भूख न लगने के कारण और इससे बचने के उपाय

अक्सर ऐसा होता है की लोगों को बहुत कम भूख लगती है, और वो लोग इसे मामूली सी बात समझकर नज़रअंदाज़ कर देते है। ऐसा कभी-कभी होता है तो ये मामूली बात है लेकिन आपके साथ ये अक्सर होता है तो ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

 

बच्चों के साथ ये समस्या ज्यादा होती है, वो कोई भी चीज खाने में नखरे करते है और न खाने के बहाने भी बनाते है। यदि आप में या आपके बच्चे में ऐसी आदत है तो इसे बदले। वरना ये आपके लिए खतरानक हो सकते है।

 

 

 

भूख न लगने के कारण

 

 

 

 

 

 

 

  • दवाओं का दुष प्रभाव : ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है की कुछ लोग ऐसी दवाई खा लेते है जिसकी वजह से उन्हें भूक कम लगने लगती है।

 

 

  • बीमार रहना : जो लोग अक्सर बीमार रहते है जैसे सर्दी, जुकाम और बुखार उसकी वजह से भी उनका पाचन तंत्र सही नहीं  रहता है ।

 

 

 

 

  • हार्मोन में असंतुलन : ऐसा आपके शरीर में मौजद हार्मोन्स में असंतुलन होने के कारण भी होता है और आपको भूख नहीं लगती है।

 

 

  • खाने में स्वाद की कमी : जब आपको अपनी पसंद की चीजें खाने को नहीं मिलती है, तो इसकी वजह से भी आपको खाना खाने का मन नहीं करता।

 

 

  • कब्ज रहना : जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या रहती है उन्हें भी बहुत कम भूख लगती है। ऐसा होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

 

  • पेट भरा हुआ महसूस होना : ऐसा तब होता है जब आप हमेशा पानी पीते है और भूख लगने पर जब आप पानी पीते है तो ये आपकी भूख को कम करने लगता है।

 

 

 

भूख बढ़ाने के उपाय

 

 

धनिया

pradushan se hone wali bimariyon se bachne ke upay in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

हरे धनिये के रस की पत्तियां एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं और यह पाचन से जुड़ी सभी तरह की समस्या को ख़त्म करती हैं और भूख को बढ़ा सकती हैं।

 

 

मूली 

 

 

यदि आप अपनी भूख को बढ़ाना चाहते है तो आप मूली का सेवन करें ये आपके पेट से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने के काम करती है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है

 

 

अदरक

 

 

अदरक का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है और यह आपकी भूख बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार साबित होगा, दरअसल ये एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव, ग्लूकोज-सेंसिंग और उत्तेजक गुणों से भरपूर होता है।

 

 

काली मिर्च

 

 

आप काली मिर्च का उपयोग अपनी भूख न लगना की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। काली मिर्च पाचन शक्ति में सुधार करती है और आपकी भूख को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है।

 

 

पुदीना 

 

health-benefits-of-spinach-juice , Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

पुदीना शरीर में ठंडक बनाए रखता है और ये हमारे शरीर को कई रोगों से भी बचाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है आपको पुदीने की चटनी को एक कटोरी शहद के साथ मिलाकर खाने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी।

 

 

इलायची 

 

pregnancy me jarur kare in chijo ka sevan, hoga bachcho ka computer jaisa tej dimag

 

इलायची का उपयोग भारत में आयुर्वेदिक और प्राचीन ग्रीक-रोमन चिकित्सकों द्वारा 14 वीं शताब्दी से अपच, कब्ज और भूख न लगना जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इसका सेवन चाय के साथ भी कर सकते है।

 

 

आज के समय में लगभग सभी लोग एक व्यस्त जीवनशैली जी रहे है और ऐसे में उन्हें भूख न लगने की समस्या भी हो सकती है, लेकिन इसे बहुत से लोग नजरअंदाज करते है, जो उनके लिए नुकसान दायक होता है। यदि आप भूख बढ़ाने चाहते है तो उसके लिए आप इन चीजों का प्रयोग कर सकते है। दरअसल ये सभी उपाय प्राकृतिक और प्रभावी हैं जो आपको इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

 

इसके अलावा, आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आपको इन उपचारों के उपयोग के दौरान किसी भी चीज से एलर्जी या उल्टी जैसा लगे तो ऐसा होने पर आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि इन घरेलू उपायों को आपका डॉक्टर मना करे तो इसे बिल्कुल ना करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।