सिरदर्द का कारण, लक्षण और उपाए

अक्सर लोगो को अपने सिरदर्द का कारण नहीं पता चलता। कई बार इसके कारण बहुत से लोगों का पूरा दिन ख़राब हो जाता है। वह लोग ऑफिस में ठीक से मन लगाकर काम भी नहीं करते। लेकिन फिर भी लोग इस सिर के दर्द को बड़ी ही आसानी से नज़रअंदाज कर देते है। सिरदर्द होने पर कई बार आपको सिर में भारीपन लगता है या कभी आपके आधे सिर में भी दर्द होता है। जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत देता है।

सिरदर्द का कारण ? Causes of Headache

 

  • सिर में चोट लगना
  • तनाव
  • ज्यादा देर तक कंप्यूटर का इस्तेमाल
  • गलत खान-पान
  • चीजों के बारे में ज्यादा सोचना

ये सभी वहज किसी भी इंसान के शरीर में सिरदर्द का कारण बनती है और आपका पूरा दिन ख़राब कर देती हैं। तो ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखने की जरुरत होती है।

सिरदर्द के लक्षण ? Symptoms of Headache

 

ज्यादा तनाव लेना : ज्यादातर लोगो में सिरदर्द का कारण तनाव ही है। क्योंकि बहुत से लोग किसी भी बात को लेकर या ऑफिस के काम को लेकर तनाव लेते है। तो तनाव लेना किसी भी समस्या का हल नहीं है।

 

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) : अक्सर कई लोगों को जब हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होती है, तो इस वजह से भी सिर में दर्द होने लगता है।

 

आँखों का कमजोर होना : कई बार सिरदर्द का कारण आपकी आंखे भी होती है। जब आपकी आँखों का नंबर बढ़ने लगता है, तो ये भी आपके सिरदर्द होने की वजह बनता है।

 

गर्मी लगना : कभी-कभी जब आप गर्मी में ज्यादा व्यायाम कर लेते है तो उससे भी सिरदर्द शुरू हो जाता है, क्योंकि व्यायाम करते वक्त शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। जिसकी वजह से मस्तिष्क को ग्लूकोज नहीं मिल पाता।

 

Treatment In India

उलटी आना : कई बार आपके सिरदर्द का कारण उलटी भी होती है। उलटी किसी व्यक्ति को तभी आती है जब वह कुछ गलत खा लेता है। कभी-कभी उलटी मौसम बदलने के कारण भी होती है, क्योंकि जब आप गर्मी से ठंडे मौसम में निकलते है तब भी ऐसा होता है।

 

दांत में दर्द : जब किसी व्यक्ति के दांतो में दर्द होता है तो उसकी वजह से भी सिर में दर्द होने लगता है। जब आप बहुत हार्ड चीजें खा लेते है, तो उसकी वजह से दांत में दर्द होने लगता है जो बाद में सिरदर्द का रूप ले लेता है।

 

बुखार : जब किसी व्यक्ति को बुखार और जुकाम होता है तब भी उसके शरीर में टूटन और सिर में दर्द होने लगता है। और बुखार उतरने पर ठीक हो जाता है।

सिरदर्द से बचने के उपाए

 

योग और व्यायाम : यदि आप सिरदर्द से बचना चाहते है तो रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें, इससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और आपका शरीर कई बीमारियों से भी बचा रहेगा।

 

पूरी नींद लेना : अगर आपके सिरदर्द का कारण नींद है तो अपनी नींद जरूर पूरी करें। क्योंकि इससे आपकी पूरी सेहत ख़राब हो सकती है और आपके दिमाग को आराम नहीं मिलता है। कई बार नींद पूरी न होने से आपके बाल भी झड़ने लगते है।

 

तनाव लेने से बचे : जब आप तनाव भरे माहौल में रहते है तो उसकी वजह से भी आपका सिरदर्द होने लगता है, तो तनाव खुद भी न लें और उस माहौल से भी बचे।

 

पूर्ण आहार : जब आप अपना खान-पान अच्छा रखते है तो इससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। अपने आहार में हरी सब्जियां, दालें और फलों को शामिल करें। क्योंकि अक्सर पूर्ण आहार न लेना भी सिरदर्द का कारण बनती है।

 

यदि आपको हमेशा सिरदर्द बना रहता है तो ऐसे में आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि कुछ केस में ये देखा गया है, की सिरदर्द का करण माइग्रेन और साइनस भी होते है। तो इसलिए आपको सिरदर्द होने पर लापरवाही नहीं करनी चाहिए, वरना ये आपकी मुश्किलें और बढ़ा सकता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।