। ऐसे में आपको भरपूर मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता है।

 

 

ड्राई स्किन

स्किन ड्राइनेस की समस्या ज्यादातर सर्दियों में होती है, लेकिन अगर यही समस्या आपको गर्मियों में भी हो रही हो, तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। स्किन में पानी की कमी की वजह से गर्मी में भी स्किन बार-बार ड्राई हो जाती है। ऐसा होने पर तुरंत किसी डॉक्टर से चेकअप करवाएं और खूब पानी पीएं।

 

 

पीला पेशाब आना

अगर आपको पीला पेशाब आना, पेशाब करते वक़्त जलन होना या यूरिन में से बदबू आने की समस्या हो रही हो, तो इसे नजरअंदाज न करें। पीला पेशाब आने का मतलब है पूरे शरीर में पानी की कमी। इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीये।

 

 

कब्ज होना

यह समस्या शरीर में पानी की कमी की वजह से होती है। गर्मी के मौसम में पेट की गर्मी के कारण पेट खुद ब खुद साफ हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है।

 

 

मुंह से बदबू आना

अगर आपके मुंह में थूक न आने के कारण बदबू आने लग गई है तो यह शरीर में पानी की कमी के संकेत हो सकते है। थूक मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। थूक न आने पर बैक्टीरिया बनते रहते हैं और सांसों में बदबू की शिकायत होती है। इसलिए जैसे ही मुंह में थूक बनना बंद हो जाए वैसे ही पानी पीना शुरू कर दें।

 

 

ज्वाइंट पेन

शरीर में स्पाइनल डिस्क और कार्टलेज 80 प्रतिशत पानी से बना होता है। शरीर में पानी की कमी होने पर बहुत कमजोरी होने लगती है जिस वजह से भागना,दौड़ना और कूदने जैसी गतिविधि को हमारा शरीर खासकर कि ज्वाइंट्स बर्दाश्त नहीं कर पाता है और इसमें दर्द होने लगता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दे और भरपूर मात्रा में पानी पीये।

 

 

शरीर में पानी की कमी को कैसे पूरा करें

 

 

  • ब्रोकली खाने में भले ही बेस्वाद लगती है, लेकिन इसमें 89 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है, इसलिए इसे रोज उबाल कर खाएं। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है।

 

  • सुबह के नाश्ते में दही और लस्सी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है।

 

  • चावल पकाने के बाद इसमें 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार है।

 

  • सेब बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें 89 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है। इसे रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें।

 

  • सलाद और फलों के साथ नींबू का सेवन करे, इससे भी शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है।

 

  • संतरा और मौसंबी में कैलोरी बहुत कम होती है, लेकिन इन फलो में पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में होती, जो की शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है।

 

 

शरीर में पानी की कमी के संकेत दीखते ही इसे नजरअंदाज न करे और तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।