शरीर में कमजोरी होने पर स्टैमिना कैसे बढ़ाएं

 

वैसे तो स्टैमिना बढ़ाने के कई तरीके हैं आप चाहें तो पौष्टिक भोजन का सेवन कर सकते या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आसानी से अपना स्टैमिना कैसे बढ़ाएं। लेकिन ऐसा नहीं है की एक दिन में आप ऐसा कर सकते हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको निरंतर प्रयास करना होता है।

 

अगर हम किसी भी खिलाड़ी की बात करें तो उसके लिए सबसे एहम होता है उसका स्टैमिना एक तरीके से यह उसकी असली पूंजी होती है। यदि आपके अंदर स्टैमिना है तो आपका पूरा शरीर शक्ति और ऊर्जा से भरा रहेगा, इतना ही नहीं आप बीमारी और तनावपूर्ण स्थितियों से लड़ने में भी सफल रहेंगे। अक्सर लोगों को लगता है कि उनके शरीर में थोड़ी कमजोरी है या उन्हें उचित पोषण नहीं मिल रहा है तो इसका इशारा ये हैं की आपके शरीर में स्टैमिना की कमी हो रही है।

 

 

स्टैमिना क्या है? (What is Stamina in Hindi)

 

आपको बता दें की स्टैमिना को हिंदी में सहनशक्ति कहते हैं, सरल शब्दों में, स्टैमिना का अर्थ है किसी व्यक्ति द्वारा मानसिक या शारीरिक रूप से लंबे समय तक किसी कार्य को करने की क्षमता होना। वैसे, स्टैमिना शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर शारीरिक कार्यों जैसे कि खेल, व्यायाम, घूमना, दैनिक दिनचर्या में कड़ी मेहनत के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्षमता से है। अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की स्टैमिना कैसे बढ़ाएं तो हम आपको पहले इसके पीछे के कुछ कारण बतांएगे।

 

 

स्टैमिना में कमी के कारण

 

  • नींद की कमी

 

  • कम पीनी पीना

 

  • व्यायाम ना करना

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी

 

  • शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी

 

 

स्टैमिना में कमी के लक्षण

 

 

  • अधिक नींद आना

 

 

  • चक्कर आना

 

  • किसी काम को करने में मन न लगना

 

  • हाथों और पैरों में दर्द महसूस होना

 

 

  • आंखों के सामने कभी- कभी धुंधलापन छा जाना

 

 

स्टैमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज

 

 

रोजाना करें रनिंग

 

रनिंग सिर्फ शारीरिक तौर पर स्वस्थ नहीं करता है, बल्कि ये आपको मानसिक तौर पर बहुत स्ट्रांग बनाने के लिए काफी है। रनिंग के लिए भी इच्छा शक्ति चाहिए होती है। अगर आप रोजाना रनिंग कर रहे हैं तो समझिए कि आपने अपनी इच्छा शक्ति पर काबू कर लिया। जिन लोगों को दौड़ने की आदत होती है, उन्हें रक्त के थक्के जमने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। यह हर वर्ग के लोगों के लिए लाभकारी है।

 

 

अपनी नींद पूरी करें

 

आपको बता दें कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना होती है और यह हृदय पर भी बुरा प्रभाव डालता है। अगर एक वयस्क (Adult) व्यक्ति 6-8 घंटे की नींद लेता है तो वह मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। जो व्यक्ति रात में पूरी और गहरी नींद में सोते हैं, वे अनिद्रा से पीड़ित लोगों की तुलना में अधीक स्वस्थ होते हैं।

 

 

भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन

 

सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह कब्ज से राहत देता है, आंतों में मल के निर्वहन को आसान बनाता है, पेट को पूरी तरह से साफ करता है, और भूख भी खोलता है। इसके साथ ही यह स्टैमिना बढ़ाने का भी काम करता है। इसके अलावा यह त्वचा से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है।

 

 

अपने पसंदीदा गेम खेलें

 

सभी प्रकार के आउटडोर खेल थकान दूर करने और आपके स्टैमिना के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी है, क्योंकि यह एरोबिक व्यायाम का एक रूप है। फुटबॉल, बास्केटबॉल और क्रिकेट अन्य सभी तेज गति वाले खेल आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं और हमेशा ऊर्जा में भी रहते हैं। “स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करें” अगर अब भी आपके मन में ये सवाल है तो इनमें से बताई गई चीजें रोजाना करने की कोशिश करें।

 

 

स्टैमिना बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

 

 

दलिया (Oats)

 

आप में से बहुत से लोग दलिये का सेवन रोजाना करते हैं दरअसल सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप अपने दिन के साथ शुरू कर सकते हैं और आप पूरा दिन ऊर्जा से भी भरे रहते हैं। पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होने के कारण, दलिया आपके शरीर को बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।

 

 

बादाम (Almond)

 

बहुत से लोगों को बादाम के बारे ने सिर्फ दिमाग तेज करता है लेकिन ऐसा नहीं है बादाम स्टैमिना बढ़ाने और शरीर की कमजोरी को भी दूर करने में कारगर है। यदि आप रात को सोने से पहले एक कटोरी बादाम और काले चने के पानी से भरे कटोरे में भिगो दें और अगली सुबह, फ्रेश होने के बाद खाली पेट काले चने और बादाम खाने से आप का स्टैमिना बढ़ने लगता है लेकिन आपको इसका सेवन रोजाना करना होगा।

 

 

केला (Banana)

 

ऐसा लोगों के साथ हुआ होगा की उन्हें कभी अचानक बहुत तेज भूख लगी होगी और उन्होंने तुरंत केला खाया होगा जिसके बात =उन्हें अपने शरीर में तुरंत ऊर्जा का एहसास हुआ होगा। दरअसल केले में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को बिना चीनी के ऊर्जा देते हैं। केला खाना महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह उनकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। कई विशेषज्ञ बताते हैं कि जो लोग केले का सेवन करते हैं उनमें दूसरों की तुलना में ऊर्जा का स्तर अधिक होता है।

 

 

शकरकंद (Sweet Potato)

 

बहुत से लोग शकरकंद को कच्चा भी खाना पसंद करते हैं दरअसल इसमें बहुत एनर्जी होती है। शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व शरीर में स्टैमिना को बढ़ने में मदद करते हैं। जिन लोगो के शरीर में आयरन की कमी होती है तब डॉक्टर भी उन्हें इसका सेवन करने को कहते हैं। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है। स्टैमिना कैसे बढ़ाएं अब आपके मन का यह सवाल इसे लेख को पढ़ने के बाद दूर हो जाएगा।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।