जानिए महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Know home remedies to increase fertility in women and men)

वर्तमान समय में फर्टिलिटी की समस्या एक बहुत बड़ा चिंता का विषय बन गया हैं, फर्टिलिटी एक ऐसी समस्या हैं जो कि महिलाओं और पुरुष दोनों में देखने को मिलती हैं और फर्टिलिटी समस्याएं व्यक्ति के शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर निर्भर करती हैं तथा यह परेशानी आपकी स्थिति पर भी अधिक प्रभाव डालती हैं। फर्टिलिटी समस्याएं होने के कई कारण होते हैं। यदि किसी को फर्टिलिटी से संबंधित समस्या है, तो उन्हें चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

 

 

 

महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के कारण क्या हैं ? (What are the reasons for increased fertility in women and men in Hindi)

 

 

महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी में वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ सामान्य कारण दिए जा रहे हैं:

 

 

महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ने के कारण- (Reasons for increased fertility in women in Hindi)

 

 

उम्र: फर्टिलिटी उम्र के साथ कम हो सकती है, खासकर 35 साल के बाद।

 

धूम्रपान: यदि कोई महिला धूम्रपान तथा शराब का सेवन अधिक करती हैं तो उसके कारण भी फर्टिलिटी कि समस्या बढ़ सकती हैं।

 

पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS): पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) जो ओवरीज़ के स्वेलिंग के कारण होती हैं जिसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

 

ओव्यूलेटरी डिसआर्डर: ओव्यूलेटरी डिसआर्डर (Ovulatory disorders) जिसमें अंडाणु का नियमित रूप से उत्पन्न नहीं होना।

 

दवाइयां: रासायनिक दवाइयों का सेवन जिनसे फर्टिलिटी प्रभावित होती है।

 

फाइब्रॉएड्स या पोलिप्स: फाइब्रॉएड्स या पोलिप्स की समस्या के कारण भी फर्टिलिटी की समस्या आती हैं।

 

ओवेरियन सिस्ट: ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) की समस्या होने पर भी महिलाएं फर्टिलिटी से सम्बंधित समस्याओं का सामना करती हैं।

 

हॉर्मोन की कमी: महिलाओं के अंदर फर्टिलिटी से सम्बंधित समस्या जरूरी हॉर्मोन की कमी या असंतुलन से भी होती हैं।

 

 

पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के कारण- (Reasons for increased fertility in men in Hindi)

 

 

धूम्रपान: यदि कोई पुरुष धूम्रपान तथा शराब का सेवन अधिक करती हैं तो उसके कारण भी फर्टिलिटी कि समस्या बढ़ सकती हैं।

 

हॉर्मोन असंतुलन: हॉर्मोनों के संतुलन में कमी जो फर्टिलिटी पर असर डाल सकती है।

 

शुक्राणु से सम्बंधित समस्या: शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी या असामान्यता के कारण पुरुषों में फर्टिलिटी की समस्या देखने को मिलती हैं।

 

न्यूट्रिएंट्स: न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) की कमी के कारण भी फर्टिलिटी समस्या हो सकती हैं।

 

दवाइयां: रासायनिक दवाइयों का सेवन जिनसे फर्टिलिटी प्रभावित होती है।

 

 

 

 

महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय। (Home remedies to increase fertility in women and men in Hindi)

 

 

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना एक सावधानीपूर्ण प्रक्रिया है और इसमें सबसे अच्छा तरीका है एक स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली अपनाना। यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे हैं जो महिलाओं और पुरुषों के लिए फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

 

 

  • लहसुन: लहसुन के सेवन करने से शरीर को अन्य लाभ मिलते हैं तथा इसका सेवन करने से शुक्राणु की संख्या भी अधिक होती हैं।

 

  • अश्वगंधा: अश्वगंधा का सेवन करने से शारीरिक बल में बढ़ोतरी होती हैं तथा फर्टिलिटी समस्या को भी बढ़ने से रोकती हैं ।

 

  • अनार: अनार में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता हैं और साथ ही फर्टिलिटी समस्या को भी कम करता हैं।

 

  • सेंधा नमक: सेंधा नमक को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोगी माना जाता है, तथा यह बांझपन से सम्बंधित परेशानियों को भी कम करता हैं |

 

  • खजूर: खजूर का सेवन खून की कमी दूर करने और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए करते हैं। साथ ही खजूर से फर्टिलिटी की समस्या का इलाज भी किया जा सकता है।

 

  • अंगूर: पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अंगूर का रस बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) वीर्य की खराब गुणवत्ता में सुधार करते हैं। अंगूर के रस का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधर होता है।

 

  • तिल का तेल: फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए तिल का तेल बहुत उपयोगी औषधि है। बांझपन की समस्या से जूझ रही महिलाओं को तिल के तेल को गुनगुना कर पेट की मालिश करनी चाहिए।

 

  • संतरा: संतरा एक अच्छा विटामिन सी का स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है। महिलाओं और पुरुषों दोनों की फर्टिलिटी समस्या को ठीक करने के लिए संतरा फायदेमंद रहता हैं।

 

  • अंडा: इनफर्टिलिटी का कारण पुरुषों का स्पर्म हेल्दी न होना भी है। अंडे से मिलने वाला प्रोटीन और विटामिन पुरुषों में हेल्दी स्पर्म के उत्पादन के लिए मददगार होता है तथा स्पर्म की गुणवत्ता को बढ़ाता हैं।

 

 

अगर फर्टिलिटी बढ़ाना चाहते हैं तो ध्यान रखें ये बातें (If you want to increase fertility, then keep these things in mind in Hindi)

 

 

  • शराब, धूम्रपान आदि नशा युक्त पदार्थों का सेवन न करें।

 

  • तनाव न लें। तनाव कम करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं।

 

  • सोया से बनी चीजों से दूरी बनाए रखें।

 

  • खाने में सभी Nutrients शामिल करें।

 

  • जल्दी सोये और जल्दी उठें।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।