ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के तरीके

 

 

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है। अगर इसे सही समय पर नहीं रोका गया, तो इसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं। आज भारत में 45 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। इसका मुख्य कारण विषम भोजन, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी है। यही कारण है कि यह रोग हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

 

इस बीमारी में, यह हमारे शरीर में इंसुलिन के अग्नाशयी स्राव के कारण होता है। रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, साथ ही रक्त कोलेस्ट्रॉल, इन रोगियों में वसा की मात्रा भी असामान्य हो जाती है। धमनियों में परिवर्तन होते हैं। इन रोगियों में, आंखों, गुर्दे, मांसपेशियों, मस्तिष्क, हृदय को नुकसान के कारण गंभीर, जटिल, घातक बीमारी का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ रहा है।

 

जाने ब्लड शुगर क्या है

 

ब्लड शुगर की समस्या केवल डायबिटीज के मरीजों में ही नहीं, बल्कि एक स्वस्थ व्यक्ति में भी है। चीनी या ग्लूकोज हमारे शरीर में ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है। क्या आप जानते हैं कि शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाना और घटाना कितना खतरनाक हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में रक्त शर्करा की कमी है, तो ऐसी स्थिति को हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है।

 

जाने ब्लड शुगर कट्रोल करने निम्नलिखित तरीके

 

  • वेट मैनेजमेंट: वेट मैनेजमेंट का मतलब है अपने शरीर को संतुलित रखना। मधुमेह जैसी बीमारी में, अपने वजन को नियंत्रण में रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मधुमेह ज्यादातर मोटापे के कारण होता है।

 

  • उचित व्यायाम करने से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। अध्ययन बताते हैं कि रोजाना व्यायाम करने से हमारा मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है, जिससे मधुमेह का खतरा भी कम होता है।

 

  • अवॉइड ट्रांस फैट ट्रांस फैट शरीर में प्रोटीन को अवशोषित करने की क्षमता को कम करता है। जिसके कारण शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। और हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

 

  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट न खाएं। यदि आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो सफेद चावल, पास्ता, पॉपकॉर्न, चावल के आटे और सफेद आटे से बचें। मधुमेह के दौरान कार्बोहाइड्रेट को पचाने का तरीका शरीर नहीं जानता। जिसके कारण आपके शरीर में शुगर तेजी से जमा होने लगती है।

 

  • फाइबर युक्त आहार रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। अवशोषित फाइबर रक्त में शर्करा की उच्च मात्रा को अवशोषित करता है और इंसुलिन को सामान्य करके मधुमेह को नियंत्रित करता है।

 

  • धूम्रपान न करें, लंबे समय तक धूम्रपान करने से हृदय रोग और हार्मोन प्रभावित होने लगते हैं। धूम्रपान की आदतों को छोड़ने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और साथ ही मधुमेह भी नियंत्रित होगा।

 

  • ताजे फल बीन्स में प्राकृतिक चीनी बहुत अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो आपके खनिजों और विटामिन की कमी को पूरा करेगा, साथी आपकी शर्करा को भी नियंत्रित करता है। इसके लिए सबसे अच्छा फल केला है।

 

  • ताजा सब्जियां खाएं: ताजी सब्जियों में आयरन, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। जिससे हमारा हृदय और तंत्रिका तंत्र भी स्वस्थ रहता है। यह आपके शरीर को आवश्यक इंसुलिन बनाता है।

 

  • ग्रीन टी, बिना शक्कर की एक कप ग्रीन टी इन शरीर की गंदगी को साफ करती है। और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके ब्लड शुगर को भी सामान्य रखते हैं।

 

  • कॉफी कैफीन हृदय रोगों की संभावना को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लेकिन अगर हम इसका कम इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करेगा। क्योंकि कैफीन भूख को कम करने में भी मदद करता है। जिसके कारण शरीर में अवांछित वसा जमा नहीं होती है।

 

  • छोटे अंतराल पर भोजन लें। अध्ययन बताते हैं कि नियमित अंतराल पर कम मात्रा में भोजन लेने से अधिक पोषक तत्व मिलते हैं। और शरीर में वसा कम जमा होता है क्योंकि इंसुलिन सामान्य हो जाता है।

 

  • हृदय स्वास्थ्य मधुमेह की शुरुआत के साथ, सबसे पहले यह हृदय पर बुरा प्रभाव पढ़ता है। इसलिए, मधुमेह की निगरानी और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता है।

 

  • रेड मीट से बचें लाल मांस में फोलिफेनोल्स पाए जाते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। रेड मीट में कॉम्प्लेक्स प्रोटीन पाया जाता है, जो बहुत धीरे-धीरे पचता है, इसलिए रेड मीट मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे इंसुलिन के प्रवाह पर असर पड़ता है।

 

  • दालचीनी पाउडर भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, दालचीनी पाउडर आपके रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करता है।

 

  • तनाव प्रबंधन ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन अच्छी नसों के कामकाज के लिए जिम्मेदार हैं। अड्रेनलन शरीर में रहता है, यहां तक ​​कि बहुत अधिक तनाव में भी, इंसुलिन के प्रवाह में कोई अंतर नहीं होता है। हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का सबसे शक्तिशाली तरीका तनाव से दूर रहना है।

 

  • हाई प्रोटीन डाइट जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह शरीर के एनर्जी लेवल को कंट्रोल करता है।

 

  • फास्ट फूड्स से बचें मधुमेह के रोगियों को न केवल नमक, चीनी और कार्बोहाइड्रेट से दूर रहना चाहिए बल्कि ट्रांस फैट से बनी चीजें भी नहीं खानी चाहिए। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए उन्हें फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।

 

  • नियमित रूप से ब्लड शुगर की जाँच एक ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर खरीदें ताकि आप घर पर अपने शुगर लेवल को जान सकें। इसके लिए आपके रक्त की कुछ बूंदों की आवश्यकता होती है ताकि आप जान सकें कि आपकी रक्त शर्करा सामान्य है या नहीं।

 

  • नियमित चेकअप मधुमेह रोगियों को दैनिक चेकअप की आवश्यकता होती है। ब्लड शुगर लेवल की जाँच रोजाना होती रहती है।

 

  • अच्छी नींद ले स्टडी से पता चला है कि एक वयस्क मानव को हर रात 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जिससे कम सोने वालों की तुलना में मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है। इसके पीछे विज्ञान यह है कि नींद मस्तिष्क को शांत करती है और हार्मोन को संतुलित करती है। एक ही जगह पर कम सोने से हार्मोनल संतुलन बिगड़ जाता है।

 

  • डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए नमक कम खाएं। नमक शरीर में ऑस्मोटिक संतुलन बनाए रखता है। और अगर संतुलन बिगड़ता है, तो यह हार्मोनल विकार पैदा करना शुरू कर देता है।

 

  • चोट लगने की देखभाल: मधुमेह में, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिसके कारण चोट जल्दी ठीक नहीं होती है। इसलिए, अगर चोट या घाव है, तो तुरंत इसका इलाज करें।

 

  • पानी का अधिक सेवन करें, पानी शरीर में उच्च शर्करा सामग्री को रोकता है। प्रतिदिन 2.5 लीटर पानी पीना न केवल अच्छी तरह से काम करता है, बल्कि हृदय और मधुमेह रोगों की संभावना को भी कम करता है।

 

  • लीन मीट खाएं लीन मीट उन लोगों के लिए अच्छा है जो मांसाहारी हैं क्योंकि इनमें उच्च प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है।

 

  • अधिक कैल्शियम खाएं: यदि हम प्रतिदिन अपने भोजन या कैल्शियम के पूरक लेते हैं, तो हम मधुमेह होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

 

  • सिरका यदि आप अपने भोजन के साथ सिरका खाते हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने में मदद करता है।

 

  • मधुमेह के रोगियों के लिए सोया प्रोटीन एक बहुत अच्छा खाद्य पदार्थ है। सोया में इसोफ़्लवोनेस पाया जाता है, जो रक्त में शर्करा को कम करता है और आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

 

  • कोल्ड ड्रिंक या मिलावटी पेय से दूर रहें। कोला और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें क्योंकि यह रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। इनमें पाई जाने वाली चीनी में केवल कैलोरी होती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक साबित होती है।

 

  • सूरज की रोशनी में अध्ययन से पता चलता है कि थोड़ी देर धूप में बैठने से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपके शरीर में प्राकृतिक इंसुलिन बनाता है। यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो इंसुलिन का स्तर कम हो जाएगा। यह मधुमेह को नियंत्रित करने का एक आसान उपाय है। लेकिन ज्यादा धूप में रहने से भी स्किन कैंसर हो सकता है।

 

अगर आपको मधुमेह (शुगर) से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो, तो आज ही अपने नजदीकी डायबिटोलॉजिस्ट से अपॉइंटमेंट बुक करें और स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी तरह की जानकारी के लिए सलाह ले।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।