जानिए प्रोटीन खाने के क्या-क्या फायदे है !

ये तो हम सभी जानते है की इंसान के शरीर को चलने के लिए प्रोटीन (Protein) की जरुरत होती है। लेकिन क्या आपको मालूम है की प्रोटीन (Protein) खाने के क्या-क्या फायदे होते है। प्रोटीन इंसान के शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। प्रोटीन की कमी से त्वचा (Skin), रक्त (Blood), मांसपेशियां (Muscle) और हड्डिया (Bones) कमजोर हो जाती है। वैसे तो सभी को इसकी जरुरत होती है, लेकिन इसकी सबसे ज्यादा जरुरत बच्चों और बुजर्गो को होती है। प्रोटीन (Protein) मिलने से बच्चों का सही तरीके से विकास होता है, जबकि बुजर्गो के लिए प्रोटीन एक दवाई के रूप में काम करता है।

 

प्रोटीन क्या है ? (What is Protein)

 

प्रोटीन एमिनो एसिड से बनता है। जब किसी व्यक्ति को अच्छी सेहत और हृष्ट पुष्ट शरीर चाहिए होता है, तभी उस इंसान को प्रोटीन (Protein) की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती हैं। फिर चाहे वो इंसान शाकाहारी (Vegetarian) हो या मासाहारी (Non-Vegetarian), इंसान अपने शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रखने के लिए कुछ भी खा लेता है फिर चाहे वो उसे नुकसान करें या फायदा, इसकी परवाह नहीं करता। साथ ही ये भी जानेंगे की प्रोटीन के साथ विटामिन (Vitamin)और आयरन (Iron) भी भरपूर मात्रा में लेना अति आवशयक होता हैं।

 

प्रोटीन खाने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of eating protein)

 

मसल्स बनाना : प्रोटीन खाने से आपके मसल्स (Muscles) बनते है और ये आपकी हड्डियों (Bones) को भी मजबूत बनाता है। अपने मसल्स को बनाने के लिए आपको अंडे जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है।

 

वजन घटाता है प्रोटीन : जब अधिक मात्रा में प्रोटीन खा लेते हैं तो आप अपने एक टाइम का खाना स्किप कर सकते है। प्रोटीन में आप ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी कर सकते है जैसे बादाम, किशमिश, काजू , अखरोट आदि।

 

दूध : यदि आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं चाहते, तो दूध जरूर पीए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium) और प्रोटीन (Protein) होता है। आप अपने शाम के नाश्ते की जगह एक गिलास दूध का सेवन करेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा।

 

दालें : जैसे मसूर, राजमा, उड़द, छोले इन सभी में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। ये तीनों ही चीजें एक शाकाहारी व्यक्ति के लिए अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत है। क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber), आयरन (Iron) और फोलेट (Follett) होता है।

 

पनीर : ये शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के लिए ही एक अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत है। दरअसल पनीर में 25 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। कच्चे पनीर में कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस (Phosphorus) होता है। इसका सेवन ज्यादातर जिम जाने वाले व्यक्ति करते है।

 

बाल और त्वचा रहती है बेहतर : जब किसी व्यक्ति के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो उसके बाल झड़ने लगते है और त्वचा में रुखा पन आने लगता है। इसलिए प्रोटीन की कमी मत होने दीजिए, इससे आपको और भी नुकसान हो सकते है।

 

बच्चों की ग्रोथ बढ़ता है प्रोटीन : अपने बच्चे को हरी सब्जियां जैसे पालक, मैथी, भिंडी, मटर एवं अन्य पत्तेदार सब्जियां जरूर खिलाए। क्योंकि इनमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन (Iron) , कैल्शियम (Calcium) और मैग्नीशियम (Magnesium) भरपूर मात्रा में होता हैं, और यह किसी भी बच्चे की ग्रोथ को बढ़ाता है।

 

चिकन : चिकन में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। 100 ग्राम चिकन में 27 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम वासा और 153 ग्राम कैलोरी (Calorie) होती है। मासाहारी लोगों में प्रोटीन की कमी अक्सर कम देखने को मिलती है।

 

मछली : दरअसल 100 ग्राम फिश में 22 ग्राम प्रोटीन होता है। फिश में ओमेगा 3 की भी अच्छी मात्रा होती है। फिश का सेवन करने से आप कैंसर से बच सकते है साथ ही इसके सेवन से दिमाग भी तेज रहता है, दिल भी सुरक्षित रहता है और उच्च रक्चाप की समस्या भी नहीं होती है।

 

ये तो आपको मालूम ही होगा की प्रोटीन शाकाहारी और मासाहारी दोनों प्रकार के भोजन से मिलता है। इंसान के शरीर के नाख़ून और बाल ज्यादातर प्रोटीन से ही बने होते है। यह बॉडी Body में टिश्यू रिपेयर करने और नए टिश्यू बनाने का काम करता है, वेसे मसल्स लगभग 21 टाइप्स के एमिनो एसिड से बनते है, जिनमें से 9 टाइप्स के एमिनो हमें बाहार से लेने पड़ते है। यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।