स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए कौन से है वो खाद्य पदार्थो

 

 

इंसान के शरीर को ऊर्जा में रहने के लिए स्टेमिना एक एहम भूमिका निभाता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। दरअसल इसमें शाकाहरी और मांसाहारी चीजें दोनों ही शामिल है। ऐसा नहीं है की आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए विकल्प कम हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जिनका ऐसा मानना है कि उनके पास मांसाहारियों से कम विकल्प होते हैं।

 

 

आज कल तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए बाजार में कई चीजें उपलब्ध हैं लेकिन आप बाजार की चीजों का इस्तेमाल कम ही करेंगे, तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि बाहर के प्रोडक्ट्स में केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी सेहत को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

 

स्टेमिना बढ़ाने के लिए लोग क्या-क्या करते हैं लेकिन उसका फायदा उन्हें तब तक नहीं होता है, जब तक वह एक सही मात्रा में अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल नहीं करते हैं। कुछ लोग घंटो तक सुबह जॉगिंग करते हैं तो कुछ सुबह, शाम जिम में खूब पसीना बहाते हैं उसके बावजूद उन्हें इसमें जल्दी परिवर्तन देखने को नहीं मिलता है। लेकिन आपको स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए हम आपको बताएंगे।

 

आपको अपना स्टेमिना बढ़ने के लिए सभी तरह के प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron,), कार्बोहइड्रेट (Carbohydrate), मिनरल्स (Minerals), पोटैशियम (Potassium), विटामिन्स (Vitamins) से भरपूर चीजों का सेवन करना होता है, जो आपके स्टेमिना को बूूस्ट करने का काम करता है।

 

 

Treatment In India

 

स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

 

 

वैसे तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको रोज सुबह 30 मिनट तक जॉगिंग करनी चाहिए। इसके साथ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन भी करना चाहिए जिनसे आप इस प्रक्रिया को और तेजी से बढ़ा सके। आइये जानते हैं उन खाद्य पदार्थो के बारे में :

 

 

 

चुकंदर (Sugar beets)

 

Health Benefits Of Beetroot Tea During Pregnancy In Hindi, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

आपको बता दें की जॉगिंग करने में आपको स्टेमिना की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है और चुकंदर में विटामिन सी और ए की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करता हैं और आपके  शरीर में आलस को पैदा नहीं होने देता हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम आपकी सेहन शक्ति को भी बढ़ाता है।

 

 

 

बादाम (Almond)

 

pet ki jalan ko kam karne ke liye apnaayein ye upaay in hindi

 

बादाम में अच्छी मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा -3, फैटी एसिड होता है। ये फैटी एसिड हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने और वसा को शरीर में जमा होने से रोकने में मदद करते हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क को तेज करने में भी मदद करता है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप बादाम का उपयोग भी कर सकते हैं।

 

 

 

केला (Banana)

 

 

केले में ढेर सारा विटामिन होता है, ये आपके स्टेमिना को बूूस्ट करने में बहुत मदद करता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है, जो आपके शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है। दरअसल केले को सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट स्नैक्स माना जाता है। इसके अलावा, वे डोपामाइन को भी बढ़ाते हैं, जो शरीर में फील-गुड हार्मोन होते है, जिससे काम करने में थकावट कम होती है।

 

 

 

ब्राउन राइस (Brown rice)

 

 

ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। मानव शरीर के लिए यह ऊर्जा का प्रथम स्रोत हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मानव शरीर के लिए सभी कार्ब्स अच्छे हैं। स्टेमिना बढ़ाने के लिए, आपको कार्ब्स के अपने सेवन को बढ़ाने की आवश्यकता है। वे रक्त में धीरे-धीरे ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं। ब्राउन राइस आपके शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है।

 

 

 

ओट्स (Oats)

 

 

ऐसे बहुत से लोग है जो नमकीन ओट्स या दूध के साथ ओट्स का सेवन करते हैं। आज कल बजार में भी ये आसानी से मिल जाते हैं। ये आपके लिए इतना पौष्टिक होता है कि इसका सेवन करने के बाद आपको काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसमें भी फाइबर और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। ये आपके स्टेमिना बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

 

 

 

चिकन (Chicken)

 

non veg khane ke fayde in hindi

 

चिकन लीन प्रोटीन का एक सबसे अच्छा स्रोत होता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखता है, ये आपकी मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है और वजन कम करता है। चिकन आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाकर रखता है और आपके स्टेमिना में सुधार करता है। चिकन खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होता है, मांसपेशियों का निर्माण होता है, प्रतिरक्षा में सुधार होता है और तनाव से राहत मिलती है।

 

 

 

अंडे (Eggs)

 

ande ki jardi me bharpur vitamin d

 

ये तो सभी जानते हैं की अंडे में भरपुर मात्रा में प्रोटीन और विभिन्न तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है और आपके स्टेमिना को भी बढ़ाता है। इसेक साथ ही ये आपकी कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करते हैं। ये हमारे शरीर में मसल्स और टिशूज को बनाना और रिपेयर करने का काम करता है।

 

 

 

किशमिश (Raisin)

 

 

ये आपको तंदरुस्त रखने में मदद करता है दरअसल किशमिश को बनाने के लिए अंगूर को पहले अच्छे से सुखाया जाता है। आपको बता दें कि किशमिश में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। किशमिश उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा स्रोत है जिन्हें आमतौर पर एनीमिया है। ये आपके खून को बढ़ाने के साथ आपके स्टेमिना को बढ़ाता है।

 

 

 

फिश (Fish)

 

 

फिश यानी मछली में ओमेगा -3, फैटी एसिड पाया जाता है। ये आपके शरीर और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। ओमेगा -3, फैटी एसिड के तीन प्रकारों में से, दो -ईपीए और डीएचए – मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं। विशेष रूप से वसायुक्त मछली में टूना फिश आती है। ये प्रोटीन और विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।