भारत में पुरुष बांझपन: इसके कारण और उपचार के बारे में जानें

आधुनिक जीवनशैली और स्वास्थ्य के बदलते मानकों के साथ, एक नई समस्या ने पुरुषों को अपने सामने खड़ा कर दिया है – पुरुष बांझपन। यह समस्या पुरुषों के गर्भाशय के समुद्र में उपस्थित शुक्राणुओं की कमी के कारण होती है। इस समस्या के कारणों में आधुनिक जीवनशैली, अनियमित खान-पान, तनाव, धूम्रपान, और विभिन्न आपत्तिजनक वातावरण शामिल हैं। इन कारणों के संयोजन में जानकारी के अभाव और चिकित्सा सहायता की अनदेखी के कारण, बांझपन की समस्या बढ़ती जा रही है।

 

यह समस्या न केवल जीवनसाथी के संबंधों में समस्याएं उत्पन्न करती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है। बांझपन के चिकित्सा उपायों में विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाएं, दवाइयाँ, और प्राकृतिक उपचार शामिल होते हैं। इस समस्या का सामना करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता, विशेषज्ञों की सलाह और सही चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे न केवल बांझपन के कारणों को समझने में मदद मिलेगी, बल्कि इसके उपचार के लिए सही सलाह भी प्राप्त होगी।

 

 

अगर आप इस समस्या से झूझ रहे है तो आप हमें इस नंबर पर संपर्क करे (+91 9599004311) आपकी जानकरी गुप्त रखी जाएगी।

 

 

 

 

 

पुरुष बांझपन क्या हैं ?

 

 

यह पुरुषों में सबसे आम समस्या है जो सीधे तौर पर उनके प्रजनन स्वास्थ्य से जुड़ी होती है। एक मेडिकल रिपोर्ट बताती है कि दुनिया भर में लगभग 7 मिलियन पुरुष पुरुष बांझपन का अनुभव करते हैं। इस स्थिति में यौन रोग बार-बार होता है और व्यक्ति संतान पैदा करने में सक्षम नहीं होता है। यह विकलांगता उच्च चिंता, तनाव, हताशा और कभी-कभी अवसाद का कारण बनती है। अधिकांश पुरुष बांझपन पीड़ितों को हिंसा, तलाक, सामाजिक कलंक, भावनात्मक तनाव, अवसाद, चिंता और कम आत्मसम्मान जैसे सामाजिक मुद्दों का अनुभव हो सकता है।

 

 

 

पुरुष बांझपन के लक्षण क्या हैं?

 

 

यदि इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव होता है, तो बांझपन के मूल कारण की पहचान करने और उसका पता लगाने के लिए चिकित्सा सहायता लेने और उचित परीक्षण कराने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर, अधिकांश लक्षण देर तक छिपे रहते हैं लेकिन कुछ लक्षण जिन पर ध्यान दिया जा सकता है वे हैं।

 

 

  • यौन इच्छा में कमी
  • इरेक्शन बनाए रखने में कठिनाई
  • स्खलन में समस्या
  • सूंघने की क्षमता का ख़त्म होना
  • बार-बार श्वसन संक्रमण होना
  • वृषण क्षेत्र में दर्द, सूजन या गांठ
  • असामान्य स्तन वृद्धि
  • चेहरे और शरीर पर कम बाल हार्मोनल असंतुलन से जुड़े हो सकते हैं

 

 

 

पुरुष बांझपन के कारण क्या हैं?

 

 

पुरुष बांझपन पुरुषों में पनपने वाली आम समस्याओं में से एक है, इसके विभिन्न महत्वपूर्ण कारण शामिल हो सकते हैं:

 

 

नशीली दवाओं का उपयोग: मांसपेशियों की वृद्धि के लिए एनाबॉलिक स्टेरॉयड के अत्यधिक उपयोग से अंडकोष का आकार और शुक्राणु उत्पादन कम हो जाता है। मारिजुआना और कोकीन जैसी कई अन्य दवाएं अस्थायी रूप से शुक्राणुओं की संख्या कम कर देती हैं।

 

शराब का उपयोग: शराब स्तंभन दोष में बहुत प्रमुख भूमिका निभाती है, शराब के अत्यधिक सेवन से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है और शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है जो पुरुष बांझपन का कारण बनती है।

 

तम्बाकू धूम्रपान: धूम्रपान उन सामान्य तत्वों में से एक है जो पुरुषों में बांझपन का कारण बनता है। आम तौर पर, धूम्रपान शुक्राणुओं की संख्या को खतरे में डालता है।

 

वजन: इस स्थिति में, शरीर का अत्यधिक वजन हार्मोनल असंतुलन का खतरा बढ़ाता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रजनन क्षमता को ख़राब करता है।

 

 

 

पुरुष बांझपन को ठीक करने में कितना समय लगता है ?

 

 

पुरुष बांझपन को ठीक करने में समय का अनुमान निर्धारित करना कठिन हो सकता है, क्योंकि यह हर व्यक्ति के शारीरिक स्थिति, बांझपन के कारणों, और उपचार के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ पुरुषों के लिए उपचार के परिणाम तेजी से दिखाई देते हैं, जबकि कुछ में इसके लिए अधिक समय लग सकता है। प्रायः, चिकित्सा उपचारों का अवलोकन करने के बाद, बांझपन के उपचार में लगभग 6 महीने से 1 साल तक का समय लग सकता है।

 

हालांकि, इस अवधि में भी उपचार के परिणाम व्यक्ति के शारीरिक स्थिति, उम्र, बांझपन के कारण, और अन्य कारकों पर निर्भर करेंगे। कुछ लोगों को अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है जबकि कुछ के लिए परिणाम तेजी से दिखाई देते हैं। इसलिए, बांझपन के उपचार का समय निर्धारित करने के लिए यथासंभव अपने चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है। उन्हें आपकी व्यक्तिगत स्थिति का मूल्यांकन करके समय का अनुमान लगाने में सहायक होगा।

 

 

 

पुरुष बांझपन का इलाज कैसे होते हैं ?

 

 

पुरुष बांझपन का इलाज समय लेता है और हर व्यक्ति की अदृश्यता के आधार पर भिन्न होता है। यहाँ उपर्युक्त उपचार विकल्पों के संभावित उपयोग के बारे में चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह लेना और उनकी दिशा का पालन करना महत्वपूर्ण ह। पुरुष बांझपन का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है, जो निर्भर करता है बांझपन के कारणों और शारीरिक स्थिति पर। यहां कुछ सामान्य उपचार विकल्प हैं:

 

  • दवाइयाँ: बांझपन के कुछ मामलों में, दवाओं का उपयोग किया जाता है जो शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ावा देती हैं। इनमें शामिल हो सकती हैं जैसे कि यूएफ कोन्यूट, क्लोमिफेन सिट्रेट, ह्युमन चोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (hCG) इंजेक्शन, और अन्य दवाएं।

 

  • शल्यचिकित्सा: कुछ मामलों में, शल्यचिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि वासेक्टोमी या वास वायरोटोमी, जो शुक्राणुओं की शोध से संबंधित होते हैं।

 

  • आर्टिफिशियल इनसीमिनेशन (AI): यह एक प्रकार का प्रजनन सहायता उपचार है जिसमें शुक्राणुओं को गर्भाशय के अंदर सीधे प्रवेश कराया जाता है, जिससे गर्भाधान हो सकता है।

 

  • इन विशेषज्ञों की सलाह: बांझपन के उपचार के लिए अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह लेना भी महत्वपूर्ण हो सकता है, जैसे कि न्यूरोलॉजिस्ट, एंडोक्रिनॉलॉजिस्ट, और यूरोलॉजिस्ट।

 

  • जीवनशैली परिवर्तन: कई बार, स्वस्थ जीवनशैली के अपनाने से भी बांझपन का इलाज किया जा सकता है। यह शामिल हो सकता है व्यायाम, स्वस्थ आहार, ध्यान, और तनाव कम करने की तकनीकें।

 

 

 

 

पुरुष बांझपन के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।