भूख कम लगना, दस्त व बुखार रहे तो हो सकती है आंतों मेंं टीबी

 

 

आंतों में टीबी की समस्या एक संक्रामक बीमारी है, जो टीबी बैक्टीरिया (माइकोबैक्टीरियम ट्यूबर-कुलोसिस) से फैलती है। लेकिन कुछ रोगियों में माइकोबैक्टीरियम बोविस का कारण भी होता है। यह रोग आमतौर पर टीबी बैक्टीरिया के साथ दूषित भोजन खाने या फेफड़ों के टीबी की स्थिति में रोगी द्वारा अपने स्वयं के संक्रमित बलगम को निगलने से होता है। एड्स और कैंसर रोगियों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों के मामले में, उनके मामले अधिक सामान्य हैं। जानिए इसके बारे में

 

तीन प्रकार के रोग

 

वैसे, यह बीमारी आंत के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है। लेकिन 75% लोगों में यह विशेष रूप से छोटी आंत के अंत में और सीकुम (बड़ी आँत) में मुख्य तौर पर होता है। इस बीमारी के लक्षण क्रोन रोग (आंतों की सूजन) के समान हैं। अगर शुरुआती दौर में इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा व घातक भी हो सकता है। आंतों में टीबी तीन प्रकार की  होती है –

 

अल्सरेटिव

 

इसमें आंतों में अल्सर की स्थिति होती है। यह 60 प्रतिशत रोगियों में पाया जाता है।

 

हाइपरट्रॉफिक

 

आंतों की दीवार के मोटे और सख्त होने से रुकावट आना यह 10 प्रतिशत रोगियों में है।

 

अल्सर हाइपरट्रॉफिक

 

आंतों में अल्सर और अवरोध दोनों हैं। 30 प्रतिशत रोगियों में ये मामले देखे गए हैं।

 

इसके लक्षण

 

 

  • वजन घटना और खूनी दस्त

 

  • पेट में दर्द

 

 

  • बुखार

 

  • भूख न लगना

 

  • कमजोरी

 

  • पेट साफ न होना

 

सर्जरी

 

लगभग 70 प्रतिशत मरीज दवाओं से ठीक हो जाते हैं। तीस प्रतिशत मरीज ऐसे होते हैं जो बैक्टीरिया के मरने के बाद आंतों में रुकावट पैदा करते हैं। इसे दूर करने के लिए एंडोस्कोपी या सर्जरी की जरूरत होती है।

 

जांच

 

रक्त, छाती और पेट का एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, बेरियम अध्ययन, सीटी स्कैन, नक्स परीक्षण द्वारा आंतों में टीबी की जांच की जाती है। इसके अलावा, वे कोलोनोस्कोपी और बायोप्सी से रोग की स्थिति का पता लगाते हैं। कुछ रोगियों को कैसुलिक एंडोस्कोपी और एंटीरोस्कोपी की आवश्यकता होती है। छोटी आंत की जांच करें।

 

जाने इसका इलाज क्या है?

 

आंतों में टीबी के मरीज ज्यादातर दस्त से परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए, सबसे पहले, शरीर में पानी की आपूर्ति।

 

दवाई

 

शरीर में तरल और खनिज की आपूर्ति के लिए ओआरएस घोल। एंटीट्यूबरकुलर दवाएं दी जाती हैं ताकि बैक्टीरिया को नष्ट किया जा सके और संक्रमण को खत्म किया जा सके। जो मरीज उल्टी के कारण दवा नहीं ले सकते उन्हें इंजेक्शन के माध्यम से दवा दी जाती है।

 

आहार

 

खानपान में प्रोटीन कंटेनर, सोयाबीन अधिक लें। सूप, आलू, चावल और केला आहार में शामिल करें। उपचार की शुरुआत में दूध उत्पादों से बचें, वे दस्त का कारण बनते हैं। कॉफी, चाय, कोल्ड ड्रिंक्स से बचें, वे दस्त और पेट दर्द को बढ़ाते हैं। शराब न लें।

 

जटिलताएं

 

अगर इलाज का समय नहीं है तो बीमारी गंभीर हो सकती है। ऐसे मामलों में, आंतरिक रक्तस्राव, कुपोषण और अन्य अंगों में आंतों की टीबी फैलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।