स्किन कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

आजकल के समय में त्वचा से जुडी समस्या अन्य लोगो में देखी जा रही हैं उसी से जुडी एक समस्या स्किन कैंसर होती हैं जो की त्वचा के सेल्स से जुडी होती हैं। यह कैंसर महिला या पुरुष दोनों को किसी भी उम्र में हो सकता हैं यह कैंसर त्वचा के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिलता हैं। स्किन से सम्बंधित किसी भी समस्या को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। यदि किसी मनुष्य को स्किन से सम्बंधित कोई समस्या होती हैं तो विशेष्ज्ञ डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें। शुरुआत में स्किन कैंसर का इलाज न होने पर यह समस्या अत्यधिक गंभीर हो जाती हैं तथा इसकी वजह से मरीज की जान भी जा सकती हैं।

 

 

 

स्किन कैंसर क्या होता हैं ?

 

 

स्किन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा के टिश्यू में घातक (कैंसर) कोशिकाएं बनती हैं यानी जब त्वचा की कोशिकाएँ (स्किन सेल) असमान्य रूप से बढ़ने लगे तो उसे स्किन कैंसर कहते है। स्किन कैंसर अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं इसलिए इसके शुरूआती लक्षण को जाना अधिक आवश्यक होता हैं। यदि किसी मनुष्य को स्किन कैंसर होने के लक्षण नज़र आते हैं तो वह डॉक्टर से अवश्य सम्पर्क करे।

 

 

 

स्किन कैंसर के कितने प्रकार होते हैं ?

 

 

स्किन कैंसर के तीन प्रकार होते हैं –

 

  • बेसल सेल कार्सिनोमा

 

  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलेनोमा

 

  • मर्केल सेल कार्सिनोमा, वसामय कार्सिनोमा

 

 

 

स्किन कैंसर के लक्षण क्या हो सकते हैं ?

 

 

यदि किसी मनुष्य को स्किन कैंसर होता हैं तो उन्हें केवल त्वचा से सम्बंधित ही समस्या आती हैं अन्यथा उन्हें किसी अन्य प्रकार की समस्या शरीर में महसूस नहीं होती है। स्किन कैंसर के लक्षणों में त्वचा से सम्बंधित अन्य लक्षण होते हैं जैसे की –

 

 

  • त्वचा पर धब्बे या टिल का होना।

 

  • त्वचा पर सूजन या छाले हो जाना।

 

  • त्वचा के रंग में अधिक बदलाव आना।

 

  • शरीर में खुजली तथा दर्द, या चुभन का अनुभव होना।

 

  • त्वचा में अधिक जलन होना।

 

  • शरीर के तिल का रंग और आकार का बदलना।

 

  • पुराने तिल में से अचानक खून बहना।

 

  • आंखों के आसपास जलन महसूस होना।

 

  • तिल जैसे निशान पर पपड़ी का उतरना।

 

  • किसी पुराने तिल या त्वचा लहसुन का आकार अचानक से बढ़ जाना।

 

 

 

स्किन कैंसर के कारण क्या होते हैं ?

 

 

स्किन कैंसर के निम्नलिखित कारण होते हैं जैसे की –

 

  • सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है।

 

  • शरीर में मस्सों की अधिक संख्या होने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • कोयले और टार जैसे रसायनों के संपर्क में आने से त्वचा का कैंसर हो सकता है।

 

  • आनुवंशिक कारक होने से त्वचा कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है।

 

 

 

स्किन कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं ?

 

 

सभी प्रकारों के कैंसर की तरह स्किन कैंसर के भी चार चरण होते हैं –

 

 

स्टेज-1: पहले चरण में कैंसर केवल त्वचा के ऊपरी परत तक ही सीमित होता हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैला नहीं होता हैं।

 

स्टेज-2: दूसरी स्टेज में कैंसर कोशिकाओं का आकार 2 सेमी से बढ़कर 4 सेमी तक हो सकता है और मरीज की परेशानियां भी बढ़ जाती हैं।

 

स्टेज-3: कैंसर सेल्स आपके ब्लड वेसेल्स, हेयर फोलिकल्स और हड्डियों तक फैलने लगते हैं। स्टेज 3 में कैंसर का होना बहुत गंभीर और घातक माना जाता है।

 

स्टेज-4: यह स्टेज कैंसर की आखिरी स्टेज होती हैं। इस स्टेज में कैंसर सेल्स लिम्फ नोड्स तक पहुंच जाते हैं और ट्यूमर का आकार भी 4 सेमी से ज्यादा हो जाता है। इस स्टेज में मरीज की परेशानियां भी बहुत ज्यादा होती हैं तथा मरीज की जान भी जा सकती हैं।

 

 

 

स्किन कैंसर का इलाज किन तरीकों से हो सकता हैं ?

 

 

स्किन कैंसर को ठीक करने के कई तरीके होते हैं जैसे की –

 

 

एक्सिसनल सर्जरी: यह एक सर्जिकल प्रक्रिया होती हैं, यह कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए की जाती हैं। एक्सिसनल सर्जरी के होने से कैंसर का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता हैं।

 

मोहस सर्जरी: मोहस माइक्रोग्राफिक सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। मोहस सर्जरी जितना संभव हो उतना त्वचा कैंसर को हटाने के लिए किया जाता है।

 

विकिरण चिकित्सा: इस प्रक्रिया में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च शक्ति वाले ऊर्जा बीम का उपयोग किया जाता है। यह प्रक्रिया तब की जा सकती है जब सर्जरी द्वारा कैंसर को पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है।

 

कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी दवाइयों का उपयोग एडवांस्ड या मेटास्टैटिक स्किन कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। इससे कैंसर को कम किया जा सकता हैं।

 

इम्यूनोथेरपी: कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करता है।

 

 

 

स्किन कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

स्किन कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

स्किन कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल।

 

 

स्किन कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

स्किन कैंसर के इलाज के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप स्किन कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।