कैसे करें डायबिटीज और प्रीडायबिटीज का निदान

 

आमतौर पर लोगों का यह मानना है की अगर आपको प्री डायबिटीज है तो आपको डायबिटीज होना तय है। डॉक्टरों को कहना है जिसे प्री डायबिटीज होती है उस व्यक्ति के खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे लोगो को अपने खान-पान में मीठे की मात्रा को बिल्कुल कम कर देना चाहिए।

क्या है प्री डायबिटीज ?

 

यदि किसी व्यक्ति को प्री डायबिटीज है और वह इसे चेक करवाने जाता है तो उसके ब्‍लड में ब्लड शुगर का स्तर इतना भी ज्यादा नहीं है कि टेस्‍ट के दौरान उसका पता लगाया जा सके। इसका मतलब यह है की व्यक्ति को डायबिटीज तो है लेकिन इसका पता जल्दी नहीं लगता। यह डायबिटीज होने की शुरुआत होती है, तो अपनी जीवन शैली में सुधार करें।

 

क्या है प्री डायबिटीज के लक्षण ?

 

पूरी नींद न लेना : कई बार ऐसा देखा गया है की जब कोई व्यक्ति पूरी नींद नहीं लेता तब भी उसे प्री डायबिटीज हो सकती है। सोने में परेशानी का कारण आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन होना।

 

स्किन पर धब्बे पड़ना : जिन लोगों को प्रीडायबिटीज की समस्या होती है उन्हें स्किन से जुड़ी समस्या होने लगती है। इस तरह की समस्या जैसे शरीर पर काले, पिले और लाल रंग के धब्बे पड़ना। यह धब्बे गर्दन के पीछे, बगल में या जांघ पर होते है।

 

बार-बार पेशाब जाना : अगर किसी व्यक्ति को सामान्य से ज्यादा प्यास लगती है और उसके बाद जल्दी मुँह सूखने लगता है तो ये भी प्रीडायबिटीज के लक्षण होते है। यदि किसी व्यक्ति को दिन में 10 बार से ज्यादा पेशाब लगे, तो उसे डायबिटीज की जांच करवानी चाहिए।

 

Treatment In India

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं : यदि आपके शरीर में पहले से ही कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो इसका मतलब है की आपके खून में ग्‍लूकोज का स्तर बढ़ा हुआ है। अगर आप मोटापे का शिकार है या आपकी बॉडी मॉस इंडेक्‍स (बीएमआई) 25 से ज्‍यादा है तो ये  प्री डायबिटीज होने के पूरे संकेत है।

 

कैसे प्रीडायबिटीज से बचे

 

पौष्टिक भोजन करें : यदि आप प्रीडायबिटीज के मरीज है तो पौष्टिक आहार युक्त भोजन करें। आप पौष्टिक खाना खाएंगे तो ये आपके शरीर को स्वास्थ्य रखेगा क्यूंकि अच्छा आहार ही आपके शरीर को डायबिटीज से दूर रखेगा।

 

तनाव को कम करें : यदि आप तनाव लेते है तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है, अपनी जीवन शैली में तनाव लेना किसी भी समस्या का हल नहीं होता है बल्कि यह आपके जीवन में मुश्किलें बढ़ाता है।

 

व्यायाम करें : यदि आप अपनी जीवन शैली में व्यायाम को शामिल करते है तो ये आपके शरीर को सभी रोगों से दूर रखेगा, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें।

 

प्री डायबिटीज होने पर उस व्यक्ति का ब्लड शुगर काफी बढ़ जाता है और इसे डायबिटीज की शुरुआत होना भी कहते है प्री डायबिटीज होने पर जल्दी इसका पता नहीं चल पता है, जो किसी भी व्यक्ति को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। प्री डायबिटीज होने पर आप तुरंत हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते है। साथ ही ऐसा होने पर ज्यादा तनाव न ले, रोज व्यायाम करें और पौष्टिक आहार लेने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलेगा और सभी डॉक्टर्स डायबिटीज और प्री डायबिटीज होने पर परहेज करने की ही सलाह देते है।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।